Move to Jagran APP

Board Exam Preparation: अंग्रेजी का हर सेक्शन जरूर पढ़ने की आदत डालें परीक्षार्थी Meerut News

अंग्रेजी के पेपर के लिए छात्रों को पढ़ने की आदत को बढ़ानी चाहिए। छात्र सिलेबस की किताब को जितना अच्छे से पढ़ेंगे उनकी तैयारी उतनी ही बेहतर होगी।

By Taruna TayalEdited By: Published: Wed, 15 Jan 2020 01:10 PM (IST)Updated: Wed, 15 Jan 2020 01:10 PM (IST)
Board Exam Preparation: अंग्रेजी का हर सेक्शन जरूर पढ़ने की आदत डालें परीक्षार्थी Meerut News
Board Exam Preparation: अंग्रेजी का हर सेक्शन जरूर पढ़ने की आदत डालें परीक्षार्थी Meerut News

मेरठ, जेएनएन। सीबीएसई 10वीं की परीक्षा पिछले साल से ही पूरी तरह से बोर्ड बेस्ड पैटर्न पर आधारित हो चुकी है। हर परीक्षार्थी को इसी पैटर्न पर परीक्षा देना होगा। 10वीं अंग्रेजी का पेपर 80 अंकों का होता है, जिसका मूल्यांकन पूरे साल के सिलेबस के आधार पर होता है। पेपर तीन भागों में विभाजित है। सेक्शन-ए में रीडिंग, सेक्शन-बी में राइटिंग एवं ग्रामर और सेक्शन-सी में लिटरेचर से संबंधित है। सीबीएसई 10वीं अंग्रेजी की परीक्षा 26 फरवरी को है। परीक्षार्थियों के पास इस पेपर की तैयारी के लिए डेढ़ महीने से अधिक का समय शेष है। परीक्षार्थियों के अभ्यास के लिए सीबीएसई 10वीं का मॉडल पेपर प्रकाशित किया जा रहा है। पेपर के साथ ही परीक्षार्थियों को बेहतर तैयारी के लिए टिप्स दे रही हैं सेंट जोंस सीनियर सेकेंड्री स्कूल की शिक्षिका दीपा सिरोही मलिक।

loksabha election banner

पढ़ने की बढ़ाएं आदत

अंग्रेजी के पेपर के लिए छात्रों को पढ़ने की आदत को बढ़ानी चाहिए। छात्र सिलेबस की किताब को जितना अच्छे से पढ़ेंगे, उनकी तैयारी उतनी ही बेहतर होगी। पढ़ने के दौरान चैप्टर के विभिन्न बिंदुओं व पैराग्राफ के महत्वपूर्ण प्वाइंट्स को ध्यान में रखने और संभवत: उन्हें याद रखने की कोशिश करें। इससे उस चैप्टर के किसी भी हिस्से से संबंधित प्रश्न का उत्तर लिखना आसान होगा।

अपने शब्दों में लिखें उत्तर

पैसेज से संबंधित प्रश्नों के उत्तर को अपने शब्दों में लिखना अच्छा होता है। पूरी तरह से किताबी भाषा का प्रयोग करने से बचना चाहिए। शब्दों में नयापन लाने से परीक्षक पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। अपना शब्दकोष बढ़ाने की कोशिश करें। इससे ग्रामर में काफी मदद मिलती है। यदि किसी शब्द का अर्थ न पता हो तो उसे दिए गए पैराग्राफ में संबंधित पहलू से जोड़ने की कोशिश करें। इससे शब्द का मतलब समझने में आसानी होती है।

समय का सदुपयोग जरूरी

परीक्षार्थियों के लिए जरूरी है कि रीडिंग टाइम का सदुपयोग करते हुए उसी दौरान प्रश्नों के उत्तर लिखने का क्रम निर्धारित कर लें। संभव हो तो सेक्शन वार क्रम को बरकरार रखने की कोशिश करें। पेपर में हर प्रश्न के लिए अंक के साथ ही शब्द भी निर्धारित होते हैं। बेहतर होगा कि परीक्षार्थी अंक के अनुरूप निर्धारित शब्दों में ही अपना उत्तर समाप्त कर दें। सटीक उत्तर लिखने से अच्छे अंक मिलते हैं। जरूरत से अधिक लिखने पर कोई परीक्षक अधिक अंक नहीं देता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.