Move to Jagran APP

खतरा भांपकर पांच लोगों को एसएमएस कर देगा यह 'बनियान'

एमआइईटी के छात्रों ने एक ऐसी चिप बनाई है जिसके संपर्क में आते ही मोबाइल फोन से एसएमएस और कॉल चली जाएगी। इस चिप को आप अपने कपड़ों में फिट कर सकते हैं।

By Ashu SinghEdited By: Published: Thu, 25 Oct 2018 02:01 PM (IST)Updated: Thu, 25 Oct 2018 02:01 PM (IST)
खतरा भांपकर पांच लोगों को एसएमएस कर देगा यह 'बनियान'
खतरा भांपकर पांच लोगों को एसएमएस कर देगा यह 'बनियान'
मेरठ (विवेक राव)। हम आज हथियार से अधिक भरोसा अपने मोबाइल फोन पर करते हैं। मदद मांगने या संभावित अनहोनी की स्थिति में हम तुरंत फोन करके पुलिस या अपने किसी भरोसेमंद को बुला सकते हैं। पर, ऐसे विषम हालात में कई बार हमारे पास फोन काल करने का भी वक्त नहीं होता और कुछेक सेकेंड की देरी ही बड़ी मुसीबत का सबब बन सकती है। इसका विकल्प तलाशते हुए दो छात्रों ने ऐसा स्मार्ट वियर बनाया है, जिसमें लगी चिप मोबाइल के संपर्क में आते ही एक सेकेंड में पांच लोगों को मैसेज भेजने के साथ आपकी लोकेशन भी बता देगी। यानी, उन्हें पता चल जाएगा कि आप मुसीबत में घिरकर मदद मांग रहे हैं।
बीटेक और एमएससी के छात्र
एमआइईटी में बीटेक बायोटेक के छात्र सूर्यांश ठाकुर और एमएससी के छात्र यशवर्धन ने आरएफआइडी (रेडियो फ्रिक्वेंसी आइडेंटीफिकेशन) तकनीक के प्रयोग से स्मार्ट वियर बनाया है। आरएफआरडी वही तकनीक है, जिसे मेट्रो ट्रेन के टोकन, एटीएम कार्ड समेत कई अन्य क्षेत्रों में सुरक्षा के लिए इस्तेमाल किया जाता है। आरएफआइडी चिप में प्रोग्रामिंग डेवलप कर छात्रों ने इसे बनियान में फिट कर स्मार्ट वियर का रूप दिया। स्मार्ट वियर में लगे आरएफआइडी चिप के संपर्क में मोबाइल फोन के आते ही यह एक सेकेंड में पांच लोगों के नंबर पर मैसेज भेज देता है। साथ ही किसी एक नंबर पर फोन कॉल भी कर देता है। इसमें लगी चिप जीपीएस सिस्टम से यह भी बता देगी कि स्मार्ट वियर पहनने वाला व्यक्ति किस जगह है। इस चिप का इस्तेमाल बनियान के साथ टी-शर्ट में भी किया जा सकता है।

बैट्री की जरूरत नहीं
स्मार्ट वियर में लगे डिवाइस के लिए न तो बैट्री की जरूरत है और न इसे पहनने वाले को रेडिएशन का खतरा है। डिवाइस लगी बनियान को धोया भी जा सकता है।
ऐसे करता है काम
स्मार्ट फोन में एनएफसी (नियर फिल्ड कम्युनिकेशन) डिवाइस होता है। स्मार्ट वियर में लगी चिप इसके संपर्क में आते ही काम शुरू कर देती है। इसके लिए स्मार्ट वियर पहनने वाले को अपने मोबाइल में केवल एनएफसी डिवाइस को एक्टिव करके मोबाइल फोन ऑन रखना होगा। यदि मुसीबत के समय आपको सुरक्षा मैसेज करना है तो अपने मोबाइल फोन को इस चिप के पास ले जाकर जरा सा छूना है। इसके बाद एक सेकेंड के अंदर बिना किसी आवाज के पांच लोगों तक मैसेज पहुंच जाएगा।
स्टार्ट अप से जोड़ा
सूर्यांश का कहना है कि छह महीने की कोशिश के बाद स्मार्ट वियर बनाने में कामयाबी मिली है। पढ़ाई के साथ पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर जेनेसिस वियर के नाम से स्टार्ट-अप भी शुरू किया है। स्मार्ट वियर की कीमत वाजिब है। इसे पेटेंट के लिए भेजा है।
इनका कहना है
आरएफआइडी तकनीक के संपर्क में आने से मोबाइल बहुत कम समय में एक्टिव हो जाता है। मोबाइल में पांच लोगों को जो मैसेज भेजना होता है वह पलक झपकते चला जाता है। पहली बार छात्रों ने इसे बनियान से जोड़कर स्मार्ट वियर बनाया है। जो सुरक्षा में एक महत्वपूर्ण टूल का काम कर सकता है।
-डा. मुकेश रावत, साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट, कंप्यूटर विभाग, एमआइईटी।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.