मेरठ ,जेएनएन। सेहत को सेहतमंद बनाए रखने के लिए हर दिन एक्सरसाइज करने वालों के लिए भी यह कठिन समय हैं। एक्सरसाइज किए बिना दिन अधूरा लगता है और घर में सारे उपकरण नहीं हैं। ऐसे में जिम के ट्रेनर सदस्यों की मदद और मार्गदर्शन करने के लिए वीडियो बनाकर ऑनलाइन भेज रहे हैं। इसमें अलग-अलग एक्सरसाइज से संबंधित छोटे-छोटे वीडियो बनाकर वाट्सएप ग्रुप के जरिए भेजे जा रहे हैं। इसके साथ ही फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि प्लैटफार्म पर अपलोड किए जा रहे हैं जिससे अधिक से अधिक लोग लाभान्वित हो सकें।

फ्लोर एक्सरसाइज पर अधिक जोर

पल्स जिम के संचालक अपूर्व गुप्ता के अनुसार घर में जिनके पास कुछ उपकरण हैं उन्हें उपकरण सं संबंधित एक्सरसाइज बताया जा रहा है। जिनके पास उपकरण नहीं हैं उन्हें अधिकतर फ्लोर एक्सरसाइज बताए जा रहे हैं। रेगुलर एक्सरसाइज करने वालों को हर दिन रूटीन बनाकर एक्सरसाइज दिए जा रहे हैं। सामान्य एक्सरसाइज में पुशअप, जंपिंग, योगासन, स्पाइन के लिए बैक एक्सरसाइज, घर में रॉड लगी है तो चिनअप आदि करने के लिए बताया जा रहा है। कहीं भी दिक्कत होने पर क्लाइंट अपने ट्रेनर से जुड़े रहते हैं।

ऑनलाइन डाल रहे लोगों के वीडियो

घरों में एक्सरसाइज करते हुए की लोगों की वीडियो को भी सोशल मीडिया पर साझा किया गया है। इससे जिम में आने वाले अन्य सदस्य भी एक-दूसरे को देख कर घर में ही एक्सरसाइज करने को प्रेरित हो रहे हैं। हर दिन जिम में साथ एक्सरसाइज करने वाले शहरवासी अब 21 दिनों के लॉकडाउन के दौरान घर में ही सभी एक्सरसाइज करने का वीडियो साझा कर रहे हैं।

बढ़ी डिमांड, पर सप्लाई नहीं

अपूर्व गुप्ता के अनुसार जिनके घर में एक्सरसाइज के उपकरण लगाने के लिए पर्याप्त स्थान है वह इस समय तरह-तरह के उपकरण लेना चाह रहे हैं। लॉकडाउन का सिलसिला शुरू होने के साथ ही उपकरणों की डिमांड आने लगी थी लेकिन सब कुछ बंद होने के कारण सप्लाई नहीं कर पा रहे हैं। लॉकडाउन हटने पर लोग उपकरण लेंगे और घरों में भी एक्सरसाइज करने की प्रवृत्ति बढ़ने की उम्मीद है।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस