Move to Jagran APP

Lockdown 4.0: मेरठ में बाजार खुलवाने के लिए व्यापारियों का दबाव, दुकानों के आगे हुए खड़े

बाजारों को नियमबद्ध तरीके से खोले जाने की मांग को लेकर संयुक्त व्यापार मंडल ने व्यापारियों से आज सुबह नौ बजे अपने प्रतिष्ठानों के सामने खड़े होने की अपील की।

By Prem BhattEdited By: Published: Tue, 26 May 2020 10:34 AM (IST)Updated: Tue, 26 May 2020 10:34 AM (IST)
Lockdown 4.0: मेरठ में बाजार खुलवाने के लिए व्यापारियों का दबाव, दुकानों के आगे हुए खड़े
Lockdown 4.0: मेरठ में बाजार खुलवाने के लिए व्यापारियों का दबाव, दुकानों के आगे हुए खड़े

मेरठ, जेएनएन। Lockdown 4.0 बाजारों को नियमबद्ध तरीके से खोले जाने की मांग को लेकर संयुक्त व्यापार मंडल ने व्यापारियों से मंगलवार सुबह नौ बजे अपने प्रतिष्ठानों के सामने खड़े होने की अपील की थी, जिसके बाद मंगलवार की सुबह सभी व्यापारी अपनी अपनी दुकानों के सामने खड़े हो गए और प्रशासन से बाजार खुलवाने की मांग की। हालांकि अभी बाजारों को खोलने के संबंध में प्रशासन ने कोई फैसला नहीं लिया है। लेकिन इस बारे में मंथन जारी है।

loksabha election banner

नीति स्पष्ट करने की मांग

इसके पूर्व सोमवार को संगठन के अध्यक्ष मुकुल सिंघल और महामंत्री पुनीत शर्मा ने बताया कि प्रशासन से बाजार खोले जाने की बावत नीति स्पष्ट करने की मांग की जाएगी। बेगमपुल पुल व्यापार संघ के अध्यक्ष राजेश सिंघल ने कहा कि दुकानदार प्रतिष्ठान के सामने खड़े होकर सेल्फी लेंगे। पीएल शर्मा रोड व्यापार संघ के अध्यक्ष संजय गोयल ने कहा कि जब शराब की दुकान खोलने की अनुमति है तो कंप्यूटर, मोबाइल, जूते-चप्पल और कपड़ों की दुकान खोलने में क्या दिक्कत है। पुनीत शर्मा ने बताया कि सुनील दुआ, बागपत रोड व्यापार संघ, चंद्रशेखर मार्केट व्यापार संघ ने शामिल होने का आश्वासन दिया है।

कंटेनमेंट जोन घोषित

मेरठ शहर और छावनी क्षेत्र कंटेनमेंट जोन घोषित है। सरकार ने उद्योग चलाने का आदेश दिया और उद्योग संगठनों ने दबाव बनाया तो संक्रमण रहित दिल्ली रोड के चार वार्डो को कंटेनमेंट जोन से बाहर कर उद्योग संचालन की अनुमति दे दी। यहां दर्जनभर से ज्यादा औद्योगिक क्षेत्र में तीन हजार औद्योगिक इकाइयां हैं। इसी आधार पर पूरे जनपद के उद्योग चलाने की मांग की जा रही है। उधर, जिला प्रशासन अब और ज्यादा छूट देने के मूड़ में नहीं है। कोरोना संक्रमण को लेकर मेरठ प्रदेश में दूसरे स्थान पर है। यहां लगातार बीमार ठीक हो रहे हैं तथा लगातार हॉटस्पॉट भी खत्म हो रहे हैं। इसे देखते संक्रमण और हॉटस्पॉट से मुक्त होने वाले शहर के इलाकों को भी कंटेनमेंट जोन से बाहर घोषित कर उद्योग, व्यापार न अन्य गतिविधियों के संचालन की अनुमति की मांग की जा रही है।

दिल्ली रोड को नजीर नहीं बना सकते

एडीएम सिटी अजय तिवारी ने स्पष्ट किया कि कोरोना संक्रमण के शिकार रेड जोन में शामिल जनपदों के लिए केंद्र और प्रदेश सरकार ने गाइडलाइन जारी की है। हालात देखते हुए निर्णय डीएम के विवेक पर छोड़ा है। उद्योग सरकार की प्राथमिकता में हैं। दिल्ली रोड के संक्रमण मुक्त क्षेत्र में तीन हजार औद्योगिक इकाइयां हैं। हजारों लोगों के रोजगार को देखते हुए उस क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन से मुक्त किया गया है। इसे नजीर बनाकर शहर के दूसरे इलाकों में ज्वेलरी, इलेक्ट्रानिक आदि अन्य वस्तुओं के व्यापार को नहीं खोला जा सकता है। मेरठ में कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या कम हो रही है, लेकिन जनपद में संक्रमण बरकरार है।

शहर में लागू नहीं होगा दिल्ली रोड का निर्णय

दो माह से बंद पड़े बाजार खोलने के लिए संयुक्त व्यापार संघ के दोनों गुटों में सरगर्मियां बढ़ गई हैं। सोमवार को अजय गुप्ता के नेतृत्व वाले व्यापार संघ पदाधिकारियों की कैंट स्थित होटल में बैठक हुई। नवीन गुप्ता गुट ने 26 और 27 मई को साफ सफाई के लिए खोले जाने वाले बाजारों की सूची जिलाधिकारी को सौंपी। अजय गुप्ता ने भी छह सूत्री मांग पत्र पर जिलाधिकारी से तत्काल कार्रवाई की मांग की है। संगठन के पदाधिकारियों ने प्रशासनिक अधिकारियों के साथ हुई बैठक में जल्द बाजार खोले जाने की मांग की। संयुक्त व्यापार संघ के संरक्षक बिजेंद्र अग्रवाल और अरुण वशिष्ठ ने भी भागीदारी की। अध्यक्ष अजय गुप्ता, महामंत्री दलजीत सिंह, उपाध्यक्ष कमल ठाकुर और कोषाध्यक्ष पवन मित्तल ने भी बैठक में भाग लिया।

29-30 को बाजार खोलने की मांग

संयुक्त व्यापार संघ के नवीन गुप्ता और महामंत्री संजय जैन ने साफ सफाई के लिए थानावार बाजारों को मंगलवार और बुधवार को खुलवाने की मांग की है। नवीन गुप्ता ने जिलाधिकारी को लिखे पत्र में कहा है कि दोपहर एक बजे से शाम चार बजे तक दुकानों को खोले जाने की अनुमति प्रदान करें। 26 मई को जिस क्षेत्र के दुकानों की साफ सफाई होगी उन्हें 29 मई को और 27 मई को जिन क्षेत्र के दुकानों की सफाई होगी उन्हें 30 मई को खोला जाए। बाजारों को खोले जाने का समय सुबह छह से दोपहर 12 बजे रखा जाए।

दुकानों में अभी केवल सफाई की अनुमति मिलेगी

व्यापारी संगठनों के पदाधिकारी भी शहर में बाजारों को खोलने की अनुमति की मांग कर रहे हैं। जिलाधिकारी अनिल ढींगरा मे साफ किया कि अभी शहर कंटेनमेंट जोन में है। लिहाजा आवश्यक सामग्री के अलावा किसी भी अन्य वस्तु की बिक्री नहीं होगी। व्यापारी संगठनों ने दुकानों की सफाई के लिए एक घंटे दुकान खोलने की अनुमति मांगी है। जिसके संबंध में मंगलवार को व्यापारियों के साथ बैठक करके निर्णय किया जाएगा। दुकानों की सफाई के लिए यदि एक दो घंटे की छूट दी भी जाती है तो वह भी अलग अलग बाजारों में अलग अलग दिन और समय पर दी जाएगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.