मेरठ, [जागरण स्पेशल]। बारहवीं बोर्ड की परीक्षा में पश्चिम उत्तर प्रदेश के मेधावियों ने अपनी प्रतिभा की चमक बिखेरी है। यूपी बोर्ड के साथ-साथ सीबीएसई परीक्षा में भी पश्चिम उत्तर प्रदेश से टॉपर निकले हैं। यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट में बागपत की छात्रा टॉपर रही थी,जबकि गुरुवार को घोषित सीबीएसई 12वीं के नतीजों में भी पश्चिम उत्तर प्रदेश के मेधावियों की मेधा की छाप दिखी।
तनु तोमर ने बनाया था रिकॉर्ड
यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट का परीक्षा परिणाम 27 अप्रैल को घोषित हुआ था। इसमें पहली बार पश्चिम उत्तर प्रदेश के बागपत से तनु तोमर ने 97.80 फीसद अंक लेकर पूरे प्रदेश को टॉप किया था। तनु ने एक रिकार्ड भी बनाया। क्षेत्रीय कार्यालय मेरठ से जुड़े 17 जिलों से पहली बार कोई छात्र यूपी बोर्ड की टॉपर बनी।
करिश्मा नेशनल टॉपर बन चमकीं
इसके बाद सीबीएसई परीक्षा में भी वेस्ट यूपी के छात्र-छात्राओं ने अपनी श्रेष्ठता साबित की। सीबीएसई 12वीं में मुजफ्फरनगर की करिश्मा अरोरा ने 99.8 फीसद अंकों के साथ नेशनल टॉपर बनकर चमक बिखेर दी। सीबीएसई के नेशनल टॉपर की सूची में पश्चिम उत्तर प्रदेश से कई अन्य मेधावी भी शामिल हुए। पिछले कुछ सालों से पश्चिम उत्तर प्रदेश में सीबीएसई परीक्षा परिणाम लगातार सुधर रहा है।
कई मेधावियों को मिली जगह
इस बार के नतीजों में देश के टॉप-3 में पश्चिम उत्तर प्रदेश के कई मेधावियों का जगह बनाना इसका प्रमाण है। देश में गाजियाबाद की हंसिका शुक्ला और मुजफ्फरनगर की करिश्मा अरोड़ा 500 में 499 अंक लेकर संयुक्त रूप से प्रथम टॉपर बनीं।

प्रथम,द्वितीय और तृतीय स्थान पर कब्जा
बेटियां लगातार कमाल कर रहीं हैं। हर बोर्ड परीक्षा में उनके सितारे बुलंद हैं। कला हो अथवा विज्ञान और कामर्स, हर वर्ग में वे नंबरों की दौड़ में आगे निकलीं। गुरुवार को सीबीएसई 12वीं के परीक्षा परिणाम में देश-प्रदेश से लेकर जिले तक बेटियों धमकी दिखी। मेरठ जिले से तीन छात्राएं नेशनल टॉपर रहीं जबकि जिले में प्रथम,द्वितीय और तृतीय स्थान पर भी उन्हीं का कब्जा रहा। ओवर आल स्कूलों के रिजल्ट में भी बेटियां छाई रहीं।
टॉप टेन में 24 छात्राएं
जिले के टॉप-10 में शामिल कुल 38 में से 24 छात्राएं रहीं। प्रदेश और जिले के टॉपर्स के अलावा शहर के अधिकांश स्कूलों की टॉपर सूची में भी छात्राओं की संख्या अधिक रही। गल्र्स कॉलेजों में एमपीजीएस शास्त्रीनगर, एमपीएस मेन विंग, गार्गी गल्र्स स्कूल में छात्राओं का दबदबा दिखा। कोएड कॉलेजों में केएल इंटरनेशनल स्कूल, दीवान पब्लिक स्कूल, एमपीएस, सेंट जोंस सीनियर सेकेंड्री स्कूल, बीडीएस, सत्यकाम इंटरनेशनल, द अध्ययन स्कूल, आर्मी पब्लिक स्कूल, शांति निकेतन, ट्रांसलेम व तीनों केंद्रीय विद्यालयों में भी अंकों की दौड़ में छात्राओं ने छात्रों को पछाड़ दिया। 

Posted By: Ashu Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस