Move to Jagran APP

Surgical Strike 2 : लोगों की जुबां पर भारतीय वायुसेना की बहादुरी के बोल

सूरज की पहली किरण के साथ अंगड़ाई लेते शहर को एक सूचना ने सोते से जगा दिया। शहर की फिजां में देशभक्ति का नया इंद्रधनुष चमक रहा था।

By Taruna TayalEdited By: Published: Wed, 27 Feb 2019 12:08 PM (IST)Updated: Wed, 27 Feb 2019 12:08 PM (IST)
Surgical Strike 2 : लोगों की जुबां पर भारतीय वायुसेना की बहादुरी के बोल
Surgical Strike 2 : लोगों की जुबां पर भारतीय वायुसेना की बहादुरी के बोल
मेरठ, जेएनएन। यकीनन मंगलवार की सुबह कुछ जुदा थी। सूरज की पहली किरण के साथ अंगड़ाई लेते शहर को एक सूचना ने सोते से जगा दिया। शहर की फिजां में देशभक्ति का नया इंद्रधनुष चमक रहा था। दरअसल, पाकिस्तान की हवा में गरजे भारतीय विमान नया पैगाम लेकर लौटे थे। क्रांति के शहर में राष्ट्रभावना का पारा चरम पर था तो यहां के बाशिंदों के हाथ में जश्न-ए-फतेह का तिरंगा। लोगों की जुबां पर भारतीय वायु सेना की बहादुरी के बोल थे। हर कोई एक ही बात कह रहा था-पाकिस्तान में घुसकर आतंकी कैंपों को ध्वस्त कर पुलवामा हमले का बदला लिया जा चुका था..और ये आगाज है, अंत नहीं।
सोशल साइट्स पर उड़ान भरता रहा मिराज-2000
पाकिस्तान में आतंकी कैंपों को भारतीय वायुसेना के तबाह करने के बाद सोशल साइट्स पर दिनभर मिराज-2000 छाया रहा। एयर स्ट्राइक का पता चलते ही सुबह से वाट्सएप पर गुड मॉर्निग की जगह गुड मिराज-2000 के मैसेज थे। ललित कपूर ने लिखा कि सुबह-सुबह मोदी जी ने सीधे गुलाम कश्मीर से बेड-टी भिजवा दी। चायवाले प्रधानसेवक की दरियादिली को सलाम। हबीब अख्तर ने लिखा कि एयर चीफ मार्शल बीरेंद्र सिंह धनोआ और उनकी टीम को सलाम। विवेक गुप्ता ने लिखा कि ‘भारत की अपार सफलता के बाद मोदी ने पाकिस्तान में चलाया सफाई अभियान’।
खूब चला हाउ इज द जोश
सोशल साइट्स पर उरी फिल्म का मशहूर डायलॉग हाउ इज द जोश, हाई सर खूब चला। इसके साथ ही लोगों ने पूछा व्हेयर इज जैश? जवाब मिलता है नोव्हेयर। एक वीडियो सोशल साइट्स पर खूब वायरल हुई, जिसमें एक आदमी बाइक पर बैठकर गाना गा रहा है कि ‘जैसे फूंकी सोने की लंका वैसे इन्हें मिटाना है। हे बजरंग बली बाबा अब पाकिस्तान मिटाना है’।
परसों भूगोल की परीक्षा है, पता नहीं पाकिस्तान रहेगा या नहीं
सोशल साइट्स पर क्षमा झा ने लिखा कि मोदी जी, जो करना है जल्दी करो। परसों बिटिया की भूगोल की परीक्षा है पता नहीं नक्शे में पाकिस्तान रहेगा या नहीं। काफी संख्या में लोगों ने मोदी है तो मुमकिन है का स्लोगन भी शेयर किया। विकास कुमार ने लिखा कि सुबह 3.30 बजे का समय डोभाल का पंसदीदा है। ब्रहमामुहूर्त में आतंकियों को पंचतत्व में विलीन करते हैं।
खाक में मिलेगा पाक
वायु सेना की शानदार कारवाई के बाद सरकार के अगले कदम को लेकर लोग अनुमान लगाते नजर आए। बेगमपुल में दवाघर पर खड़े रिटायर्ड कैप्टन अवनेश चौधरी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बेहद कड़े प्रशासक हैं। वह 1990 से कश्मीर में आतंकी गतिविधियों को जड़ से खत्म करेंगे। भारत इस बार पीओके तक कब्जे में लेकर जम्मू, कश्मीर एवं लद्दाख के रूप में तीन राज्य बना सकता है। अंतरराष्ट्रीय माहौल भारत के अनुकूल है, लिहाजा भारत को अपने इस भू-भाग पर अधिकार जमाना चाहिए।
नमस्कार नहीं..आज तो बस जय हिंद
बेगमबाग निवासी राजेश महेश्वरी सुबह सात बजे चाय की चुस्कियों के बीच मोबाइल देख रहे थे। स्क्रीन पर पाकिस्तान के खिलाफ वायु सेना की बड़ी कार्रवाई की सूचना तैरती मिली तो एक बार तो यकीन ही नहीं हुआ। इसी बीच उनके मित्र योगेंद्र पुंडीर ने फोन पर बधाई दी तो राजेश ने दौड़कर टीवी खोला। पता चला कि पुलवामा में सीआरपीएफ के जवानों पर कायरना हमला करने वालों को मौत की नींद सुलाया जा चुका है। कार्रवाई इतनी बड़ी थी कि लोगों ने फोन पर एक दूसरे को बधाई देनी शुरू कर दी। नमस्कार..गुड मार्निग और राम-राम की जगह ‘जयहिंद’ ने ले ली। लोगों ने थलसेना और वायुसेना में काम कर रहे अपने मित्रों, रिश्तेदारों एवं विशेषज्ञों से पूरा माजरा जानना चाहा। सुबह दस बजे तक शहर के चप्पे-चप्पे में मिराज-21 से पाकिस्तान में बमबारी की चर्चा उड़ने लगीं।
लगता है कोई उत्सव है
देशभक्ति का रंग किसी रंग का मोहताज नहीं बल्कि सभी रंग इसमें अपने आप घुल जाते हैं। शहर अपनी गति से चलता रहा। कारोबार की पटरी पर इंडस्ट्री दौड़ती रही। शहर की फिजां में 15 अगस्त और 26 जनवरी जैसे किसी उत्सव सा उल्लास था। स्टेडियम पर खिलाड़ियों ने एक दूसरे को सैल्यूट कर बधाई दी। हर चेहरे पर भारतीय होने का गर्व था। तमाम संगठनों ने पटाखे फोड़कर खुशी जताई। शाम को भाजपाइयों ने तमाम घरों पर कमल दीपक जलाकर प्रकाश पर्व के बहाने जश्न मनाया।
एक धोखा खा चुके.. और खा सकते नहीं
पाकिस्तान की सीमा में 80 किमी अंदर घुसकर वायु सेना ने कई आतंकी कैंपों को खत्म कर दिया। टीवी स्क्रीन पर निगाहें गड़ाकर बैठे लोगों ने दोपहर बाद शहर का मिजाज परखा। घंटाघर के आसपास देशभक्ति की धुनें बज उठीं। फिल्म ‘लीडर’ का गाना ‘अपनी आजादी को हम हरगिज..’ रफी साहब की रोंगटे खड़ी कर देने वाली आवाज ने कुछ देर के लिए लोगों के कदम रोक दिए। जिला अस्पताल में मरीजों और तीमारदारों की जुबां पर भी भारतीय सेना का गुणगान था। डाक्टर मरीजों को देखने के दौरान फोन पर अपने दोस्तों से इस कार्रवाई की बधाई लेते और देते रहे। बच्चा पार्क, ईब्ज चौराहा से लेकर हापुड़ चौराहे तक हर जगह लोग इसी चर्चा में मशगूल दिखे। विवि के सामने चाय की दुकानों पर मोदी सरकार की कारवाई से लोग गदगद नजर आए। गढ़ रोड पर आयोजित तमाम कार्यक्रमों में देशभक्ति गीतों के बोल तेज हो गए।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.