Move to Jagran APP

डाकिया ‘बैंक’ लाया: डाकघरों की गिरती नब्‍ज को उठाने के लिए सरकार ने की ये नई पहल Meerut News

अब छात्रवृत्ति भी इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक से ही मिलेगी। आने वाले समय में सरकार की योजनाओं में मिलने वाली सब्सिडी भी इसी बैंक से देने की व्यवस्था सरकार करने जा रही है।

By Taruna TayalEdited By: Published: Sat, 03 Aug 2019 12:54 PM (IST)Updated: Sat, 03 Aug 2019 12:54 PM (IST)
डाकिया ‘बैंक’ लाया: डाकघरों की गिरती नब्‍ज को उठाने के लिए सरकार ने की ये नई पहल Meerut News
डाकिया ‘बैंक’ लाया: डाकघरों की गिरती नब्‍ज को उठाने के लिए सरकार ने की ये नई पहल Meerut News
मेरठ, जेएनएन। सरकार ने डाकघरों की गिरती नब्ज को उठाने के लिए एक नई पहल की है। अब डाकघर के इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंकों से ही छात्रवृत्ति मिलेगी। मोबाइल बैंकिंग से ग्राहकों को हाईटेक सुविधाएं की सेवाएं मिलेंगी। साथ ही आने वाले समय में सरकारी योजनाओं में मिलने वाली सब्सिडी भी डाकघर के बैंकों में भेजने की तैयारी है। ग्राहक सिर्फ आधार कार्ड और मोबाइल से ही खाता खुलवा सकेंगे।
जिले के 234 डाकघरों में बैंकिंग शुरू
जिले भर में 250 डाकघर हैं। उनमें से 234 डाकघरों में बैंकिग की सेवाएं शुरू कर दी गई हैं। सभी पोस्टमैनों को बैंक ने मोबाइल और बॉयोमेटिक मशीन उपलब्ध करा दी गई हैं। बैक में खाता खुलने के बाद आपको पासबुक की जगह एटीएम कार्ड जैसा क्यू आर कार्ड जारी होगा।
आइपीपीबी में खुलेंगे छात्रवृत्ति के खाते
जिला समाज कल्याण अधिकारी व जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी ने समस्त कालेजों और स्कूलों को छात्रों के खाते डाकघर के इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक खुलवाने के लिए छात्रों को जागरूक करने के लिए पत्र भेजा है। डाकघर के बैंकों में ही अब छात्रवृत्ति की धनराशि भेजी जाएगी।
24 घंटे पहले करानी होगी बुकिंग
बैंक आपको एक टोल फ्री नंबर देगा। आपको अपने खाते में धनराशि जमा करने या निकालने के लिए 24 घंटे पूर्व बुकिंग करानी होगी। पोस्टमैन आपके घर पहुंचेगा और बैंक की सुविधा देगा।
इन्‍होंने बताया
अब छात्रवृत्ति भी इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक से ही मिलेगी। आने वाले समय में सरकार की योजनाओं में मिलने वाली सब्सिडी भी इसी बैंक से देने की व्यवस्था सरकार करने जा रही है। सारा कार्य डिजीटल बैंकिंग के माध्यम से किया जा रहा है।
- अमर जीत सिंह, वरिष्ठ प्रबंधक इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक कैंट

बैंकों की कतार में खड़े होने से मिलेगी मुक्ति
इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में खाता खुलवाने से आपको बैंकों में धनराशि निकालने या जमा करने लिए कतार में लगने से छुटकारा मिलेगा। मोबाइल बैंकिंग से आपके खाते से धनराशि की निकासी या जमा करने की सुविधा घर पर ही मिलेगी।
घर बैठे सुविधा लेने के लिए देना होगा चार्ज
यदि आपको घर पर ही बैंक की सुविधा लेनी है तो आपको इसके लिए बैंक को चार्ज देना होगा। 25 रुपये प्रति ट्रांजेक्शन और जीएसटी वित्तीय लेन देन में देनी होगी और गैर वित्तीय यानी आपको बिजली, टेलीफोन, पानी आदि बिलों को जमा कराने के लिए जीएसटी सहित 15 रुपये का चार्ज देना होगा।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.