Move to Jagran APP

जम्मू में गिरफ्तार आतंकी सलमान वानी का बागपत से क्‍या है कनेक्‍शन, ATS ने जुटाए सुबूत

जम्मू में गिरफ्तार आतंकवादी का कनेक्‍शन बागपत से पाया गया है। इस संबंध में एटीएस और एलआइयू ने कुछ जानकारियों और सुबूत के द्वारा खुलासा किया है।

By Prem BhattEdited By: Published: Mon, 22 Jun 2020 09:53 PM (IST)Updated: Tue, 23 Jun 2020 09:19 AM (IST)
जम्मू में गिरफ्तार आतंकी सलमान वानी का बागपत से क्‍या है कनेक्‍शन, ATS ने जुटाए सुबूत
जम्मू में गिरफ्तार आतंकी सलमान वानी का बागपत से क्‍या है कनेक्‍शन, ATS ने जुटाए सुबूत

बागपत, जेएनएन। जम्मू में पकड़े गए आतंकवादी सलमान वानी ने बागपत के एक इंस्टीट्यूट में असिस्टेंट इलेक्ट्रीशियन का कोर्स किया था। कोर्स करने के दौरान पूरे छह माह वह यहां रहा। एटीएस व एलआइयू ने सोमवार को इंस्टीट्यूट से आतंकी के शैक्षिक प्रमाण पत्र समेत अन्य सबूत जुटाए। साथ ही शिक्षकों से पूछताछ की। इसके बाद टीम लौट गई।

loksabha election banner

कश्मीरी विद्यार्थियों के साथ रहा

बागपत नगर में स्थित स्यादवाद जैन एजुकेशन एंड सोशल ट्रस्ट के संस्थान स्यादवाद इंस्टीट्यूट आफ हायर एजुकेशन एंड रिसर्च में जम्मू-कश्मीर व लद्दाख के विद्यार्थी दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल विकास योजना के तहत शॉर्ट टर्म कोर्स करने आते हैं। पांच दिसंबर 2019 को जम्मू-कश्मीर के जिला रामबन के कस्बा बनिहाल निवासी सलमान वानी असिस्टेंट इलेक्ट्रीशियन का कोर्स करने आया था। सलमान यहीं हॉस्टल में अन्य कश्मीरी विद्यार्थियों के साथ रहा।

मई में चला गया था वापस

कोरोनाकाल में जब देश में लॉकडाउन लगा तो छात्रों ने अपने-अपने घर जाने की बात कही। जम्मू कश्मीर जाने के लिए वाहन पास नहीं मिलने के कारण विद्यार्थी यहां पर रहे और कोर्स पूरा किया। मई में जम्मू, कश्मीर व लद्दाख से वाहन पास समेत सभी प्रक्रिया पूरी होने के बाद सलमान समेत सभी विद्यार्थी यहां से अपने घर चले गए। इसकी पुष्टि कालेज प्रशासन ने की।

एटीएस व एलआइयू ने जुटाए सबूत

सोमवार की सुबह एटीएस व एलआइयू ने कालेज पहुंचकर सलमान से संबंधित सबूत जुटाए। शैक्षिक प्रमाण पत्र के अलावा शिक्षकों से पूछताछ के बाद टीम लौट गई। उधर, एसपी अजय कुमार सिंह ने बताया कि किसी आतंकी के पकड़े जाने की सूचना नहीं मिली है। साथ ही एटीएस के नगर में आने की कोई जानकारी नहीं है।

अभी नहीं दिया गया सर्टिफिकेट

स्यादवाद जैन एजुकेशन एंड सोशल ट्रस्ट के चेयरमैन नगेन्द्र गोयल ने बताया कि कोर्स में चयन की प्रक्रिया जम्मू-कश्मीर में ही पूरी होती है। वहीं पर प्रत्येक विद्यार्थी का वेरिफिकेशन होता है। पूरी प्रक्रिया होने के बाद यहां पर विद्यार्थी को एडमिशन दिया जाता है। सलमान समेत अन्य विद्यार्थियों को असिस्टेंट इलेक्ट्रीशियन का कोर्स पूरा करा दिया गया है, लेकिन अभी किसी विद्यार्थी को सर्टिफिकेट नहीं दिया गया है। उन्हें सलमान के आतंकी होने या उसके किसी आतंकी गुट से जुड़े होने की जानकारी नहीं है। यहां पर उसका चाल चलन ठीक था।

दिल्ली व एनसीआर में आने जाने की संभावना

बागपत में रहते हुए सलमान वानी के दिल्ली व एनसीआर में आने-जाने की संभावना जताई जा रही है। साथ ही उसके बागपत शहर में भी कुछ लोगों से संपर्क में रहने की संभावना से भी इन्कार नहीं किया जा रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.