Move to Jagran APP

नई शिक्षा नीति में बढ़ेगी शिक्षकों की भूमिका

चौधरी चरण सिंह विवि में अगले शैक्षणिक सत्र से नई शिक्षा नीति लागू हो रही है। इसमें शिक्षकों की भी महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी।

By JagranEdited By: Published: Wed, 27 Jan 2021 11:41 PM (IST)Updated: Wed, 27 Jan 2021 11:41 PM (IST)
नई शिक्षा नीति में बढ़ेगी शिक्षकों की भूमिका
नई शिक्षा नीति में बढ़ेगी शिक्षकों की भूमिका

मेरठ, जेएनएन। चौधरी चरण सिंह विवि में अगले शैक्षणिक सत्र से नई शिक्षा नीति लागू हो रही है। इसमें शिक्षकों की भी महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी। इसे लेकर आठ फरवरी को चौधरी चरण सिंह विवि में राष्ट्रीय सेमिनार हो रही है। इसमें नई शिक्षा नीति में शिक्षकों की भूमिका को लेकर विशेषज्ञ चर्चा करेंगे। उधर, यूजीसी ने विश्वविद्यालय और कालेजों में नियुक्त होने वाले नए शिक्षकों की ट्रेनिग अनिवार्य करने जा रहा है। इसमें शैक्षणिक गुणवत्ता को बेहतर बनाने के लिए शिक्षकों के प्रशिक्षण को अनिवार्य किया जा रहा है। यूजीसी ने शिक्षकों के प्रशिक्षण के लिए कार्यक्रम भी तैयार किया है। जिस पर विश्वविद्यालय से छह फरवरी तक सुझाव मांगा है। यूजीसी ने शैक्षणिक गुणवत्ता के साथ प्रशासनिक क्षमता को बेहतर बनाने के लिए कुलपति और प्राचार्य के प्रशिक्षण को लेकर भी कार्यक्रम बनाया है। नई शिक्षा नीति के तहत स्नातक स्तर पर सिलेबस तैयार हो चुका है। जिसे उच्च शिक्षा परिषद की वेबसाइट पर अपलोड किया गया है। इस सिलेबस पर भी शिक्षाविदों से 31 जनवरी तक सुझाव मांगा गया है। इसके बाद स्नातक का सिलेबस जारी कर दिया जाएगा।

loksabha election banner

दौड़ में विशाल और ज्योति ने बाजी मारी : गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में राजकीय इंटर कालेज ग्राउंड पर दौड़ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें बालक-बालिकाओं के लिए अलग-अलग दौड़ हुई। बालक वर्ग में पांच किमी और बालिका वर्ग में तीन किमी की दौड़ हुई। दोनों वर्ग में प्रथम 10 स्थान पाले वाले खिलाड़ियों को पुरस्कृत किया गया। बालक वर्ग में विशाल प्रथम, अनुज पायला द्वितीय और अरुण तीसरे स्थान पर रहे। वहीं, बालिका वर्ग में प्रथम स्थान पर ज्योति, शिवन्या चौहान द्वितीय और आशु तीसरे स्थान पर विजेता रहीं। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित जिला एथलेटिक संघ के सचिव अनु कुमार व संघ पदाधिकारी सविता चौधरी ने दौड़ की शुरुआत की और विजेताओं को पुरस्कृत भी किया। संचालन कोच वीरेंद्र सिंह और राजकीय इंटर कालेज मेरठ के प्रधानाचार्य फतेह चंद के मार्गदर्शन में हुआ। इस मौके पर डा. उíमत कौर, सचिन, रवींद्र भराला, विक्रांत, वरुन आदि उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.