मेरठ, जेएनएन। Convocation In CCSU  चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय (सीसीएसयू) के दीक्षांत समारोह के बाद इस साल के टॉपर्स छात्र-छात्राओं की उत्तर पुस्तिकाएं ऑनलाइन हो जाएंगी। टॉपर्स छात्र-छात्राओं की कापियां अन्य छात्रों का मार्गदर्शन करेंगी, जिससे वह भी टॉपर्स छात्रों की तरह लिखने और पढ़ने की कोशिश करेंगे।

टॉपर्स में छात्राओं की संख्‍या अधिक
हर साल टॉपर्स लिस्ट में छात्राओं की संख्या अधिक है। विवि की मेरिट लिस्ट पर अभी आपत्ति मांगी गई हैं। 16 सितंबर के बाद दीक्षांत समारोह की सारी मेरिट तैयार हो जाएंगी। इसी के आधार पर 30 सितंबर को मेधावियों को मेडल मिलेगा। दीक्षांत समारोह के बाद इस साल के टॉपर्स की कापियों को स्कैन कर ऑनलाइन भी कर दिया जाएगा। कुलपति प्रो. एनके तनेजा ने विवि की वेबसाइट पर उनकी कॉपियों को डालने के लिए निर्देश दिए हैं। परीक्षा समिति की मुहर लगने के बाद छात्रों को टॉपर्स की कॉपियों को देखने की सुविधा मिल जाएगी। टॉपर्स की कॉपियां विवि की मुख्य वेबसाइट पर देख सकेंगे।

जान पाएंगे कैसे लिखते हैं टॉपर्स
टॉपर्स की कॉपियों को ऑनलाइन किए जाने के बाद छात्रों को पता चल जाएगा कि टॉपर्स कैसे लिखते हैं। इससे छात्रों में पढ़ने और बेहतर करने की इच्छा होगी। वहीं परीक्षा में पारदर्शिता को भी बढ़ावा मिलेगा।

एकेटीयू और सीबीएसई में लागू है व्यवस्था
डा. एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एकेटीयू) में टॉपर्स की कापियों को ऑनलाइन करने की व्यवस्था शुरू हो चुकी है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने भी 10वीं और 12वीं कक्षा के टॉपर्स की कापियों को वेबसाइट पर अपलोड किया था। अब इसी क्रम में सीसीएसयू में भी इसकी शुरुआत होने जा रही है।

संशोधित स्पोर्ट्स कैलेंडर जारी
चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय ने शुक्रवार को संशोधित स्पोर्ट्स कैलेंडर जारी कर दिया। इसमें अंतर महाविद्यालय और अखिल भारतीय विश्वविद्यालय की प्रतियोगिता की तिथियों में मामूली संशोधन किया गया है। साथ ही विवि ने खिलाड़ियों की आयु सीमा का भी निर्धारण कर दिया है। 17 से 25 साल आयु वर्ग के अभ्यर्थी ही अंतरमहाविद्यालय और सीसीएसयू की खेलकूद प्रतियोगिता में प्रतिभाग कर सकेंगे।

एलएलएम में संशोधित मेरिट से दो दिन प्रवेश
सीसीएसयू ने एलएलएम की संशोधित मेरिट से दो दिन प्रवेश की अनुमति दी है। 14 सितंबर और 16 सितंबर को प्रवेश होंगे। मेरठ कालेज, सीसीएसयू कैंपस, अंगूरी देवी कॉलेज आफ ला लखौटी बुलंदशहर, डीएवी कॉलेज मुजफ्फरनगर, दीवान ला कॉलेज मेरठ, कामकुश कॉलेज आफ ला संजय नगर गाजियाबाद, एनएएस कॉलेज की दूसरी मेरिट संशोधित जारी की गई है।

एमएड में 15 सितंबर से काउंसिलिंग
सीसीएसयू से संबद्ध सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों में एमएड दो वर्षीय पाठ्यक्रम में काउंसिलिंग के बाद प्रवेश होंगे। 15, 16, 17 सितंबर को काउंसिलिंग की तिथि घोषित हो गई है। 15 सितंबर को दिव्यांग सभी वर्ग के ऐसे अभ्यर्थी जिन्होंने प्रवेश परीक्षा में 223 से 90 अंक हासिल किया है, सम्मिलित हो सकेंगे। 15 सितंबर को अन्य राज्यों के अभ्यर्थी तथा 223 से 124 अंक पाने वाले सभी वर्ग के अभ्यर्थियों की 15 सितंबर को काउंसिलिंग होगी। 16 सितंबर को 123 से 106 अंक पाने वाले अभ्यर्थी काउंसिलिंग में हिस्सा लेंगे। 107 से 90 अंक पाने वाले सभी वर्ग के अभ्यर्थियों की 17 सितंबर को काउंसिलिंग होगी। बृहस्पति भवन में काउंसिलिंग होगी। काउंसिलिंग में हिस्सा लेने वाले अभ्यर्थियों को 700 रुपये का बैंक ड्राफ्ट, पांच हजार रुपये का बैंक ड्राफ्ट बनाकर लाना होगा। यह ड्राफ्ट वित्त अधिकारी, सीसीएसयू के नाम से होगा। इसके अलावा अभ्यर्थियों को सभी शैक्षणिक प्रमाणपत्रों को लेकर आना होगा।

हर सुविधा ऑनलाइन
विवि में छात्रों की सुविधा के लिए डिग्री, मार्कशीट, ट्रांसस्क्रिप्ट, माइग्रेशन आदि के लिए ऑनलाइन व्यवस्था की जा रही है। इसमें छात्र घर बैठे आवेदन कर सकेंगे। विवि में हर संबंधित कर्मचारी की जवाबदेही होगी कि वह तय समय में छात्रों की समस्याओं का निस्तारण करे।

इनका कहना है
दीक्षांत समारोह में जो टॉपर्स छात्र-छात्राएं मेडल पाएंगे, उनकी कॉपियों को ऑनलाइन किया जाएगा। परीक्षा समिति में इसे रखने के लिए कहा गया है। परीक्षा की पारदर्शिता और छात्रों के हित में यह जरूरी है। टॉपर्स की कॉपियां अन्य छात्रों के लिए एक मार्गदर्शक का काम करेंगी।
- प्रो. एनके तनेजा, कुलपति, सीसीएसयू, मेरठ 

Posted By: Prem Bhatt

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप