Move to Jagran APP

Effect Of Corona: खतरनाक संकेत,कोरोना में बेकाबू हुई शुगर, इंसुलिन की देनी पड़ रही ओवरडोज

स्टेरॉयड और विटामिन-सी देने के साथ कोविड मरीजों को इंसुलिन की अतिरिक्त डोज देनी पड़ रही है। कई कोविड मरीज नसों में ब्लॉकेज ब्रेन और हार्ट स्ट्रोक की वजह से जान गंवा बैठे।

By Prem BhattEdited By: Published: Sat, 11 Jul 2020 02:00 PM (IST)Updated: Sat, 11 Jul 2020 02:00 PM (IST)
Effect Of Corona: खतरनाक संकेत,कोरोना में बेकाबू हुई शुगर, इंसुलिन की देनी पड़ रही ओवरडोज
Effect Of Corona: खतरनाक संकेत,कोरोना में बेकाबू हुई शुगर, इंसुलिन की देनी पड़ रही ओवरडोज

मेरठ, जेएनएन। यूं तो शुगर अपने आप में जटिल बीमारी है, किंतु कोरोना का साथ मिलने पर यह अचानक जान लेने लगी। कोरोना की वजह से मरीजों में प्रतिरक्षा प्रणाली सक्रिय होने से शरीर में साइटोकाइन स्टॉर्म बनता है, जिससे शुगर तेजी से बढ़ती है। स्टेरॉयड और विटामिन-सी देने के साथ कोविड मरीजों को इंसुलिन की अतिरिक्त डोज देनी पड़ रही है। कई कोविड मरीज नसों में ब्लॉकेज, ब्रेन और हार्ट स्ट्रोक की वजह से जान गंवा बैठे।

loksabha election banner

कोविड मरीजों पर हुई केस स्टडी

मेडिकल कॉलेज के कोविड वार्ड में अब तक 657 मरीज भर्ती किये जा चुके हैं। इसमें करीब 40 फीसद में बीपी, किडनी, शुगर और सांस की बीमारी मिली है। 142 कोरोना मरीजों की मौत हो गयी। डॉक्टरों ने मौतों की केस स्टडी की। पता चला कि शुगर के मरीजों की सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं।

अंगों पर हमला कर देती है इम्युनिटी

कोरोना वायरस शरीर में संक्रमित होने पर साइटोकाइन स्टॉर्म बनता है। इम्युनिटी सिस्टम शरीर की कोशिकाओं पर हमला कर देता है और शुगर तेजी से बढ़ती है। मरीज के अंग खराब होने लगते हैं। जो मौत की सबसे बड़ी वजह है। इन मरीजों की नसों में दिक्कत, सुन्नपन, झनझनाहट, रेटिनोपैथी और ब्रेन स्ट्रोक बढ़ा है।

देनी पड़ रही इंसुलिन की ओवरडोज

कोरोना मरीजों में शुगर बढऩे पर इंसुलिन रेसिस्टेंस देखा जा रहा है। मरीजों को स्टेरॉयड भी दिया जाता है, जो शुगर को अचानक बढ़ा सकता है। इम्युनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन-सी देने पर भी शुगर बढ़ रही है, जिस पर दुनियाभर में शोध चल रहा है।

क्या कहते हैं विशेषज्ञ

कोरोना संक्रमण के बाद शुगर का स्तर अचानक 300-400 तक पहुंच रहा है। संक्रमण के खिलाफ इम्युनिटी एक्टिव होने, स्टेरायड और विटामिन सी देने पर भी शुगर बढ़ रही है। मरीजों को इंसुलिन की अतिरिक्त डोज देनी पड़ रही है।

- डॉ अलंकार तिवारी, शुगर रोग विशेषज्ञ, मेडिकल कॉलेज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.