मेरठ,जेएनएन। लोकसभा चुनाव 2019 की मतगणना 23 मई को होगी। मतगणना कराने के लिए तैनात 552 कार्मिकों को ट्रेनिंग का सिलसिला शनिवार 18 मई से शुरू होगा। ट्रेनिंग 18 और 22 मई दो दिन दी जाएगी। एसडी सदर इंटर कालेज में गुरुवार को ट्रेनिंग की तैयारी पूरी कर ली गई। वहीं मतगणना स्थल परतापुर स्थित कताई मिल में भी जनपद की सात विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना के लिए पांच मतगणना हॉल में व्यवस्थाएं की जा रही हैं। आज भी कई बार प्रशासनिक अफसरों ने वहां तैयारी का निरीक्षण किया।
24 सुपर ट्रेनर देंगे प्रशिक्षण
लोकसभा चुनाव के नतीजों का इंतजार अब खत्म होने वाला है। मतगणना के लिए गुरुवार को जिला निर्वाचन अधिकारी अनिल ढींगरा और सीडीओ आर्यका अखौरी ने रैंडमाइजेशन से 552 मतगणना कार्मिकों का चयन किया था। शुक्रवार को उनके प्रशिक्षण की तैयारी पूरी कर ली गई। सीडीओ आर्यका अखौरी ने बताया कि सदर स्थित सनातन धर्म इंटर कालेज में 18 और 22 मई को मतगणना की ट्रेनिंग 24 सुपर ट्रेनर देंगे। ट्रेनिंग के लिए वहां शुक्रवार को तैयारी की गई। छावनी क्षेत्र में मोबाइल के सिग्नल नहीं होते हैं लिहाजा ट्रेनिंग सेंटर पर एक बीएसएनएल लैंडलाइन फोन स्थापित करने की मांग बीएसएनएल अफसरों से की गई है।
पांच हॉल में होगी मतगणना
परतापुर स्थित कताई मिल परिसर में भी मतगणना के लिए मतगणना हॉल तैयार करने का कार्य युद्धस्तर पर किया जा रहा है। जिला निर्वाचन अधिकारी अनिल ढींगरा ने बताया कि सात विधानसभा की मतगणना के लिए पांच विशाल हॉल में व्यवस्था की गई है। दो हॉल को दो भागों में बांटकर दो-दो विधानसभा क्षेत्र की मतगणना के लिए टेबल तैयार की जा रही हैं। प्रत्येक विधानसभा की मतगणना 14 टेबल पर की जाएगी। 15वीं टेबल विधानसभा के एआरओ की होगी। शुक्रवार को उप जिला निर्वाचन अधिकारी एडीएम प्रशासन रामचंद्र ने कताई मिल पहुंचकर व्यवस्था का निरीक्षण किया।
बंद रहेंगी शराब की दुकानें
लोकसभा चुनाव की मतगणना सुबह 8 बजे से शुरू होगी। जिला निर्वाचन अधिकारी डीएम अनिल ढींगरा ने शुक्रवार को उक्त आदेश जारी किए। उन्होंने बताया कि मतगणना सुबह 8 बजे शुरू होगी। मतगणना के दौरान देशी शराब, विदेशी मदिरा,बीयर और भांग की थोक और फुटकर बिक्री की सभी दुकानें बंदी रहेगी। उन्होंने यह आदेश संयुक्त प्रांत आबकारी अधिनियम 1910 की धारा 59 के तहत जारी किया है।
प्रत्याशी 20 से पहले प्राप्त कर लें एजेंटों के प्रवेश पत्र
जिला निर्वाचन अधिकारी अनिल ढींगरा ने बताया कि 23 मई को सुबह 8 बजे मतगणना शुरू होगी। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए 14 मतगणना टेबल स्थापित होंगी। जिनके लिए प्रत्याशियों को मतगणना अभिकर्ता नियुक्त करने होंगे। ईवीएम के अतिरिक्त सर्विस वोटर के वोट इस बार इलेक्ट्रानिकली ट्रांसमिटिड पोस्टल बैलेट सिस्टम के माध्यम से प्राप्त हुए है। इनकी गणना के लिए मेरठ लोकसभा क्षेत्र की पांचों विधानसभा क्षेत्रों के लिए पांच टेबल आरओ (रिटर्निग अफसर) की निगरानी में उनकी सीट के पास बनाई जाएंगी।
प्रवेश पत्र दिखाकर ही एंट्री
इनके लिए भी प्रत्याशियों को मतगणना अभिकर्ता नियुक्त करने होंगे। मतगणना अभिकर्ता मतगणना स्थल के भीतर प्रवेश पत्र दिखाकर ही प्रवेश पा सकेंगे। इनके प्रवेश पत्र बनवाने के लिए प्रत्याशियों को निर्धारित आवेदन फार्म 18 को दो प्रतियों में भरकर तथा सभी के दो-दो फोटो समेत प्रस्तुत करना होगा। उन्होंने स्पष्ट कहा कि सादे कागज पर कोई भी आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। सभी आरओ और एआरओ 20 मई की शाम पांच बजे तक सभी के प्रवेश पत्र जारी कर दें।
ड्यूटी कटवाने को दिए आवेदन
मतगणना के लिए कार्मिकों का चयन कर जैसे ही ड्यूटी पत्र वितरित किए गए वैसे ही ड्यूटी कटवाने के लिए आवेदन भी प्रभारी कार्मिक सीडीओ के कार्यालय में पहुंचने लगे। शुक्रवार को कई कर्मियों ने विभिन्न कारण बताते हुए लिखित प्रार्थनापत्र प्राप्त कराकर मतगणना की ड्यूटी काटने की अपील की। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Ashu Singh