Move to Jagran APP

Terrorist in Meerut: ब्रिटेन में गुरुशरणबीर को तीरथ ने किए 400 मैसेज, पुछताछ में खुले कई राज, खातों की भी हो रही जांच

आंतकी के परिवार के खातों की जांच की बात सामने आ रही है। पुछताछ में आंतकी के कई राज सामने आए हैं। आशंका है कि यह आंतकी आइएसआइ से फंडिंग लेता था।

By Prem BhattEdited By: Published: Mon, 01 Jun 2020 11:56 PM (IST)Updated: Tue, 02 Jun 2020 08:51 AM (IST)
Terrorist in Meerut: ब्रिटेन में गुरुशरणबीर को तीरथ ने किए 400 मैसेज, पुछताछ में खुले कई राज, खातों की भी हो रही जांच
Terrorist in Meerut: ब्रिटेन में गुरुशरणबीर को तीरथ ने किए 400 मैसेज, पुछताछ में खुले कई राज, खातों की भी हो रही जांच

मेरठ, जेएनएन। सदर बाजार थानाक्षेत्र के थापरनगर से पकड़े गए आतंकी तीरथ सिंह ने स्वीकार किया है कि चार माह से फेसबुक मैसेंजर पर ब्रिटेन में रहने वाले गुरुशरणबीर के संपर्क में था। इस दौरान वह गुरुशरण को करीब चार सौ मैसेज भी कर चुका है। यूपी एटीएस व पंजाब पुलिस आतंकी तीरथ, उसके रिश्तेदार और परिवार के लोगों के बैंक खाते चेक कर रही है। माना जा रहा है कि पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आइएसआइ तीरथ को फंडिंग करा रही थी। तीरथ के अन्य मकसद की भी जांच की जा रही है। वहीं, हस्तिनापुर पुलिस के मुताबिक, जांच में पता चला है कि यहां से तीरथ का परिवार काफी समय पहले ही चला गया था।

loksabha election banner

28 मई को हुआ था मुकदमा

सूत्रों के अनुसार तीरथ ने स्वीकार किया है कि फेसबुक मैसेंजर के जरिए उसका संपर्क ब्रिटेन में रहने वाले गुरुशरणबीर से हुआ था। उसने ही उसे खालिस्तान का समर्थन करने और रेफरेंडम के पक्ष में प्रचार करने के लिए कहा था। तीरथ के खिलाफ 28 मई को स्पेशल सेल ने मोहाली (चंडीगढ़) में मुकदमा दर्ज किया था। जांच में देखा जा रहा है कि तीरथ सिर्फ रकम के लिए काम करता था या उसका उद्देश्य कुछ और था। माना जा रहा है कि आइएसआइ खालिस्तान का समर्थन करने वालों को फंडिंग मुहैया करा रही थी। एटीएस के राजीव कुमार ने बताया कि पंजाब पुलिस की टीम तीरथ सिंह पर काफी दिन से काम कर रही थी। उसके आवास से कुछ आपत्तिजनक पोस्टर भी मिले हैं।

सिर्फ एक पोस्टर मिलने पर बेटे को बना दिया आतंकी

मूलरूप से हस्तिनापुर के गांव किशनपुरा निवासी तीरथ सिंह के पिता अजीत सिंह खालसा इंटर कॉलेज द्वारा दिए गए कमरे में परिवार के साथ रहते थे। तीरथ की गिरफ्तारी के बाद कॉलेज प्रबंधन ने यह कमरा खाली करा लिया। अजीत सिंह ने आरोप लगाया कि उनके बेटे का आतंकियों और खालिस्तानी संगठन से कोई संबंध नहीं है। पिता ने सवाल उठाया कि अगर वह इस संगठन से जुड़ा होता तो उसके पास कुछ पैसे या रकम तो मिलती। पैसे होते तो वह बाइक पाट्र्स की दुकान पर क्यों काम करता। सिर्फ एक पोस्टर मिलने से ही तीरथ को आतंकी बना दिया है। उसके पास पासपोर्ट तक नहीं है। हां, एक बार वह पंजाब स्थित गुरुद्वारे में गया था, जहां से अगले दिन लौट आया था।

इन्होंने कहा-

स्थानीय स्तर से भी तीरथ सिंह की हिस्ट्री निकाली जा रही है। पुलिस की खुफिया इकाई इस पर काम कर रही है। सभी बैंकों से तीरथ और उसके परिवार के बैंक खातों की डिटेल मांगी जा रही है। तीरथ के बारे में कोई भी जानकारी मिलने पर पंजाब पुलिस को मुहैया कराई जाएगी। -अजय साहनी, एसएसपी 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.