Move to Jagran APP

UGC NET Exam News: फिर स्‍थगित हो गई यूजीसी नेट की परीक्षा, अभी नई तिथि भी घोषित नहीं

UGC NET Exam News छात्रों को अभी और इंतजार करना होगा। एनटीए की ओर से इससे पहले भी नेट की परीक्षा स्‍थगित की गई थी। जिसमें पहले छह से आठ अक्‍टूबर तक परीक्षा की तिथि तय की गई थी जिसे संशोधित करके 17 से 25 अक्‍टूबर कर दी गई थी।

By Prem Dutt BhattEdited By: Published: Tue, 12 Oct 2021 10:50 AM (IST)Updated: Tue, 12 Oct 2021 04:09 PM (IST)
UGC NET Exam News: फिर स्‍थगित हो गई यूजीसी नेट की परीक्षा, अभी नई तिथि भी घोषित नहीं
यूजीसी नेट की परीक्षा के लिए अभी छात्रों को इंतजार करना होगा।

मेरठ, जागरण संवाददाता। UGC NET Exam News एनटीए यानी नेशनल टेस्‍टिंग एजेंसी की ओर से आयोजित होने वाली यूजीसी नेट की परीक्षा एक बार फिर स्‍थगित हो गई है। इससे नेट की तैयारी करने वाले अभ्‍यर्थियों को और भी इंतजार करना पड़ सकता है।

loksabha election banner

अभी नई तिथि अभी नहीं

एनटीए की ओर से इससे पहले भी नेट की परीक्षा स्‍थगित की गई थी। जिसमें पहले छह से आठ अक्‍टूबर तक परीक्षा की तिथि तय की गई थी, जिसे संशोधित करके 17 से 25 अक्‍टूबर कर दी गई थी। एनटीए ने अब इस तिथि को भी संशोधित कर दिया है। एनटीए की वेबसाइट पर इसकी सूची दे दी गई है। हालांकि अभी परीक्षा की नई तिथि नहीं दी गई है।

मेरठ में भी सेंटर

एनटीए की ओर से आयोजित होने वाली यूजीसी नेट की परीक्षा में मेरठ में भी सेंटर है। पीएचडी में प्रवेश के लिए बहुत से अभ्‍यर्थी नेट की परीक्षा देते हैं। यूजीसी नेट और जेआरएफ क्‍वालीफाई करने वाले अभ्‍यर्थी कालेज और विश्‍वविद्यालयों में शिक्षक के पद पर नियुक्‍त के लिए अर्ह माने जाते हैं।

40 फीसद अंक जरूरी

सीसीएसयू के भौतिक विज्ञान के प्रोफेसर बीरपाल सिंह के अनुसार यूजीसी नेट में उम्‍मीदवारों को कम से कम 40 फीसद अंक की जरूरत होती है। जिस अंक पर वह नेट क्‍वालीफाई हो सकते हैं। हालांकि परीक्षा में केवल छह फीसद ही जेआरएफ के लिए क्‍वालीफाई होते हैं।

बहुविकल्‍पीय होते हैं सवाल

यूजीसी नेट की परीक्षा में बहुविकल्‍पीय आधारित प्रश्‍न पूछे जाते हैं। अभ्‍यर्थियों को दो प्रश्‍नपत्र करने होते हैं।

बीएड प्रथम वर्ष में सभी को किया प्रोन्नत

मेरठ : चौ. चरण सिंह विवि ने बीएड प्रथम वर्ष परीक्षा वर्ष-2020 का रिजल्ट घोषित कर दिया है। कोविड की वजह से सभी छात्रों को प्रोन्नत कर दिया गया है। रिजल्ट वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। बीएड प्रथम वर्ष में कुछ कालेज कोड का रिजल्ट आंतरिक परीक्षा के अंक नहीं मिलने की वजह से जारी नहीं किया गया है।

बैक पेपर फार्म भरने शुरू

विश्वविद्यालय ने एमफिल में फेल छात्र-छात्राओं को बैक पेपर परीक्षा में बैठने की अनुमति दी है। इसके लिए आनलाइन परीक्षा फार्म भरने शुरू हो गए हैं। एमफिल के सत्र 2018-19 और 2019-20 के भूतपूर्व और बैक पेपर के कारण जिनकी उपाधि पूरी नहीं हो रही थी। ऐसे छात्र 13 अक्टूबर तक अभ्यर्थी आनलाइन परीक्षा फार्म और परीक्षा शुल्क भर सकेंगे। परीक्षा फार्म जमा करने की आखिरी तिथि 16 अक्टूबर है। 18 अक्टूबर तक अभ्यर्थियों को विवि के परीक्षा विभाग में जमा करनी है।

प्रवेश 20 अक्टूबर तक

विवि में ऐसे अभ्यर्थी, जिन्होंने किसी कारण से संगीत के प्री-पीएचडी कोर्स वर्क में प्रवेश नहीं लिया है, उन्हें एक आखिरी मौका दिया गया गया है। जिसमें वे 20 अक्टूबर तक प्रवेश ले सकेंगे। इस तिथि के बाद प्रवेश का मौका नहीं मिलेगा। ऐसे अभ्यर्थियों का प्रवेश सूची भी निरस्त कर दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.