Move to Jagran APP

यूजी-पीजी में पंजीयन का आज अंतिम मौका

मेरठ जेएनएन। स्नातक (यूजी) और परास्नातक (पीजी) प्रथम वर्ष में प्रवेश के इच्छुक छात्र-छात्राएं बु

By JagranEdited By: Published: Tue, 08 Dec 2020 07:43 PM (IST)Updated: Tue, 08 Dec 2020 07:43 PM (IST)
यूजी-पीजी में पंजीयन का आज अंतिम मौका
यूजी-पीजी में पंजीयन का आज अंतिम मौका

मेरठ, जेएनएन। स्नातक (यूजी) और परास्नातक (पीजी) प्रथम वर्ष में प्रवेश के इच्छुक छात्र-छात्राएं बुधवार तक आनलाइन पंजीयन करा सकते हैं। पंजीयन के लिए चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय का पोर्टल नौ दिसंबर तक ही खुला हुआ है। पंजीयन के लिए अब आगे तिथि नहीं बढ़ाई जाएगी। हालांकि मेरठ और सहारनपुर मंडल के सेल्फ फाइनेंस कालेजों में काफी सीट रिक्त हैं।

loksabha election banner

स्नातक प्रथम वर्ष में 90 हजार से अधिक सीटों पर प्रवेश हो चुका है। करीब इतने ही सीटों पर प्रवेश होना बाकी है। जिसके लिए तीसरी बार पंजीयन के लिए पोर्टल खोला गया है। स्नातक में प्रवेश चाहने वाले अभ्यर्थी पंजीयन कराते समय कालेज और कोर्स नहीं भरेंगे। वह आफर लेटर डाउनलोड कर जिस कालेज में प्रवेश चाहते हैं वहां जमा करेंगे। सीट की स्थिति देखने के बाद कालेज मेरिट तैयार कर प्रवेश लेंगे। स्नातक में एडेड कालेजों की सीटें लगभग भर चुकी हैं। जबकि सेल्फ फाइनेंस कालेजों में खाली हैं। उधर, परास्नातक और एलएलबी में प्रवेश के लिए भी नौ दिसंबर तक आनलाइन पंजीयन होंगे। इसके बाद पोर्टल बंद हो जाएगा। छात्र कल्याण अधिष्ठाता व प्रवेश समन्वयक डा. भूपेंद्र सिंह का कहना है कि प्रवेश को लेकर बुधवार को निर्णय किया जाएगा। फिलहाल पंजीयन की तिथि आगे नहीं बढ़ाई जाएगी।

पीजी में छात्रों से आगे हैं छात्राएं

पीजी में अभी तक पंजीयन की स्थिति देखें तो छात्रों की तुलना में छात्राओं की संख्या अधिक है। कालेजों में छात्राओं के पंजीयन सबसे अधिक हुए हैं। सीसीएसयू परिसर में एमकाम में छात्राओं का पंजीयन अधिक है। विज्ञान में भी छात्राओं की संख्या अधिक है।

सेल्फ फाइनेंस में रुझान कम

सीसीएसयू से जुड़े सेल्फ फाइनेंस कालेजों में प्रवेश को लेकर इस बार छात्रों का रुझान कम है। बहुत से कालेजों में दहाई में भी पंजीयन नहीं हुआ है। ऐसे कालेजों के सामने प्रवेश की चुनौती बनी हुई है। पीजी में छात्र- छात्राओं के पंजीयन का हाल

कोर्स छात्र छात्राएं एमए 3954 12523

एमए कैंपस 172 152

एमकाम 2526 5874

एमकाम कैंपस 15 30

एमएफए 12 49

एमएससी बायोटेक 85 239

एमएससी बायोटेक कैंपस 21 49

एमएससी नर्सिंग 47 116

एमएससी 3995 8157

एमएससी कैंपस 199 401

एमएससी माइक्रोबायोलाजी 120 227

--

आज होगा फिटनेस टेस्ट

बीपीइएस में प्रवेश के लिए फिजिकल फिटनेस टेस्ट नौ दिसंबर को होगा। सीसीएसयू परिसर में छात्र-छात्राएं टेस्ट दे सकते हैं। बीपीइएस का तीन दिसंबर से टेस्ट चल रहा है। जो फिटनेस टेस्ट देने से रह गए वे 14 दिसंबर को भी दे सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.