मेरठ, जेएनएन। दिवंगत भाजपा नेता और प्रखर वक्ता सुषमा स्वराज पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हाईकोर्ट बेंच स्थापित करने की बड़ी पैरोकार थीं, लेकिन हरित प्रदेश पर उनकी दो टूक राय थी कि इस प्रदेश को इस भूगोल के आधार पर बांटना उचित नहीं।
2007 में आईं थी मेरठ
साल 2007 में 10 अप्रैल को विधानसभा चुनाव के मद्देनजर मेरठ पहुंची भारतीय जनता पार्टी की राज्यसभा में तत्कालीन संसदीय दल की उपनेता सुषमा स्वराज ने बाउंड्री रोड स्थित एक होटल में पत्रकारों से बातचीत भी की थी। हरित प्रदेश के सवाल पर स्वराज ने कहा था कि भाजपा इसे किसी हालात में स्वीकार नहीं करेगी। पउप्र में हाईकोर्ट बेंच स्थापना की पैरोकारी करते हुए उन्होंने तब भरोसा दिलाया था कि भाजपा सरकार बनती है तो वो बेंच स्थापना की हर स्तर पर वकालत करेंगी।

जनसभा को किया था संबोधित
विधानसभा चुनाव में पार्टी के लिए वोट मांगने के मकसद से शारदा रोड़ पर 10 अप्रैल, 2007 को शाम की जनसभा में पूर्व केंद्रीय मंत्री ने प्रदेश में रोटी रोजी व सुरक्षा के संकट से मुक्ति पाने का आह्वान किया था। इस अवसर पर लक्ष्मीकांत वाजपेयी, केएल आंनद, जगदीश चौधरी, सुरेश जैन रितुराज, कृष्णगोपाल, आदि नेतागण भी मौजूद थे।
काफी देर तक हेलीकाप्‍टर ने किया था उतरने का इंतजार 
10 अप्रैल को सुषमा स्वराज के हेलीकाप्टर को उतरने से पहले काफी इंतजार करना पड़ा और इसके लिए उसे कई चक्कर भी लगाने पड़े। हुआ यूं था कि सुषमा स्वराज का हेलीकाप्टर पुलिस लाइन मे उतारने की व्यवस्था थी लेकिन वहां मुख्यमंत्री का हेलीकाप्टर आ जाने के कारण प्रशासन ने उसे विक्टोरिया पार्क में उतारने का निर्णय लिया। इसके बाद भाजपा नेताओं को अधिकारियों ने हवाई पट्टी पर हेलीकाप्टर उतारने की सूचना दी तो भाजपाई अपनी नेता को लेने गगोल जा पहुंचे लेकिन प्रशासन ने बाद में हेलीकाप्टर बिना जानकारी के विक्टोरिया पार्क में उतार दिया। जहां न तो सुरक्षा व्यवस्था थी और न ही कार्यकर्ता मौजूद थे। सुषमा का हेलीकाप्टर विक्टोरिया पार्क में उतरने की जानकारी मिलते ही पूर्व विधायक रूप चौधरी दौड़े और उन्हें अपने साथ लेकर होटल क्रिस्टल पहुंचे।
विक्टोरिया पार्क पहुंच सुषमा ने दी थी श्रद्धांजलि
10 अप्रैल को ही भाजपा संसदीय दल की नेता सुषमा स्वराज ने विक्टोरिया पार्क पहुंच दीप जलाकर दिवंगत आत्माओं को श्रद्धांजलि दी। सुषमा रात करीब आठ बजे विक्टोरिया पार्क पहुंची। यहां उनकी आगवानी भाजपा के शहर सीट से प्रत्याशी लक्ष्मीकांत वाजपेयी ने की। सुषमा ने पार्क स्थित स्मारक पर पुष्प चढ़ाये और दीप जलाया। दो मिनट का मौन रखकर विक्टोरिया हादसे में मारे गए लोगों की आत्मा की शांति की प्रार्थना की। विक्टोरिया पार्क अग्निकांड आहत कल्याण समिति के महामंत्री और लंदन स्पोर्ट्स के प्रमुख संजय गुप्ता ने भी उनके निधन पर शोक जताते हुए कहा कि वे जब उनकी गली में संजय माहेश्वरी के आवास पर पहुंची थीं तो रूबरू होने का मौका मिला था। उनका व्यक्तित्व आकर्षक और वक्तव्य बेहद प्रभावी था। वे इतनी जल्दी चली जाएंगी, ऐसा सोचा न था। 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Ashu Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप