Move to Jagran APP

Black Fungus In Bijnor: बिजनौर में जिला अस्पताल पहुंचा ब्लैक फंगस का संदिग्ध रोगी, जानिए कारण और लक्षण

Black Fungus In Bijnor बिजनौर में जिला अस्पताल में मंगलवार को ब्लैक फंगस का संदिग्ध रोगी पहुंचा है । रोगी को मेरठ मेडिकल कालेज रेफर किया गया है। जनपद के कई रोगी बाहर करा रहे इलाज ।

By Taruna TayalEdited By: Published: Tue, 25 May 2021 08:32 PM (IST)Updated: Tue, 25 May 2021 08:32 PM (IST)
Black Fungus In Bijnor: बिजनौर में जिला अस्पताल पहुंचा ब्लैक फंगस का संदिग्ध रोगी, जानिए कारण और लक्षण
बिजनौर में ब्लैक फंगस का संदिग्ध रोगी।

बिजनौर, जेएनएन। जिला अस्पताल में मंगलवार को ब्लैक फंगस का संदिग्ध रोगी पहुंचा है। जिला अस्पताल में ब्लैक फंगस की जांच एवं दवाओं की सुविधा नहीं होने के कारण संदिग्ध रोगी को चिकित्सकों ने मेरठ रेफर कर दिया। चिकित्सक कई रोगियों को इलाज के लिए मेरठ रेफर कर चुके हैं। कोरोना संक्रमण का प्रकोप अभी थमा भी नहीं है कि ब्लैक फंगस ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है। जिला अस्पताल की इमरजेंसी में मंगलवार को शाम साढ़े छह बजे तक 53 मरीज पहुंचे। इनमें से एक भी रोगी कोरोना संक्रमित नहीं मिला। अलबत्ता मंगलवार को एक संदिग्ध रोगी जिला अस्पताल अवश्य पहुंचा है।

loksabha election banner

नूरपुर क्षेत्र के ग्राम कुंडा निवासी एक महिला के परिजन हालत खराब होने पर उसे लेकर जिला अस्पताल पहुंचे। महिला के चेहरे पर सूजन थी। वह आंखों व सिर में दर्द की शिकायत भी बता रही थी। कार्यवाहक सीएमएस डा. मनोज सैन (नेत्र सर्जन) ने बताया कि लक्षणों के आधार पर महिला ब्लैक फंगस की संदिग्ध मरीज थी। अस्पताल में प्रोपर जांच एवं दवाओं की सुविधा नहीं होने के कारण महिला को मेरठ मेडिकल कालेज रेफर कर दिया गया है। जिला जज राजू सिंह समेत अब तक कई लोगों की कोरोना की चपेट में आकर मौत हो चुकी है। नेत्र, दंत एवं नाक-कान-गला रोगी निजी चिकित्सक ब्लैक फंगस के कई मरीजों को रेफर कर चुके है। बावजूद इसके स्वास्थ्य विभाग ने अभी तक एक भी ब्लैक फंगस रोगी मिलने की पुष्टि नहीं की है।

ब्लैक फंगस के कारण

कार्यवाहक सीएमएस डा. मनोज सैन बताते है कि कोविड उपचार के दौरान अत्यधिक स्टेरॉयड दवाओं का सेवन करना, काेविड के दाौरान आक्सीजन पर अथवा आईसीयू में अधिक समय तक रहना, अनियंत्रित डायबिटीज से पीड़ित मरीज एवं कैंसर व किडनी ट्रांसप्लांट कराने वाले मरीजों को ब्लैक फंगस हो सकता है।

क्या हैं इसके लक्षण

बुखार, सिर दर्द, खांसी, सांस फूलन, नाक बंद होना, नाक में म्यूकस के साथ खून आना, आंख में दर्द होना, आंख का फूल जाना, वस्त़ुओं के दो-दे दिखाई देना अथवा दिखाई देना बंद होना, चेहरे के एक और दर्द, सूजन अथवा सुन्न पन होना, दांत में दर्द, दांत का हिलना, चबाने में दर्द होना, उल्टी, खांसी में बलगम के साथ खून आना प्रमुख लक्षण है।

फंगस होने पर क्या करें

ब्लैक फंगस का कोई भी लक्षण दिखाई देने पर नाक-कन-गले, आंख, मेडिसिन, चेस्ट अथवा प्लास्टिक सर्जन से संपर्क करें। आवश्यकता पड़ने पर सरकारी अस्पताल अथवा विशेषज्ञ चिकित्सक से संपर्क करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.