Move to Jagran APP

मेडिकल कालेज में 150 करोड़ के सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक का लोकार्पण अगस्त में Meerut News

मेरठ के लाला लाजपत राय राजकीय मेडिकल कालेज में 150 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक का लोकार्पण अगस्त माह में प्रधानमंत्री कर सकते हैं।

By Ashu SinghEdited By: Published: Tue, 30 Jul 2019 10:34 AM (IST)Updated: Tue, 30 Jul 2019 10:34 AM (IST)
मेडिकल कालेज में 150 करोड़ के सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक का लोकार्पण अगस्त में  Meerut News
मेडिकल कालेज में 150 करोड़ के सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक का लोकार्पण अगस्त में Meerut News
मेरठ, [राजेंद्र शर्मा]। लाला लाजपत राय राजकीय मेडिकल कालेज में 150 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक का लोकार्पण अगस्त माह में प्रधानमंत्री या केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री करेंगे। सचिव ने निमार्णाधीन ब्लॉक का कार्य तेजी से पूरा कराने के आदेश जारी किए हैं। प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना फेज-तीन के अन्तर्गत राजकीय मेडिकल कालेज मेरठ, गोरखपुर, झांसी व प्रयागराज में सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक की स्थापना की जा रही है। मेरठ में करीब 150 करोड़ की लागत से सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक तैयार किया जा रहा है।
सचिव ने यह दिए आदेश
प्रधानमंत्री या केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री द्वारा लोकार्पण के मद्देनजर उप्र शासन में सचिव मुकेश मेश्रम ने प्रधानाचार्य राजकीय मेडिकल कालेज मेरठ को दिशा-निर्देश जारी किए हैं। बताया गया है कि मेरठ मेडिकल कालेज में अभी तक बिजली एवं पानी की आपूर्ति की व्यवस्था सुनिश्चित नहीं की जा सकी है। उन्होंने इन सभी कार्यो को पूरा करने को कहा है। साथ ही जिला प्रशासन को भी निर्देशित किया है कि वे समन्वय कर बाकी के कार्य जल्द से जल्द पूरा कराना सुनिश्चित करें।
90 फीसद कार्य पूरा हो चुका
मेडिकल कालेज के प्रधानाचार्य डा. आरसी गुप्ता का कहना है कि सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक का करीब 90 फीसद कार्य पूरा हो चुका है। दो माह पूर्व ही ट्रायल के रूप में ओपीडी शुरू कर दी गई। साथ ही बिजली का कनेक्शन भी हो चुका है। अग्निशमन विभाग से एनओसी भी प्राप्त हो गयी है। 10 फीसद कार्य भी लोकार्पण से पहले ही पूरा कर लिया जाएगा।
मेडिकल ने बजट मांगा..शासन आज सोचेगा
आयुष्मान भारत योजना समेत तमाम मानकों में पिछड़ते मेडिकल कालेज को संजीवनी मिल सकती है। प्रदेश सरकार तीन दिन तक मेडिकल कालेज की नब्ज टटोलेगी। कई विभागों को अपग्रेड करने के लिए मेडिकल को बजट की दरकार है। प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा कालेज को बड़ी राहत दे सकते हैं। उधर, मेडिकल की बेड आक्सूपेंसी 60 से 85 फीसद पहुंचने को बड़ी सफलता माना जा रहा है।
प्राचार्य लखनऊ के लिए रवाना
प्राचार्य डा. आरसी गुप्ता मंगलवार को लखनऊ रवाना होंगे। वहां तीन दिनों तक कालेज की स्थिति पर समीक्षा की जाएगी। करीब 11 करोड़ के घाटे में चल रहे मेडिकल कालेज को बजट की दरकार है। कई कंपनियों ने दवाओं की आपूर्ति बंद कर दी है, जिससे मरीजों को बाहर से दवाएं लेनी पड़ रही है। गत दिनों प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा ने मेडिकल में आयुष्मान भारत के मरीजों की संख्या कम होने पर नाराजगी जताया था। 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.