Move to Jagran APP

सही भोजन बेहतर जीवन: फास्टफूड छोड़ पौष्‍ट‍िक आहार लें विद्यार्थी Meerut News

मेरठ सिटी पब्लिक स्कूल में सोमवार को विद्यालय में खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग की ओर से स्वास्थ्य और स्वच्छता के प्रति जागरूकता हेतु एक कार्यशाला का आयोजन हुआ।

By Taruna TayalEdited By: Published: Mon, 18 Nov 2019 03:45 PM (IST)Updated: Mon, 18 Nov 2019 03:45 PM (IST)
सही भोजन बेहतर जीवन: फास्टफूड छोड़ पौष्‍ट‍िक आहार लें विद्यार्थी Meerut News
सही भोजन बेहतर जीवन: फास्टफूड छोड़ पौष्‍ट‍िक आहार लें विद्यार्थी Meerut News

मेरठ, जेएनएन। मेरठ सिटी पब्लिक स्कूल में सोमवार को विद्यालय में खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग की ओर से स्वास्थ्य और स्वच्छता के प्रति जागरूकता हेतु एक कार्यशाला का आयोजन हुआ। इस कार्यशाला में खाद्य निरीक्षक विशाल चौधरी ने सभी विद्यार्थियों को स्वच्छ एवं स्वस्थ रहने के प्रति जागरूक किया। उन्होने 'सही भोजन बेहतर जीवन' विषय पर बोलते हुए बताया कि आज के युवा जंक फूड की ओर बहुत आकर्षित है। जबकि ठेलों पर लटके कुल्चे, चाउमीन दिन भर की गर्मी में, पोलोथीन में बंद रहने के कारण बहुत अधिक हानिकारक हो जाते हैं। स्वस्थ शरीर के लिए नियमित व्यायाम व पौष्टिक आहार लेना बहुत जरूरी है।

loksabha election banner

रहें जागरूक

सावधानियों के प्रति जागरूक करते हुए उन्होंने कहा कि जब भी बाहर खाना खाने जाओ तो अच्छे स्थान पर खाये, खाद्य सामाग्री सर्व करने वाले के हाथों में दस्ताने पहने होने चाहिए। जंक फूड और फास्ट फूड को पूरी तरह छोड़ देना चाहिए। कहा कि जब भी बाजार से कोई खाद्य सामाग्री खरीदी जाये, तो अच्छी कंपनी का सामान लें, उसकी एक्स्पायरी डेट, एवं एफ़एसडीए की स्टांप जरूर देख लें। उन्होने डीएआरटी की किताब के माध्यम से खाद्य सामग्री की शुद्धता का परीक्षण करने की विधियां बताई।

खाएं यह सामग्री

चीनी के स्थान पर गुड़, एवं नमक के स्थान पर सेंदा नमक, और रिफाइंड के स्थान पर पेराई तेल प्रयोग करने के लिए कहा।

नमक, चीनी की दिलाई शपथ

अंत में विशाल चौधरी ने सभी को शपथ दिलाई कि हमें चीनी, नमक का थोड़ा कम सेवन करना है। खाना लें उतना थाली में, वेस्ट ना जाए नाली में, पानी ले उतना, पी सके जितना। इस अवसर पर विद्यालय की उप-प्रधानाचार्या वीनू अग्रवाल ने कहा की जीवन मे कुछ भी करने के लिए सर्वप्रथम स्वस्थ रहना आवश्यक है। हमें अपने स्वास्थ्य एवं आस पास की स्वच्छता के प्रति सदैव सतर्क रहना चाहिए और सभी लोगों को इसके प्रति जागरूक करना चाहिए। अच्छा भोजन और नियमित प्राणायाम से मन में शुद्ध विचारों की उत्पत्ति होती है, साथ ही शरीर व मस्तिष्क हष्ट-पुष्ट रहता है। अंत में गतिविधि प्रभारी सारिका सिंघल ने अतिथियों का आभार व्यक्त किया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.