Move to Jagran APP

कांवड़ मार्ग के चौड़ीकरण को काटे जाने वाले पेड़ चिह्नित

चौधरी चरण सिंह कांवड़ मार्ग की दाहिनी पटरी के चौड़ीकरण के लिए लगभग 650 करोड़ स्वीकृत हो चुके हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 07 Feb 2021 06:45 PM (IST)Updated: Sun, 07 Feb 2021 06:45 PM (IST)
कांवड़ मार्ग के चौड़ीकरण को काटे जाने वाले पेड़ चिह्नित
कांवड़ मार्ग के चौड़ीकरण को काटे जाने वाले पेड़ चिह्नित

मेरठ, जेएनएन। चौधरी चरण सिंह कांवड़ मार्ग की दाहिनी पटरी के चौड़ीकरण के लिए लगभग 650 करोड़ का प्रस्ताव स्वीकृत हो चुका है। शासन ने पीडब्लूडी को सभी कार्य समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिए गए थे। इसके चलते पीडब्लूडी व वन विभाग की संयुक्त टीम ने लगभग 14 किलोमीटर के क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले लगभग 40 हजार पेड़ों को चिह्नित करने का कार्य पूर्ण कर लिया है।

loksabha election banner

चौधरी चरण सिंह कांवड़ मार्ग की दाहिनी पटरी पर फोरलेन चौड़ीकरण निर्माण कार्य के लिए लगभग साढे़ छह सौ करोड़ रुपये का प्रस्ताव स्वीकृत करके शासन ने पीडब्लूडी को जिम्मेदारी दे दी थी। पीडब्लूडी व वन विभाग की संयुक्त टीम ने क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली वन विभाग के पेड़ों को चिह्नित करने का कार्य शुरू करा दिया था। संयुक्त टीम ने यह कार्य लगभग पूर्ण कर लिया है। अब पेड़ों को काटने के लिए वन विभाग से एनओसी मिलने के बाद इस्टीमेट बनाकर एनजीटी व केंद्र सरकार को भेजा जाएगा। उसके बाद पेड़ काटने का कार्य शुरू होगा। उधर, इतनी बड़ी संख्या में वर्षो पुराने हरे पेड़ काटे जाने का विरोध भी लोग कर रहे हैं। सेव इंडिया फाउंडेशन इसके विरोध में अभियान भी शुरू कर चुकी है।

इन्होंने कहा

पीडब्लूडी व वन विभाग की टीम क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले पेड़ों की गिनती पूर्ण कर ली गई है। जिसका इस्टीमेट बनाकर शासन को भेजा जाएगा। अनुमति मिलने के बार पेड़ों को कटाने का कार्य शुरू हो सकेगा।

संजय चौधरी, क्षेत्रीय वन अधिकारी

साप्ताहिक पैंठ में उमड़ी भीड़: मवाना में तहसील रोड पर रविवार को साप्ताहिक पैंठ में नगर व देहात क्षेत्र से खरीदारी के लिए ग्राहकों की भीड़ उमड़ी। वहीं दुकानदारों तथा ग्राहकों ने कोरोना के मद्देनजर जारी गाइड लाइन को बिलकुल ही दरकिनार कर दिया है।

मार्च से कोरोना महामारी के चलते नगर में तहसील रोड स्थित मैदान में प्रत्येक रविवार को लगती आ रही साप्ताहिक पैंठ पर प्रतिबंध लग गया था। कोरोना महामारी का प्रकोप थमने व दुकानदारों की मांग पर गत सप्ताह से नगर पालिका ने दुकानदारों को जारी गाइड लाइन के पालन के साथ पैंठ लगाने को मंजूरी दे दी थी। ईओ सुनील कुमार ने दुकानदारों को एक-दूसरे से छह फीट के फासले पर दुकानें लगाने व मास्क लगाने के निर्देश दिये थे। लेकिन आज रविवार को ग्राहकों और दुकानदारों ने नियमों का पालन नहीं किया। वहीं नगर व देहात के समीपवर्ती गांव कूड़ी कमालपुर, खेड़ी मनिहार, भैंसा, राफन, सैदीपुर आदि गांवों से सामान की खरीदारी के महिलाओं की भीड़ उमड़ी।

डीएम की गाड़ी फंसी पैंठ बाजार में

रविवार को डीएम केबालाजी एडीएम प्रशासन व एडीएम वित्त हस्तिनापुर जाते हुए तहसील रोड से होकर गुजरे। मार्ग पर पैंठ की दुकानें लगी होने अधिकारियों के वाहन भी फंस गए, अधिकारियों के वाहन पुलिस ने दुकानदारों को हड़काकर निकलवाए।

इन्होंने कहा..

जारी गाइड लाइन का पालन नहीं करने वाले साप्ताहिक पैंठ के दुकानदारों के खिलाफ जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

-सुनील कुमार

ईओ नगर पालिका मवाना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.