Move to Jagran APP

कारगिल विजय दिवस : प्राण न्‍यौछावर कर तिरंगे का मान रखने वाले वीरों को भावपूर्ण श्रद्धांजलि Meerut News

उन वीरों की शहादत को एक बार फिर याद करके सभी आंख भर आईं मौका था कारगिल विजय दिवस का। इस अवसर पर देश के जान देने वाले वीर सूपतों का नमन किया गया।

By Ashu SinghEdited By: Published: Sat, 27 Jul 2019 10:06 AM (IST)Updated: Sat, 27 Jul 2019 10:06 AM (IST)
कारगिल विजय दिवस : प्राण न्‍यौछावर कर तिरंगे का मान रखने वाले वीरों को भावपूर्ण श्रद्धांजलि Meerut News
कारगिल विजय दिवस : प्राण न्‍यौछावर कर तिरंगे का मान रखने वाले वीरों को भावपूर्ण श्रद्धांजलि Meerut News
मेरठ, जेएनएन। ‘कदम-कदम बढ़ाए जा, खुशी के गीत गाए जा..ये जिंदगी है कौम की तू कौम पर लुटाए जा..’। हर सैनिक इसी गीत को गाते हुए देश की सेवा के लिए सेना में शामिल होता है और उसकी शहादत तक यही गीत उसका सबसे करीबी साथी भी होता है। शुक्रवार को कारगिल युद्ध के ऑपरेशन विजय दिवस के शहीदों को गढ़वाल रेजिमेंट की पाइन बैंड ने इसी गीत के साथ श्रद्धांजलि अर्पित की। छावनी स्थित पाइन डिव ने मुख्यालय स्थित वॉर मेमोरियल और चार्जिग रैम डिवीजन ने प्रेरणा स्थल पर शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित किए।

लड़ाई के अनुभवों को साझा किया
पाइन डिव मुख्यालय में जनरल ऑफिसर कमाडिंग मेजर जनरल मानिक कुमार दास की अगुवाई में पश्चिमी यूपी सब-एरिया के डिप्टी जीओसी व स्टेशन कमांडर ब्रिगेडियर अनमोल सूद, ब्रिगेडियर हरमीत सिंह, पाइन डिव के डिप्टी जीओसी ब्रिगेडियर राजीव चावला ने शहीद बेदी पर पुष्पगुच्छ अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर पूर्व सैनिक संघ के पदाधिकारी और कारगिल शहीदों की वीर नारियां भी उपस्थित रहीं। वहीं चार्जिग रैम डिवीजन में जीओसी मेजर जनरल राजीव थापर की अगुवाई में सभी अफसरों व सैनिकों ने श्रद्धांजलि दी। इस मौके पर कर्नल राजेश अधाऊ ने कारगिल में लड़ाई के अनुभवों को साझा किया।

वीरों की बदौलत ही जीता देश
इस मौके पर पाइन डिव के जीओसी मेजर जनरल मानिक कुमार दास ने कहा कि देश के वीर शहीदों की बदौलत ही देश को जीत मिली थी। इस साल का विजय दिवस इसलिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि देश के राष्ट्रपति सहित तीनों सेनाओं के प्रमुख ने कारगिल में ही शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की है। पूरे देश में जिस तरह 20 साल पूरे होने पर आयोजन हुए हैं, उससे देशभक्ति की मिसाल कायम होती है। उन्होंने कहा कि मेरठ की धरती के शहीदों और घायलों को सेना नमन करती है और उनके परिजनों के साथ सदा बने रहेंगे। सैन्य आयोजनों में युवाओं का जोश देख आशा है, वह हमेशा देश सेवा के लिए आगे रहेंगे। सेना को देशवासियों का प्रेम चाहिए। हम हमेशा देश सेवा में लगे रहेंगे।
पूर्व सैनिक भी रहे उपस्थित
विजय दिवस के कार्यक्रम में इंडियन एक्स सर्विसमैन लीग मेरठ के संरक्षक ब्रिगेडियर रणवीर सिंह, चेयरमैन मेजर राजपाल सिंह, महासचिव कर्नल बीएस ढाका, कर्नल वाइएस गहलौत, कर्नल आरएस मलिक और यूपी वेटरन लीग के अध्यक्ष मेजर पीएस वर्मा व महासचिव मेजर योगेश कर्णवाल उपस्थित रहे।

वीर नारियों का सम्मान
पाइन डिव की ओर से शहीदों की वीर नारियों यानी पत्नियों और माताओं को भी सम्मानित किया गया। इस मौके पर कारगिल के ऑपरेशन विजय में शहीद हुए सीएचएम यशवीर सिंह की पत्नी मुनेश, सेपर सतीश कुमार की पत्नी विमलेश देवी और सिपाही जुबैर अहमद की पत्नी इमराना खातून को सम्मानित किया गया। साथ ही छावनी के ही रहने वाले ऑपरेशन रक्षक में शहीद हुए लेफ्टिनेंट तरुण नैय्यर की माता शशि नैय्यर को भी आर्थिक मदद के साथ पाइन डिव के डिप्टी जीओसी की पत्नी अनु चावला ने सम्मानित किया। कार्यक्रम के बाद उन्होंने वीर नारियों से बातचीत की और उनकी समस्याओं को भी सुना व निस्तारण का भरोसा दिया।
युवाओं संग साझा किया अनुभव
कारगिल विजय दिवस के अवसर पर योद्धा मिलिट्री एकेडमी के प्रबंध निदेशक ले. कर्नल अमरदीप त्यागी ने ऑपरेशन के दौरान युद्ध के अनुभवों को युवाओं के साथ साझा किया। भारतीय जवानों ने भारत माता के जयकारों के साथ दुश्मन पर टूट पड़े थे। एकेडमी में पढ़ाई और ट्रेनिंग ले रहे युवाओं ने पूरे अनुभव को उत्सुकता से सुना। छात्रों ने भी सेना में भर्ती होकर देश सेवा करने का प्रण लिया। कार्यक्रम का संचालन एकेडमी के निदेशक डिप्टी कमांडेंट राजीव शर्मा और कैप्टन दलबीर सिंह उपस्थित रहे।
दौड़ में शामिल हुए युवा
70 यूपी एनसीसी बटालियन की ओर से विजय दिवस के मौके पर कैडेटों के लिए एक दौड़ आयोजित की गई। यह दौड़ ढाई, पांच, साढ़े सात किमी की दौड़ हुई। दौड़ में 104 कैडेटों ने हिस्सा लिया। वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों ने कैडेटों को विजय दिवस के महत्व से अवगत कराया और बताया किन विकट परिथितियों में सेना के जवानों ने कारगिल युद्ध में जीत हासिल की।
सैनिक वाटिका में पूर्व सैनिकों ने दी श्रद्धांजलि
कारगिल युद्ध के 20 साल पूरे होने पर सैनिक कल्याण एवं पुनर्वास कार्यालय स्थित सैनिक वाटिका में पूर्व सैनिकों ने शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। जिला सैनिक कल्याण अधिकारी कर्नल आरके शर्मा की अगुवाई में सभी ने शहीदों की शहादत को नमन किया और उनके बलिदान के कारण युद्ध में मिली सफलता पर देशवासियों की ओर आभार प्रकट किया। इस अवसर पर सरबजीत सिंह कपूर, शाहबुद्दीन खान, अशोक कुमार, संजय कुमार गिरी, रामलाल आदि ने श्रद्धांजलि अर्पित की। 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.