Move to Jagran APP

छात्रों ने जानी सफलता की कुंजी

मेरठ: जिंदगी में जो भी करना है वह हमें 12वीं कक्षा में ही तय कर लेना चाहिए. क्योंकि यही

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Nov 2018 05:00 AM (IST)Updated: Sat, 17 Nov 2018 05:00 AM (IST)
छात्रों ने जानी सफलता की कुंजी
छात्रों ने जानी सफलता की कुंजी

मेरठ: जिंदगी में जो भी करना है वह हमें 12वीं कक्षा में ही तय कर लेना चाहिए. क्योंकि यही वह कक्षा है जहां से करियर बनाने की शुरुआत होती है। साथ ही करियर के सही चयन भी जरूरी है। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट और वीआइटी यूनिवर्सिटी के' वाइंट वेंचर में इंजीनियरिंग गेटवे 2018 सेमिनार में यह सीख दी गई। वीआइटी के प्राध्यापकों व विषय विशेषज्ञों ने 11वीं व 12वीं के छात्र-छात्राओं को करियर से जुड़े सुझाव के साथ नए विकल्पों की जानकारी भी दी।

loksabha election banner

रजबन स्थित अतिथि बैंक्वेट हॉल मे आयोजित सेमीनार में वीआईटी के एसोसिएट प्रोफेसर अनु बैसल ने करियर के चयन के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि दूसरों को देखकर या दूसरों के कहने में आकर करियर तय नहीं करना चाहिए। करो वो जो खुद का पैशन हो तभी आप सफल होंगे। समय की बर्बादी नहीं करनी है। सीटीओ मॉडरेटर सविनय पटौला ने कहा कि समय के साथ करियर चयन के विकल्प बदल रहे हैं। आज से 15 साल पहले जो सुविधाएं नहीं थी वो आज हैं। इसलिए करियर चुनने में जोर दें। वीआइटी भोपाल के एसोसिएट प्रोफेसर तुषार चौधरी ने कहा कि आज छात्र-छात्राओं में इंजीनिय¨रग, मेडिकल के साथ-साथ अपनी सोसाइटी के लिए कुछ करने की इच्छा है। यह अच्छी बात है। वीआईटी भोपाल के एसोसिएट प्रोफेसर दीपक बंगारी ने कहा कि अध्ययन बहुत जरुरी है, लेकिन परीक्षा के समय तनाव को कम रखना भी जरूरी है। मास्टर माइंड एजूकेशन सेंटर के डायरेक्टर संजय शर्मा ने बताया कि गणित के फार्मूले की बुकलेट बहुत जरुरी है। 10 प्रतिशत पेपर फार्मूला पर आधारित सवाल आते हैं। मेरठ कॉलेज के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. ललित कुमार ने कहा कि करियर के लिए जरुरी है कि सबसे पहले तय करें, क्या करना है और क्यों करना है। परीक्षा के लिए समय सारणी के साथ पढ़ाई जरूरी है। केमिकल साइंस एक्सपर्ट परमवीर सिंघल ने कहा समय प्रबंधन बहुत जरुरी है। अध्ययन के दौरान मोबाइल फोन बंद रखें और किसी भी प्रकार के खेल से दूरी बना लें। सेमीनार में मुख्य अतिथि डीआईओएस गिरजेश चौधरी, वीआइटी के एसो. प्रो. अनु बैसल, मॉडरेटर सविनय पटौला, वीआइटी भोपाल के प्रो. दीपक बंगारी, प्रो. तुषार चौधरी, दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के एडिटोरियल हेड अमित कुश ने दीप प्रज्ज्वलित कर सेमीनार का शुभारंभ किया।

इन बातों का रखें ध्यान

-परीक्षा से पहले कमजोर टॉपिक और विषय को दोबारा जरूर पढ़ लें।

- गणित के फार्मूले की बुकलेट तैयार करें। उसका रिवीजन करते रहें।

- परीक्षा का समय कम बचा है इसलिए साप्ताहिक प्लान बनाकर पढ़ाई करें।

- जो भी पढे़ उसकी लिखकर प्रैक्टिस करना बेहद जरूरी है।

---------------

लकी ड्रॉ के विनर्स

पहले सत्र में: समीर सैफी, रितेश कुमार, शाहवेज अली, खुशी सोनकर, चेतन त्यागी।

दूसरे सत्र में: प्रेरणा, पूर्णिमा, रिया, सौम्य, श्रुति।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.