Move to Jagran APP

CCSU Exam 2020: सीसीएसयू में दो लाख 20 हजार अभ्यर्थी देंगे परीक्षा, जाने परीक्षा संबंधी अपने सभी सवालों के जवाब

13 अगस्‍त से विश्‍वविद्यालय के अंतिम वर्ष की परिक्षा घोषित कर दी गई है। तो वहीं पदोन्‍नति के विकल्‍प के लिए 30 जुलाई समिति की बैठक बुलाई गई है इसके अंतर्गत फैसला लिया जाएगा।

By Prem BhattEdited By: Published: Sun, 26 Jul 2020 07:10 PM (IST)Updated: Sun, 26 Jul 2020 07:10 PM (IST)
CCSU Exam 2020: सीसीएसयू में दो लाख 20 हजार अभ्यर्थी देंगे परीक्षा, जाने परीक्षा संबंधी अपने सभी सवालों के जवाब
CCSU Exam 2020: सीसीएसयू में दो लाख 20 हजार अभ्यर्थी देंगे परीक्षा, जाने परीक्षा संबंधी अपने सभी सवालों के जवाब

मेरठ, जेएनएन। CCSU Exam 2020 चौ. चरण सिंह विवि और संबंद्ध कॉलेजों में स्नातक और परास्नातक अंतिम वर्ष की परीक्षा 13 अगस्त से प्रस्तावित है। अंतिम वर्ष में इस बार करीब दो लाख 20 हजार छात्र- छात्राओं के परीक्षा में सम्मिलित होने का अनुमान है। विवि की ओर से परीक्षा को लेकर तैयारी की जा रही है। वहीं पदोन्नत के विकल्प के लिए 30 जुलाई को परीक्षा समिति की बैठक बुलाई गई है।

loksabha election banner

13 अगत से 14 सितंबर तक परीक्षा का कार्यक्रम

शासन ने सभी विवि से परीक्षा कार्यक्रम और पूरी कार्ययोजना भेजने के लिए कहा था। ccsu ने बहुत पहले ही अपनी कार्ययोजना बना कर भेज दी है। विवि ने 13 अगस्त से 14 सितंबर तक परीक्षा कार्यक्रम बनाया है। एक दिन में तीन पालियो में परीक्षा कराई जाएगी। विवि ने अभी 208 परीक्षा केंद्र निर्धारित किया है। लेकिन कुछ और परीक्षा केंद्र भी बनाए जा सकते हैं। कोविड को देखते हुए इस बार केवल स्नातक और परास्नातक अंतिम सेमेस्टर, अंतिम वर्ष की परीक्षा होगी (last year exam)। लेकिन इन कक्षाओं में भी प्रश्नपत्र में प्रश्नों की संख्या कम की जा रही है। स्नातक अंतिम वर्ष में अभी तक 100 बहुविकल्पीय प्रश्नों का उत्तर देना होता था। अब इसकी संख्या घटाकर 75 कर दी गई है। समय दो घंटे से कम करके डेढ़ घंटे कर दिया गया है। इसी तरह तीन घंटे के प्रश्नपत्र का समय दो घंटे किया गया है। विवि परीक्षा शुरू होने से पहले इसे लेकर सभी कॉलेजों को सर्कूलर भी जारी करेगा। जिससे छात्र उसके हिसाब से परीक्षा देंगे।

परीक्षा समिति में पदोन्नत का बनेगा आधार

शासन के निर्देश पर अंतिम वर्ष को छोड़कर सभी कक्षाओं में छात्रों को पदोन्नत किया जाना है। इसमें अंतिम रूप से क्या आधार होगा। इसे लेकर 30 जुलाई को परीक्षा समिति की बैठक बुलाई गई है। मुख्य परीक्षाओं में जिन विषयों की परीक्षा हो गई है, उसके आधार पर अन्य प्रश्नपत्रों में छात्रों को नंबर दिया जा सकता है। वहीं Semester में जिनकी परीक्षा नहीं हुई है, उन्हें बगैर परीक्षा के अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा। हालांकि अगले Semester में परीक्षा होने पर जो नंबर छात्र पाएंगे। उसे ही promotion के साल वाले Semester में माना जाएगा।

promotion में भी चुनौती

विवि के सामने कोविड में जहां परीक्षा कराने को लेकर चुनौती बनी हुई है, तो दूसरी ओर पदोन्नत भी आसान नहीं होगा। मसलन विवि में कुछ विषयों की परीक्षा हुई है, कुछ के मूल्यांकन हुए हैं कुछ कोर्स में एक भी प्रश्नपत्र की परीक्षा नहीं हुई है। ऐसे में विवि को छात्रों के पदोन्नत को लेकर कई तरह के विकल्प बनाने पड़ेंगे। परीक्षा नियंत्रक डा. अश्वनी कुमार ने बताया कि समिति की बैठक में पदोन्नत के विकल्प बनाए जाएंगे।

छह अगस्त से MD की परीक्षा

मेडिकल काउंसिल के निर्देश पर छह अगस्त से CCSU MD, MS, Diploma regular course की परीक्षा कराने जा रहा है। छह अगस्त से 10 अगस्त तक सुबह 10 से एक बजे इनकी परीक्षाएं होंगी। मेरठ मेडिकल कॉलेज में सेंटर बनाया गया है। इसमें मेरठ मेडिकल कॉलेज के अलावा सरस्वती इंस्टीट्यूट, मुजफ्फरनगर मेडिकल कॉलेज के मेडिकल के छात्रों की परीक्षा होगी।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.