Move to Jagran APP

Saharanpur News: स्वतंत्रता दिवस पर बड़ी वारदात कर सकता था आतंकी नदीम, सरकारी भवन पर हमले का था इरादा

Terrorist Arrested In UP यूपी एटीएस ने सहारनपुर से आतंकी मुहम्मद नदीम को गिरफ्तार किया है। एटीएस का कहना है कि वह कई आतंकी संगठनों से जुड़ा हुआ था। वह सहारनपुर और उसके आसपास के जिलों के युवाओं को आतंकी बनने के लिए प्रेरित भी कर रहा था।

By Parveen VashishtaEdited By: Published: Fri, 12 Aug 2022 09:53 PM (IST)Updated: Fri, 12 Aug 2022 09:53 PM (IST)
Saharanpur News: स्वतंत्रता दिवस पर बड़ी वारदात कर सकता था आतंकी नदीम, सरकारी भवन पर हमले का था इरादा
स्वतंत्रता दिवस पर बड़ी वारदात कर सकता था आतंकी नदीम

सहारनपुर, जागरण संवाददाता। गंगोह थानाक्षेत्र के गांव कुंडा कला निवासी आतंकी नदीम देश में फिदायीन हमला करने की फिराक में था। हालांकि वक्त रहते यूपी एटीएस (UP ATS) ने उसे गांव कुंडाकलां से दबोच लिया। आशंका है कि आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद (Jaish-e-Mohammed) के इशारे पर वह 15 अगस्त को कोई बड़ी वारदात कर सकता था।

loksabha election banner

वाट्सएप, टेलीग्राम, आइएमओ आदि के माध्यम से ले रहा था आतंकी ट्रेनिंग 

एटीएस की गिरफ्त में नदीम पुत्र नफीस मूलरूप से सरसावा थानाक्षेत्र के गांव ढिक्का कलां का रहने वाला है। कई साल पहले उसका परिवार गंगोह थाना क्षेत्र के गांव कुंडा कला में रहने लगा था। 25 वर्षीय नदीम पुत्र नफीस और उसके भाई तैमूर को एटीएस ने कई दिन पहले हिरासत में लिया था। एटीएस का कहना है कि नदीम आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद समेत कई आतंकी संगठनों से जुड़ा था। इन संगठनों के आतंकियों से वह वाट्सएप, टेलीग्राम, आइएमओ आदि इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म के माध्यम से आतंकी ट्रेनिंग ले रहा था। 

पाकिस्‍तान में है रिश्‍तेदारी 

एटीएस की जांच में सामने आया है कि नफीस की पत्नी जरीना की एक बुआ बशीरी पाकिस्तान के जिला खरखौदा में और दूसरी बुआ नवाबशाह पाकिस्तान में है। नफीस की एक बुआ वहां के जिला कुसूर के गांव बरखी में है। 

युवाओं को आतंकी बनने के लिए कर रहा था प्रेरित 

बताया जाता है कि वह सहारनपुर और उसके आसपास के जिलों के युवाओं को आतंकी बनने के लिए प्रेरित भी कर रहा था। आतंकी संगठन नदीम को पीडीएफ फाइल भेजकर विस्फोटक कोर फिदाइन फोर्स की ट्रेनिंग दे रहे थे। नदीम को सरकारी भवन पर फिदायीन हमले का टारगेट दिया गया था। नदीम पाकिस्तान में रिश्तेदारी की आड़ में आतंकी ट्रेनिंग लेना चाहता था। 

देर रात तक फोन पर लगा रहता था नफीस

नफीस के पांच बेटे और दो बेटियां हैं। उनके पास 50 बीघा जमीन है। परिवार के सभी सदस्य खेती करते हैं। नफीस का कहना है कि नदीम अधिकतर देर रात तक फोन पर लगा रहता था। जब वह उससे पूछते थे तो कोई जवाब ठीक से नहीं देता था।

यह भी पढ़ें: UP ATS ने सहारनपुर से आतंकी को किया गिरफ्तार, नूपुर शर्मा की हत्या की रच रहा था साजिश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.