Move to Jagran APP

UGC NET Application की तिथि बढ़ी, अब 16 मई तक लिए जाएंगे आवेदन Meerut News

UGC NET Application लॉकडाउन के वजह से अब एनटीए ने यूजीसी नेट के आवेदन की तिथि बढ़ा दिया है। जिसको 16 मई कर दिया गया है। इस दौरान आवेदक आवेदन कर सकते हैं।

By Taruna TayalEdited By: Published: Thu, 02 Apr 2020 02:30 PM (IST)Updated: Thu, 02 Apr 2020 02:30 PM (IST)
UGC NET Application की तिथि बढ़ी, अब 16 मई तक लिए जाएंगे आवेदन Meerut News
UGC NET Application की तिथि बढ़ी, अब 16 मई तक लिए जाएंगे आवेदन Meerut News

मेरठ, जेएनएन। कोरोना वायरस का कहर प्रतियोगी परीक्षा से लेकर शैक्षणिक कैलेंडर पर पूरी तरह से पड़ रहा है। वायरस के खतरे को देखते हुए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने यूजीसी नेट के ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ा दी है। अब 16 मई तक अभ्यर्थी इसमें ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

loksabha election banner

जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) और असिस्टेंट प्रोफेसर की अर्हता के लिए आयोजित होने वाली नेट साल में दो बार होती है। दिसंबर और जून में इसकी ऑनलाइन परीक्षा होती है। अभी जून 2020 में परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन किए जा रहे हैं। नेट में आवेदन की तिथि बढ़ने से जून की परीक्षा में देरी होगी। इसका असर दिसंबर 2020 की परीक्षा पर भी पड़ सकता है। नेट के लिए 16 मार्च से ऑनलाइन आवेदन शुरू हुआ था।

55 फीसद अंक जरूरी

यूजीसी नेट में ऑनलाइन आवेदन के लिए अभ्यर्थियों को परास्नातक कक्षाओं में कम से कम 55 फीसद अंक अनिवार्य है। जेआरएफ के लिए जो अभ्यर्थी आवेदन करना चाहते हैं, उनकी अधिकतम आयु 30 वर्ष होनी चाहिए। असिस्टेंट प्रोफेसर की पात्रता परीक्षा के लिए कोई भी अधिकतम उम्र सीमा नहीं रखी गई है।

नीट की परीक्षा पहले ही स्थगित

कोरोना की वजह से मेडिकल में राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा-नीट की परीक्षा भी स्थगित हो चुकी है। एनटीए की ओर से तीन मई को नीट की परीक्षा होने वाली थी। अब 15 अप्रैल के बाद स्थित का आकलन करने के बाद परीक्षा की तिथि तय की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.