Move to Jagran APP

इस बार कुंभ में पुण्य ही नहीं, नेत्र ज्योति भी पाइए

कुंभ में नेत्र ज्योति दिलाने का पुनीत कार्य भी इस बार किया जाएगा। 12 जनवरी 2019 से चार मार्च तक प्रयागराज कुंभ में नेत्र कुंभ भी लगेगा।

By Ashu SinghEdited By: Published: Tue, 23 Oct 2018 12:59 PM (IST)Updated: Tue, 23 Oct 2018 12:59 PM (IST)
इस बार कुंभ में पुण्य ही नहीं, नेत्र ज्योति भी पाइए
इस बार कुंभ में पुण्य ही नहीं, नेत्र ज्योति भी पाइए
मेरठ (रवि प्रकाश तिवारी)। इस बार प्रयागराज के कुंभ में नेत्र कुंभ भी लगेगा। लगभग पांच लाख लोगों की आंख की जांच की जाएगी, एक लाख लोगों को चश्मा दिया जाएगा और 10 हजार लोगों के ऑपरेशन का लक्ष्य रखा गया है। इसकी खातिर प्रयागराज के साथ प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेज और देशभर के सरकारी अस्पतालों ने कमर कस ली है। मेरठ सहित लगभग दर्जनभर मेडिकल कॉलेजों ने तो टीम तैयार कर भागीदारी सुनिश्चित भी कर दी है। नेत्र कुंभ की परिकल्पना राष्‍ट्रीय स्वयं सेवक संघ की है और उसके कई संगठन इसमें सक्रिय भी हैं।
पांच एकड़ क्षेत्र चिह्न‍ित
नेत्रकुंभ के लिए पांच एकड़ का क्षेत्र चिह्न्ति कर दिया गया है। सक्षम, नेशनल मेडिकोज, अंत्योदय हेल्थ मिशन, रज्जू भइया स्मृति सेवा न्यास और श्री गंगाराम कोलमेट हॉस्पिटल, नई दिल्ली तैयारी में जुटा हुआ है। देशभर के चिकित्सकों से संपर्क साधा जा रहा है। तय किया गया है कि रोजाना 20 यूनिट काम करेंगी। यह सभी उपकरणों से लैस होंगी। प्रत्येक डाक्टर के साथ टेक्नीशियन, तीन ऑप्टोमेटिस्ट भी रहेंगे। यहीं पर आंख की जांच होगी, जरूरत के हिसाब से चश्मा दिया जाएगा, दवा बताई जाएगी या फिर ऑपरेशन के लिए मरीज को चिह्न्ति किया जाएगा। 10 हजार ऑपरेशन का लक्ष्य है। ये सभी शहर के ही मेडिकल कालेज में नि:शुल्क होंगे। आयोजकों ने यह भी स्पष्ट किया है कि चश्मे चाइनीज नहीं होंगे। प्रत्येक की कीमत बाजार में 400-500 रुपये होगी।

देशभर से आ रहे हैं नेत्र विशेषज्ञ
स्वामी विवेकानंद जयंती 12 जनवरी से शुरू होकर चार मार्च तक चलने वाले नेत्र कुंभ में केजीएमयू, प्रयागराज, आगरा, कानपुर, झांसी, गोरखपुर, बीएचयू के साथ हरियाणा, राजस्थान, झारखंड, छत्तीसगढ़, उड़ीसा, बिहार, अरुणाचल प्रदेश, असम, इंफाल, जम्मू-कश्मीर तक से नेत्र चिकित्सक पहुंच रहे हैं। कुंभनगरी में ही रोजाना 100 डॉक्टरों के रहने की भी व्यवस्था की जा रही है।
नेत्रदान कीजिए, दूसरों को नई जिंदगी मिलेगी
नेत्र कुंभ में एक कोना नेत्रदान को बढ़ावा देने वाला भी होगा। धर्मनगरी में नेत्रदान का संकल्प लेने के इच्छुक लोग यहां फार्म भरेंगे जिसे बाद में आयोजक संबंधित दानदाता के जिला-राज्य मुख्यालय को भिजवा देंगे ताकि इसका रिकॉर्ड सुरक्षित रहे।
इनका कहना है
नेत्रकुंभ के लिए हमने अपनी टीम तैयार कर ली है। 50 दिनों के लिए डॉक्टर, कंसल्टेंट, टेक्निशियन की टीम प्रयागराज जाएगी।
-डा. आरसी गुप्ता, प्राचार्य मेरठ मेडिकल कालेज
सेवा और धर्म का बेहतरीन समन्वय इस बार कुंभ में दिखेगा। एनएमओ नेत्र कुंभ को सफल बनाने में पूरी तरह जुटा हुआ है। चिकित्सक और संस्थाएं भी सहर्ष सेवा देने को तैयार हैं।
-डा. संदीप तिवारी, सदस्य नेत्र कुंभ कोर टीम
प्रदेश के आधा दर्जन और देशभर से 100 डॉक्टरों की टीम तैयार है। नेत्र कुंभ में ज्यादा से ज्यादा लोगों की सेवा कर पाएं, यही हमारा ध्येय है।
-डा. राज कुमार गुप्ता, सदस्य नेत्र कुंभ कोर टीम

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.