Move to Jagran APP

बागपत रोड से जुड़े मोहल्लों का अभी यह हाल, बारिश में क्या होगा

अभी तो कायदे से बारिश भी शुरू नहीं हुई है। तब बागपत रोड से जुड़े मोहल्लों में जलभराव की स्थिति बन चुकी है। जब जमकर बरसात होगी तो यहां के रहवासियों का क्या हाल होगा यह डर उनको सता रहा है। लापरवाही का आलम यह है कि नगर निगम की ओर से पंपिंग सेट लगाकर जलनिकासी भी नहीं की गई है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 08 Jul 2020 07:00 AM (IST)Updated: Wed, 08 Jul 2020 07:00 AM (IST)
बागपत रोड से जुड़े मोहल्लों का अभी यह हाल, बारिश में क्या होगा
बागपत रोड से जुड़े मोहल्लों का अभी यह हाल, बारिश में क्या होगा

जेएनएन, मेरठ। अभी तो कायदे से बारिश भी शुरू नहीं हुई है। तब बागपत रोड से जुड़े मोहल्लों में जलभराव की स्थिति बन चुकी है। जब जमकर बरसात होगी तो यहां के रहवासियों का क्या हाल होगा, यह डर उनको सता रहा है। लापरवाही का आलम यह है कि नगर निगम की ओर से पंपिंग सेट लगाकर जलनिकासी भी नहीं की गई है।

loksabha election banner

बागपत रोड पर मालियाना फ्लाईओवर के बगल से चंद्रलोक कालोनी की गली नंबर एक को रास्ता जाता है। यहां साबुन गोदाम वाला नाला चोक है। न तो जलनिकासी टीपीनगर की तरफ हो सकती है और न ही दूसरी तरफ पानी निकल रहा है। वजह गली नंबर एक की जलनिकासी मुख्य नाले के पास अवरुद्ध है। यहां ऊंची पुलिया नहीं बनने से समस्या खड़ी हो गई है। उधर, पुष्प विहार में नाले की जलनिकासी नहीं होने से सड़क पर घुटनों तक पानी भर गया है। लगभग 20 घरों के सामने निकलने का रास्ता भी नहीं बचा है। दिनेश विहार में सड़क तो ऊंची बना दी गई है लेकिन नाली नीची होने से पार्क में गंदा पानी भर रहा है। जलभराव से शेखपुरा, किशनपुरा और मुलताननगर भी जूझ रहा है। यहां के लोग जलभराव से मच्छर जनित बीमारियां फैलने के खतरे से डरे हुए हैं। कोरोना महामारी के बीच यह डर लोगों को परेशान किए है।

पंपिंग सेट लगाकर निकाल सकते थे पानी

लोगों का कहना है कि अगर नगर निगम चाहे तो चंद्रलोक, पुष्प विहार, दिनेश विहार में पंपिंग सेट लगाकर जलभराव से निजात दिला सकता है। लेकिन निगम के निर्माण विभाग के इंजीनियर देख कर चले गए। जलनिकासी के वैकल्पिक इंतजाम नहीं किए। लोगों का मानना है कि बारिशभर इन मोहल्लों में तीन से चार स्थानों पर पंपिंग सेट रख दिए जाएं तो समस्या कम हो सकती है।

काश! बरसात से पहले बन जाते नाले

पुष्प विहार, दिनेश विहार और किशनपुरा, शेखपुरा की जलनिकासी के लिए नाले का निर्माण शुरू हो गया है। बागपत रोड के मुख्य नाले से नए नाले का कनेक्शन किया जा रहा है। इससे इन मोहल्लों की जलनिकासी सुलभ होगी। लेकिन ठेकेदार के मुताबिक नाला निर्माण पूरा होने में कम से कम तीन माह लगेंगे। यानी पूरी बरसात निकल जाएगी। वहीं, साबुन गोदाम, चंद्रलोक और नई बस्ती मलियाना की जल निकासी के लिए मलियाना फ्लाईओवर के नीचे वाले नाले का निर्माण नवीन मंडी की तरफ से शुरू हुआ है। लेकिन यह काम भी छह माह बाद ही पूरा होगा। निर्माण बरसात में हो रहा है। यही काम पहले हो गया होता तो शायद जलभराव से लोग नहीं जूझ रहे होते।

शारदा रोड नाले का निर्माण शुरू

उधर, शारदा रोड, इंदिरानगर और ब्रह्मापुरी में जलभराव से निजात दिलाने के लिए नगर निगम ने झंडे वाले चौराहे पर नाले का निर्माण शुरू कर दिया है। नाले का कनेक्शन ओडियन नाले से किया जा रहा है। इससे इन क्षेत्रों की जलनिकासी सुलभ हो सकेगी। यह काम एक सप्ताह में पूरा हो जाएगा। लोगों ने कहा

-पांच साल हो गए, बरसात में जलभराव झेल रहे हैं। घर को कितना ऊंचा करें, यह समझ नहीं आ रहा है। नगर निगम जलनिकासी की व्यवस्था दुरुस्त नहीं कर रहा है। नाले चोक पड़े हैं।

-दिनेश कुमार, चंद्रलोक कालोनी। -मुख्य नाला ही चोक है। सफाई नहीं हुई। दूसरा, मुख्य नाले पर गली नंबर एक के रास्ते पर पुलिया निर्माण नहीं हुआ है। नालियों का पानी मुख्य नाले में क्रास ही नहीं करता है। निगम से इंजीनियर आए थे। आश्वासन दे गए हैं। कब पुलिया बनेगी और जलभराव से मुक्ति मिलेगी। कुछ पता नहीं।

-उदित, चंद्रलोक कालोनी, गली नंबर एक।

-नगर निगम अगर नाले और नालियों की सफाई नियमित करता तो जलभराव की समस्या नहीं खड़ी होती। जब लोग हंगामा करते हैं तब निगम सफाई करवाता है। कोरोना से जूझ ही रहे हैं। मलेरिया, चिकनगुनिया, डेंगू समेत अन्य महामारी का खतरा है।

-प्रभात, चंद्रलोक कालोनी।

इन्होंने कहा..

-बागपत रोड से जुड़े मोहल्लों और मलियाना की जलनिकासी के लिए नालों का निर्माण शुरू करा दिया गया है। पूर्व में इन क्षेत्रों की जलनिकासी के लिए जो कार्य योजना बनाई गई थीं, उन पर या तो काम नहीं हुआ था या फिर अधूरी छोड़ दी गई थीं। इन्हें अब पूरा कराया जाएगा। फिलहाल अभी बारिश में जलभराव को देखते हुए पंपिंग सेट के जरिए जलनिकासी सुनिश्चित की जाएगी। चंद्रलोक कालोनी की समस्या का निदान भी जल्द कराया जाएगा।

-डॉ. अरविद चौरसिया, नगर आयुक्त।

--

बागपत रोड पर बने आरसीसी नाला

-मलियाना फ्लाईओवर से लेकर टीपीनगर तक आरसीसी नाले का निर्माण कराया जाए। तभी इस क्षेत्र की जलनिकासी की समस्या समाप्त होगी। मलियाना फ्लाईओवर से नवीन मंडी तक नाले के निर्माण के दौरान पुराने नाले के पानी को डायवर्ट करने से चंद्रलोक में गंदा पानी भर गया था। अगर बागपत रोड नाले की सफाई ठीक से होती तो यह स्थिति न बनती। नगर निगम के सामने आरसीसी नाले का प्रस्ताव रखा जाएगा।

-दीपिका गुप्ता, वार्ड 51


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.