Move to Jagran APP

Republic Day 2021: सेना गणतंत्र दिवस पर युवाओं मेंं भरेगी जज्‍बा, आप भी कहेंगे- मुझे भी होना है भर्ती

सेना के जवान मेरठ में बैंड और देश भक्ति के लिए प्र‍ेरित करने वाले उपकरण की प्रदर्शनी लगाकर युवाओं को देश सेवा के लिए प्रेरित करेगी। मुख्‍य फोकस एनसीसी में भाग लेने वाले बालिकाओं पर रहेगी। इनके जोश और जुुुुुनून को देखकर युवा भी कहेंगे मैं भी सेना में जाऊंगा।

By Taruna TayalEdited By: Published: Mon, 18 Jan 2021 03:12 PM (IST)Updated: Mon, 18 Jan 2021 08:39 PM (IST)
Republic Day 2021: सेना गणतंत्र दिवस पर युवाओं मेंं भरेगी जज्‍बा, आप भी कहेंगे- मुझे भी होना है भर्ती
मेरठ में सेना के बैंड डिस्प्ले और सैन्य उपकरणों की प्रदर्शनी।

मेरठ, [अमित तिवारी]। गणतंत्र दिवस के उपलक्ष में सेना के जवान मेरठ में बैंड और देश भक्ति के लिए प्र‍ेरित करने वाले उपकरण की प्रदर्शनी लगाकर युवाओं को देश सेवा के लिए प्रेरित करेगी। मुख्‍य फोकस एनसीसी में भाग लेने वाले बालिकाओं पर रहेगी। इनके जोश और जुुुुुनून को देखकर युवा भी कहेंगे मैं भी सेना में जाऊंगा।  

loksabha election banner

प्रदर्शनी का आयोजन उसी स्थान पर हो रहा है जहां वर्ष 1971 के युद्ध का स्वर्ण जयंती समारोह में विजय ज्योति के लिए कार्यक्रम आयोजित किया गया था। इसमें मुख्य रूप से स्कूली बच्चों व एनसीसी कैडेट्स को सैन्य उपकरण देखने और सेना के बैंड से देशभक्ति धुनों को सुनने का मौका मिलेगा, जिससे सेना में जाने की इच्छा रखने वाली युवा पीढ़ी देश की ताकत और देशभक्ति से ओतप्रोत सेना में अपना बेहतरीन करियर बना सके।

बालिकाओं को मिलेगी प्रमुखता

सेना के बैंड डिस्प्ले और सैन्य उपकरणों की प्रदर्शनी में एनसीसी कैडेट्स पर अधिक फोकस किया जा रहा है। विशेष तौर पर बालिका कैडेट्स को प्रेरित करने की मुहिम चलाई जा रही है, जो सेना में अपना करियर बनाना चाहती हैं। सेना ने बालिकाओं के लिए भी अपने द्वार खोल दिए हैं। सेना पुलिस में भर्ती प्रक्रिया चल रही है और अब इसकी अगली कड़ी में और भी महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों व पदों पर महिलाओं की भर्ती की शुरुआत की जानी है। इसलिए भी सेना की ओर से इस साल गर्ल्स कैडेट को अधिक प्रमुखता से सेना से जोड़ने की कोशिश की जा रही है। एनसीसी का प्रशिक्षण लेने वाले बालक बालिका कैडेट ज्यादातर सेना में करियर बनाना चाहते हैं। एनसीसी के सी सर्टिफिकेट वाले कैडेट्स को सेना भर्ती की प्रक्रिया में लाभ भी मिलता है जिससे उनकी राह थोड़ी आसान हो जाती है।

चीन से भिड़ंत के बाद ऊंचा है सेना और युवाओं का जोश

लद्दाख में चीनी सेना के साथ हुए भारतीय सेना की झड़प के बाद एक और जहां सेना के जवानों का मनोबल ऊंचा है, वहीं सेना की ओर गर्व से देखने वाले देश के युवाओं का मनोबल भी ऊंचा है। भारतीय सेना के प्रति देशवासियों में आदर और सम्मान दोनों ही बढ़ा है। वहीं चीनी सेना की छिटपुट हरकतों का माकूल जवाब देने के बाद भारतीय सेना का हौसला भी बढ़ गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के बाद सेना प्रमुख ने भी देश की आन बान और शान के लिए सेना को हर समय हर मोर्चे पर तैनात और तैयार रहने के निर्देश दिए हैं। ऐसे माहौल में युवा पीढ़ी को सेना की क्षमता को दिखाने के लिए गणतंत्र दिवस के उपलक्ष में सैन्य प्रदर्शनी व बैंड डिस्प्ले का आयोजन किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.