Move to Jagran APP

..तो फिर जलमग्न होंगे बागपत रोड नाले से जुड़े मोहल्ले

बागपत रोड नाले की सफाई को लेकर बरती जा रही नगर निगम की लापरवाही जनता को भारी पड़ेगी। यही हाल रहा तो बारिश में नाले से जुड़े मोहल्ले पिछले साल की तरह फिर जलमग्न होंगे।

By JagranEdited By: Published: Fri, 07 Jun 2019 08:00 AM (IST)Updated: Fri, 07 Jun 2019 08:00 AM (IST)
..तो फिर जलमग्न होंगे बागपत रोड नाले से जुड़े मोहल्ले
..तो फिर जलमग्न होंगे बागपत रोड नाले से जुड़े मोहल्ले

मेरठ, जेएनएन : बागपत रोड नाले की सफाई को लेकर बरती जा रही नगर निगम की लापरवाही जनता को भारी पड़ेगी। यही हाल रहा तो बारिश में नाले से जुड़े मोहल्ले पिछले साल की तरह फिर जलमग्न होंगे।

loksabha election banner

फुटबाल चौराहे से मलियाना फाटक तक बागपत रोड नाले का हाल बुरा है। छह फिट गहरे और पांच फिट चौड़े नाले में कूड़ा भरा हुआ है। जलनिकासी बाधित है। इस नाले से देवपुरी, गुप्ता कालोनी, जैन नगर का कुछ हिस्सा, ट्रांसपोर्ट नगर, मलियाना फाटक, मलियाना बाजार, उमेश विहार, क मला नगर, आंबेडकर नगर, लाल मंदिर समेत दर्जन भर से अधिक मोहल्ले जुड़े हैं। करीब 50,000 आबादी की जलनिकासी इसी नाले से होती है। नाले का 60 फीसद हिस्सा अतिक्रमण की चपेट में है। कहने को एक अप्रैल से नाला सफाई शहर में शुरू हो चुकी है। लेकिन नगर निगम का सफाई अमला इस नाले की सफाई में खानापूरी ही कर रहा है। सफाई निरीक्षक का दावा है कि अभी तक एक किमी. हिस्से की सफाई ही हो सकी। अतिक्रमण वाले हिस्से की सफाई संभव नहीं है। यह जानते हुए भी नगर निगम प्रशासन की ओर से नाले पर से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई नहीं की गई। मालूम हो कि पिछले साल 27 जूलाई के जलभराव के बाद बागपत रोड नाले पर से अतिक्रमण हटाने की कार्ययोजना बनाई गई थी लेकिन आज तक इस पर अमल नहीं किया गया। कई बार स्थानीय लोग अतिक्रमण हटाकर नाले की सफाई करने की मांग भी उठा चुके हैं। इसके बावजूद नगर निगम अधिकारी उदासीन बने हुए हैं।

यहां तो अभी भरने लगा पानी

केएमसी हॉस्पिटल के समीप नाले का पानी सड़क पर भरने लगा है। जबकि अभी बरसात का मौमस भी नहीं आया है। बिन बारिश के हो रहे जलभराव को लेकर दुकानदार अभी से दहशत में है। बारिश के दौरान जलभराव हुआ तो इनका कारोबार ठप हो जाएगा। पहले भी कई बार दुकाने बंद कर घर बैठना पड़ा है।

जून आ गया, कब शुरू होगी सफाई

बागपत रोड नाले को लेकर मई माह में दिल्ली रोड वाहन डिपो के प्रभारी गजेंद्र सिंह ने दावा किया था कि जून माह में नाला की सफाई कराई जाएगी। लेकिन सात दिन इस माह के गुजर चुके हैं। अभी तक न तो अतिक्रमण हटा सके हैं और न ही नालों की सफाई शुरू की है। इन्होंने कहा-

नाले का निरीक्षण कर सफाई सुनिश्चित कराएंगे। दिल्ली रोड वाहन डिपो प्रभारी को कड़ा पत्र लिखा गया है। जलभराव की स्थिति बनेगी तो वही जिम्मेदार होंगे।

डॉ. गजेंद्र सिंह, नगर स्वास्थ्य अधिकारी

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.