Move to Jagran APP

LokSabha Election 2019 : इस बार राउंडवार गिनती के साथ घोषित होगा चुनाव का परिणाम

मतगणना के दौरान इस बार प्रथम चरण की सभी टेबल की गणना पूरी होने के बाद ही दूसरे राउंड की वोटों की गिनती शुरू होगी। साथ ही प्रथम राउंड का परिणाम घोषित किया जाएगा।

By Ashu SinghEdited By: Published: Wed, 15 May 2019 10:15 AM (IST)Updated: Wed, 15 May 2019 10:15 AM (IST)
LokSabha Election 2019 : इस बार राउंडवार गिनती के साथ घोषित होगा चुनाव का परिणाम
LokSabha Election 2019 : इस बार राउंडवार गिनती के साथ घोषित होगा चुनाव का परिणाम
मेरठ,जेएनएन। 23 मई को होने वाली मतगणना की प्रक्रिया में इस बार भारत निर्वाचन आयोग ने थोड़ा-सा बदलाव किया है। अबकी बार फर्स्ट राउंड (प्रथम चरण) की सभी टेबल की गणना पूरी होने के बाद ही दूसरे राउंड की वोटों की गिनती शुरू होगी। साथ ही प्रथम राउंड का परिणाम घोषित किया जाएगा।
राउंडवार अपलोड की सुविधा
उसे राउंडवार सुविधा पोर्टल पर भी अपलोड किया जाएगा। परिणाम वोटर हेल्पलाइन नंबर 1950 पर भी उपलब्ध होगा। डिस्प्ले बोर्ड पर भी फ्लैश किया जाएगा। पहला राउंड पूरा होने के बाद ही अगला राउंड एक साथ सभी टेबल पर शुरू होगा। उप जिला निर्वाचन अधिकारी रामचंद्र ने बताया कि यही प्रक्रिया अंत तक (सभी राउंड) की मतगणना समाप्त होने तक अपनाई जाएगी।
परिणाम जारी होने में होगी देरी
यह प्रक्रिया अपनाने के चलते परिणाम जारी करने में इस बार देरी होगी,क्योंकि इसमें अतिरिक्त समय लगेगा। अभी तक दोपहर तक फाइनल परिणाम आ जाता था। इसके अलावा प्रत्येक विधानसभा में पांच-पांच बूथों पर वीवीपैट से भी इस बार मिलान किया जाएगा। इस कारण परिणाम जारी करने में समय ज्यादा लगेगा। अधिकारियों का कहना है कि परिणाम जारी होने में दोपहर की बजाय शाम हो सकती है।
आयोग ने वीसी कर दिए निर्देश
भारत निर्वाचन आयोग की टीम ने मंगलवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से मतगणना को लेकर दिशा-निर्देश दिए। वीसी कलक्टेट स्थित एनआइसी में हुई। इसमें डीएम अनिल ढींगरा,सीडीओ आर्यका अखौरी,एडीएम सिटी महेश चंद्र शर्मा,एडीएमई रामचंद्र,एडीएमएफ सुभाष चंद्र प्रजापति व एसडीएम मवाना अंकुर श्रीवास्तव समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।
सुबह आठ बजे से शुरू होगी मतगणना
एडीएम वित्त एवं राजस्व सुभाष चंद्र प्रजापति ने बताया कि परतापुर स्थित कताई मिल पर 23 मई को सुबह आठ बजे से मतगणना होगी।
पहली ट्रेनिंग 18 को
सीडीओ ने बताया कि पहला रेंडमाइजेशन 16 मई को होगा। पहली टेनिंग 18 व दूसरी 22 मई को होगी। मतगणना में आठ सौ से एक हजार अधिकारी व कर्मचारी लगेंगे। मंगलवार को एआरओ को प्रशिक्षण भी दिया गया।
मतगणना के लिए वाटरप्रूफ पंडाल
परतापुर स्थित कताई मिल में 23 मई को जिले की सात विधानसभाओं की मतगणना होगी। अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी लखनऊ योगेश्वर राम मिश्र ने 23 मई की मतगणना के बारे में मेरठ समेत प्रदेश के सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किए हैं। बारिश आदि की संभावनाओं को देखते हुए वाटरप्रूफ पंडाल लगाने को कहा है।
कंट्रोल यूनिट को रखा जाएगा अलग
मतगणना के दौरान यदि किसी कंट्रोल यूनिट की वोटों को लेकर कोई विवाद होता है, तो वह कंट्रोल यूनिट अलग रख दी जाएगी। इसके बाद उसकी वोटों को वीवीपैट से मिलान होगा। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.