Move to Jagran APP

एचआर सीटी से जल्द पता चल जाती हैं कोरोना मरीज की जटिलताएं, अध्‍ययन में आया सामने Meerut News

कोरोना की अधिकृत जांच आरटी पीसीआर के मुकाबले एचआर सीटी चेस्ट स्कैन अति आवश्यक है। एचआर सीटी से मरीज में होने वाली जटिलताओं का शुरू में ही पता लगाया जा सकता है।

By Prem BhattEdited By: Published: Thu, 17 Sep 2020 12:42 PM (IST)Updated: Thu, 17 Sep 2020 04:24 PM (IST)
एचआर सीटी से जल्द पता चल जाती हैं कोरोना मरीज की जटिलताएं, अध्‍ययन में आया सामने Meerut News
एचआर सीटी से जल्द पता चल जाती हैं कोरोना मरीज की जटिलताएं, अध्‍ययन में आया सामने Meerut News

मेरठ, जेएनएन। लाला लाजपत राय मेडिकल कॉलेज में रेडियोडायग्नोसिस विभाग की विभागाध्यक्ष एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. यासमीन उसमानी ने कोरोना के मरीजों पर अध्ययन करके यह दावा किया है कि कोरोना की अधिकृत जांच आरटी पीसीआर के मुकाबले एचआर सीटी चेस्ट स्कैन नितांत आवश्यक है। एचआर सीटी से मरीज में होने वाली जटिलताओं का शुरू में ही पता लगाया जा सकता है।

loksabha election banner

बीमारी के लक्षण पाए गए

शोधकर्ता डॉ. यासमीन ने भर्ती हुए 1680 कोरोना मरीजों में से 1353 की छाती का एक्स-रे और 47 मरीजों का एचआर सीटी (हाई रेजल्यूशन कंप्यूटराइज्ड टोमोग्राफी) किया। पाया गया कि छाती के एक्स-रे में लक्षण न होने पर भी एचआर सीटी में बीमारी के लक्षण पाए गए। शोधकर्ता का यह भी दावा है कि एचआर सीटी से मरीज की बीमारी की वृद्धि का पता भी बहुत जल्दी चल जाता है।

जांच अधिक सहायक

इससे मरीज का जल्द इलाज व मरीज में होने वाली जटिलताओं को भी रोका जा सकता है। मरीज को वक्त रहते जरूरी दवाएं शुरू की जा सकती हैं। शोधकर्ता के अनुसार इस जांच के फालोअप में भी मरीज की गंभीरता का पता चलता है। आरटी पीसीआर नकारात्मक होने के बाद भी मरीजों की एचआर सीटी स्कोरिंग की गई। इसमें एचआर सीटी की संवेदनशीलता 98 फीसद व आरटी पीसीआर की 70 फीसद पाई गई है। शोधकर्ता ने कहा कि मेडिकल कॉलेज में एचआर सीटी जांच उपलब्ध है। मरीजों के उपचार में यह जांच अधिक सहायक है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.