Move to Jagran APP

तेज गेंदबाजी का दिखा जुनून, बल्ला भी खूब घूमा

जूनियर से सीनियर सीनियर से फ‌र्स्ट क्लास क्रिकेट यानी रणजी ट्रॉफी और फिर टीम इंडिया.। यह तमन्ना हर क्रिकेटर की हुआ करती है। मेरठ से करन शर्मा प्रवीण कुमार भुवनेश्वर कुमार सरीखे खिलाड़ियों ने इस ख्वाब को संजोया भी और साकार भी कर दिखाया।

By JagranEdited By: Published: Sun, 14 Jul 2019 06:00 AM (IST)Updated: Sun, 14 Jul 2019 06:29 AM (IST)
तेज गेंदबाजी का दिखा जुनून, बल्ला भी खूब घूमा
तेज गेंदबाजी का दिखा जुनून, बल्ला भी खूब घूमा

मेरठ, जेएनएन : जूनियर से सीनियर, सीनियर से फ‌र्स्ट क्लास क्रिकेट यानी रणजी ट्रॉफी और फिर टीम इंडिया.। यह तमन्ना हर क्रिकेटर की हुआ करती है। मेरठ से करन शर्मा, प्रवीण कुमार, भुवनेश्वर कुमार सरीखे खिलाड़ियों ने इस ख्वाब को संजोया भी और साकार भी कर दिखाया। क्रिकेट में खिलाड़ियों का बढ़ता रुझान और बढ़ती प्रतिस्पर्धा के बीच चयन की प्रक्रिया भी दिन ब दिन कठिन हो रही है। उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (यूपीसीए) की ओर से पहली बार रणजी ट्रॉफी की टीम के लिए भी शनिवार को भामाशाह पार्क में जोनल ट्रायल किया गया। मेरठ, मुजफ्फरनगर, मुरादाबाद और सहारनपुर जोन के सीनियर खिलाड़ियों ने इसमें हिस्सा लिया।

loksabha election banner

गेंदबाजी में अधिक दिखा रुझान

मेरठ डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोसिएशन (एमडीसीए) की ओर से आयोजित रणजी ट्रॉफी के ट्रायल में चारों जोन के 60 से अधिक खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया। इसमें एक से बढ़कर एक 30 तेज गेंदबाज शामिल रहे, जिससे यूपीसीए के चयनकर्ता नासिर को भी कई बार सोचना पड़ा होगा। मेरठ के योगेंद्र डोयला ने 140-142 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी कर प्रभावित किया।

अंडर-19 व 23 के खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

रणजी ट्रॉफी के ट्रायल में वर्तमान में रणजी टीम में शामिल खिलाड़ियों को जोनल ट्रायल तक से छूट होती है। वह सीधे प्रदेश स्तरीय ट्रायल में खेलने पहुंचते हैं। इस ट्रायल में यूपीसीए के अंडर-19 व अंडर-23 टीमों में शामिल उमंग शर्मा, समीर चौधरी, संदीप तोमर, शुभम अग्रवाल, प्रभात चौधरी, शुभम मावी, विनीत पंवार, सहारनपुर से हर्षवर्धन आदि ने हिस्सा लिया। अंडर-19 व‌र्ल्ड कप टीम का हिस्सा रहे शिवा सिंह व आरएन जुयाल ने भी खूब बल्ला भांजा।

कानपुर में होंगे मैच

जोनल ट्रायल में चयनित खिलाड़ियों को यूपीसीए की ओर से कानपुर में प्रदेश स्तरीय ट्रायल के लिए बुलाया जाएगा। कानपुर में भी अधिक खिलाड़ी होने पर एक राउंड का ट्रायल और हो सकता है। इसके बाद करीब 60 खिलाड़ियों में अलग-अलग टीम बनाकर मैच कराए जाएंगे। हर साल करीब 30-35 रणजी खिलाड़ियों की सूची बीसीसीआइ को भेजी जाती है जिन्हें वर्ष के दौरान रणजी ट्रॉफी के लिए टीमों में शामिल किया जाता है।

पिछले सत्र में ये रहे टीम में

पिछले सत्र में यूपीसीए की रणजी ट्रॉफी टीम में मेरठ के शिवम चौधरी, उमंग शर्मा, सौरभ कुमार, प्रियम गर्ग और रजत गोयल शामिल रहे थे। इस सत्र में भी मेरठ के तीन से चार खिलाड़ियों के यूपीसीए रणजी ट्रीम में शामिल होने की उम्मीद है। बाक्स में दें

कर्टने वाल्श की टिप्स से सुधरी आउट स्विंग

यूपीसीए की ओर से पिछले दिनों आयोजित प्रदेश स्तरीय तेज गेंदबाजी कैंप में मेरठ के योगेंद्र डोयला ने भी हिस्सा लिया था। इस कैंप में जाने-माने तेज गेंदबाज रहे कर्टने वाल्श ने खिलाड़ियों को गेंदबाजी के महत्वपूर्ण टिप्स दिए थे। तेज गेंदबाज के तौर पर उभर रहे योगेंद्र बाउट स्विंग करते हैं। योगेंद्र के अनुसार, कर्टने की टिप्स के बाद उन्हें स्विंग के साथ गेंद को कंट्रोल करने में मदद मिली और स्पॉट पर गेंद डालने लगे। उन्होंने बताया कि कैंप के पहले उनके बॉल रिलीजिंग प्वाइंट में कुछ कमी थी। उनका हाथ बाहर से जाता था। कर्टने की सलाह पर हाथ थोड़ा अंदर करने के बाद उनकी गेंद स्पीड के साथ स्पॉट पर भी गिरने लगी। रिठानी निवासी योगेंद्र अब 140-142 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से सटीक गेंदबाजी कर रहे हैं।

18 जुलाई को बालिकाओं का रजिस्ट्रेशन

यूपीसीए की बालिका टीम के लिए जिन जिला बालिका क्रिकेटर्स ने अब तक रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है वे 18 जुलाई को मेरठ कॉलेज के पीछे स्थित आइसीआइसीआइ बैंक के नीचे एमडीसीए कार्यालय में रजिस्ट्रेशन करा सकती हैं। कार्यालय में दोपहर 12 बजे से तीन बजे तक रजिस्ट्रेशन फार्म मिलेगा। खिलाड़ियों का रजिस्ट्रेशन होने के बाद ट्रायल की तिथि जारी की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.