Move to Jagran APP

बिजनौर में उत्तराखंड के श्रद्धालुओं से भरी गाड़ी नदी की बीच धार में फंसी, मची चीख-पुकार

बिजनौर के बढ़ापुर में उत्तराखंड के लगभग डेढ़ दर्जन श्रद्धालु बाबा कलवा वीर के दर्शन करने के लिए आए थे। देर रात सभी श्रद्धालु दर्शन कर बस में सवार होकर वापस लौट रहे थे। रपटे पर तेज पानी बह रहा था। चालक ने बस को नदी में उतार दिया।

By Prem Dutt BhattEdited By: Published: Tue, 19 Oct 2021 10:01 AM (IST)Updated: Tue, 19 Oct 2021 11:08 AM (IST)
बिजनौर में उत्तराखंड के श्रद्धालुओं से भरी गाड़ी नदी की बीच धार में फंसी, मची चीख-पुकार
बिजनौर में उत्तराखंड के श्रद्धालुओं से भरी गाड़ी नदी की बीच धार में फंसी

बिजनौर, जागरण संवाददाता। बढ़ापुर क्षेत्र में उत्तराखंड के श्रद्धालु देर रात ट्रैवलर गाड़ी से लौट रहे थे। गुलाह नदी पर बने रपटे पर तेज पानी बह रहा था। चालक ने ट्रैवलर को नदी में उतार दिया। ट्रैवलर नदी की बीच धार में पहुंचकर बंद हो गई। लोगों ने ट्रैक्टर की सहायता से ट्रैवलर सकुशल को बाहर निकाला।

loksabha election banner

ट्रैवलर के फंसते ही मदद को लगे पुकारने

बढ़ापुर कस्बे के उत्तरी दिशा में बाल्मीकि समाज के बाबा कलवा वीर मंदिर स्थापित है। जहां पर दूरदराज से श्रद्धालु दर्शन करने आते हैं। सोमवार को उत्तराखंड के नैनीताल व अल्मोड़ा के लगभग डेढ़ दर्जन श्रद्धालु बाबा के दर्शन करने के लिए मंदिर आए हुए थे। देर रात सभी श्रद्धालु दर्शन कर ट्रैवलर गाड़ी में सवार होकर वापस लौट रहे थे। कस्बे के समीप बहने वाली गुलाह नदी पर बने रपटे पर तेज पानी बह रहा था। चालक ने ट्रैवलर को नदी में उतार दिया। ट्रैवलर नदी की बीच धार में पहुंचकर बंद हो गई। जिससे श्रद्धालुओं में चीखपुकार मच गई। ट्रैवलर चालक, परिचालक व यात्री वहां पर खड़े मोहल्लेवासियों को मदद के लिए पुकारने लगे। मोहल्लेवासियों ने ट्रैक्टर की सहायता से श्रद्धालुओं से भरी ट्रैवलर को सकुशल बाहर निकाला। देर रात तक ट्रैवलर स्टार्ट नहीं होने पर श्रद्धालु को वही एक निजी स्कूल में ठहराया गया है।

रामगंगा का जलस्तर बढ़ा 

बिजनौर। हरेवली क्षेत्र में पिछले दो दिन से लगातार हो रही वर्षा से रामगंगा नदी का जलस्तर बढ़ गया है। हरेवली में राम गंगा पर बने बैराज का जलस्तर भी बढ़ने लगा है। सोमवार को बैराज से करीब छह हजार क्यूसेक पानी की निकासी हुई। जो सामान्य दिनों में 500 से एक हजार क्यूसेक ही रहती है। इस कारण रामगंगा नदी के आसपास क्षेत्र में सैकड़ों बीघा धान व उड़द की फसल तक पानी पहुंच गया। जिससे किसानों का बड़ा नुकसान हुआ है। वहीं बेगा नदी के रपटे पर पानी आने से आधा दर्जन गांव का आवागमन बाधित हो गया।

क्षेत्र में दो दिनों से रुक-रुककर लगातार बारिश हो रही है। सोमवार तड़के से शुरू हुई तेज बारिश शाम तक जारी रही। इसी कारण हरेवली में राम गंगा नदी पर बने बैराज का जलस्तर बढ़ने लगा है। अधिकारियों के मुताबिक सोमवार को बैराज से कुल छह हजार क्यूसेक पानी की निकासी हो रही है, जिसमें 1500 क्यूसेक कालागढ़ डैम से छोड़ा गया है। बाकी बरसात और राम गंगा नदी का पानी है। जलस्तर बढ़ने से हरेवली बैराज के आसपास किसानों की सैकड़ों बीघा धान और उड़द की फसल तक पानी पहुंच गया। रामगंगा नदी के किनारे भगौता, हरेवली, कुराली, खिजरपुर, परमावाला, सजापुर, जमनपुर आदि गांव हैं।

आवागमन बाधित

हरेवली-कुआखेड़ा मार्ग पर पड़ने वाली बेगा नदी का जलस्तर भी बढ़ गया है। जिससे आधा दर्जन गांव के लोगों का आवागमन बाधित हो गया है। दिन भर लोग नदी के दोनों ओर फंसे रहे। हालांकि 10 वर्ष पूर्व विभाग द्वारा बेगा नदी पर पुल का निर्माण कराया गया था लेकिन अधिकारियों की अनदेखी के चलते नदी के बहाव से लगभग 400 मीटर पुल का निर्माण अलग कर दिया गया। जिससे आज भी लोग रपटे से ही गुजरते हैं। पानी से गांव कुआखेड़ा, मदपुरी, टांडा रामनगर गोसाई, कुराली ,भोगपुर आदि का संपर्क धामपुर से कट जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.