Move to Jagran APP

CCSU: घर बैठे रिसर्च पढ़ने का भी है मौका, शोधगंगा पर आपको मिलेगा बहुत कुछ

इस व्‍यवस्‍था का छात्र लाभ उठा सकते हैं। चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय पीएचडी थीसिस पर अपलोड है। विश्वविद्यालय हर महीने एचडी सिस्को शोधगंगा पर अपलोड करता है। इसको शोधगंगा पर घर बैठे ऑनलाइन भी पढ़ा जा सकता है।

By Prem BhattEdited By: Published: Wed, 28 Oct 2020 02:41 PM (IST)Updated: Wed, 28 Oct 2020 02:41 PM (IST)
CCSU: घर बैठे रिसर्च पढ़ने का भी है मौका, शोधगंगा पर आपको मिलेगा बहुत कुछ
शोधगंगा के लिंक पर कई विश्वविद्यालय के पीएचडी थिसिस उपलब्‍ध हैं।

मेरठ, जेएनएन। CCSU ऐसे छात्र जो शोध और नई चीजें पढ़ना चाहते हैं उनके लिए मौके कम नहीं है। शोध के पढ़ने के इच्छुक हैं तो शोधगंगा के लिंक पर जाकर देश के कई विश्वविद्यालय के पीएचडी थिसिस को पढ़ सकते हैं। शोधगंगा पर देश के कई विश्वविद्यालय पीएचडी थीसिस डिजिटल फार्म में अपलोड की गई है।

loksabha election banner

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय पीएचडी थीसिस पर अपलोड है। विश्वविद्यालय हर महीने एचडी सिस्को शोधगंगा पर अपलोड करता है। इसको शोधगंगा पर घर बैठे ऑनलाइन भी पढ़ा जा सकता है। छात्र विश्वविद्यालयों में हुए शोध को पढ़ने के साथ-साथ उसका प्रिंट भी ले सकते हैं। शोधगंगा पर जो भी सर्च अपलोड है उसको मोबाइल पर भी पढ़ा जा सकता है। वर्ष 2016 के बीच के रिसर्च चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के पीएचडी थीसिस शोधगंगा पर हैं।

सीसीएसयू में पुस्तकालय के अध्यक्ष डॉ जमाल अहमद सिद्धकी ने बताया कि शोधगंगा पर पीएचडी की संख्या के हिसाब से विश्वविद्यालय का स्थान बेहतर है। शोधगंगा फॉर्मेट में रिसर्च तैयार की जाती है फिर ऑनलाइन उसको अपलोड कर दी जाती है। हर महीने शोधगंगा रिसर्च को अपलोड करने के बाद उसे शासन को भी भेजा जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.