Move to Jagran APP

दिल की बीमारी के इलाज के बाद अभय था फिट

आर्मी पब्लिक स्कूल में कक्षा आठवीं के छात्र अभय प्रताप सिंह की मौत का मामला।

By JagranEdited By: Published: Wed, 01 Nov 2017 02:12 AM (IST)Updated: Wed, 01 Nov 2017 02:12 AM (IST)
दिल की बीमारी के इलाज के बाद अभय था फिट
दिल की बीमारी के इलाज के बाद अभय था फिट

जागरण संवाददाता, मेरठ : आर्मी पब्लिक स्कूल में कक्षा आठवीं के छात्र अभय प्रताप सिंह की मौत का सटीक कारण पोस्टमार्टम के बाद भी पता नहीं चल सका है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में किसी भी तरह की चोट अथवा अन्य जानकारी नहीं सामने आई है। अब विसरा जांच के 11 लिए आगरा भेजा जाएगा। इधर, अभय के परिजनों ने स्पष्ट तौर पर स्कूल से किसी भी तरह की मेडिकल जानकारी छिपाने की बात से इन्कार किया है।

loksabha election banner

अभय को नहीं थी कोई तकलीफ

सोमवार को अभय की मौत के बाद उनकी माता अनीता सिंह सहित पूरा परिवार रोहटा रोड स्थित सरस्वती विहार में अभय की मौसी सुनीता के घर पर मौजूद है। मौसी सुनीता ने बताया कि साल 2004 में जन्मे अभय को पांच साल की उम्र में निमोनिया हुआ था। उस दौरान वह जल्दी-जल्दी बीमार पड़ रहा था। जांच में पता चला कि हृदय के दो वॉल्व में से एक थोड़ा कम खुला हुआ था। पुणे के डाक्टरों से उसका उपचार कराया गया। करीब छह साल पहले पुणे व दिल्ली में जांच के बाद चिकित्सकों ने अभय को पूरी तरह से स्वस्थ बताया था। तब से अभय को स्वास्थ्य संबंधी कोई शिकायत नहीं आई। दिल की बीमारी से पीड़ित बच्चे अक्सर शांत रहते हैं। अधिक शारीरिक मेहनत से बचते हैं, जबकि अभय के साथ ऐसी कोई समस्या नहीं थी। सुनीता के अनुसार अभय खेलकूद में बेहद एक्टिव रहता था। क्रिकेट में अभय को ट्राफी और सर्टिफिकेट भी मिल चुके हैं। साइकिल रफ्तार से चलाता था।

थोड़ी देर पहले हम साथ थे,

अभय का चचेरे भाई हेमंत आर्मी पब्लिक स्कूल में ही कक्षा 12वीं में पढ़ता है। हेमंत ने बताया कि सोमवार को लंच ब्रेक के दौरान उसकी मुलाकात अभय से हुई थी। स्कूल की प्रधानाचार्या डा. रीटा गुप्ता ने बताया कि स्कूल में अभय का आचरण बेहद अनुशासित रहा है।

कैमरे में कैद गिरते समय की तस्वीर

स्कूल में लगे सीसीटीवी कैमरे में अभय के चक्कर खाकर गिरने की तस्वीर कैद है। लंच के दौरान अभय पानी के नल के पास आते-जाते साफ दिखाई दे रहा है। लौटते समय अचानक कुछ हुआ और अभय नीचे झुकते हुए पीछे की ओर गिर गया। उसके ठीक पीछे दो छात्राएं आ रही थीं, जिन्होंने आवाज लगाई। स्कूल के माली ने कंधे पर उठाकर अस्पताल की ओर दौड़ लगा दी।

पैतृक गांव में होगा अंतिम संस्कार

अभय का शव सैनिक अस्पताल में रखा गया था। मंगलवार देर रात अभय के पिता पृथ्वी पास सिंह उत्तर-पूर्व से मेरठ लौटे। परिजन अभय के अंतिम संस्कार के लिए गौतमबुद्धनगर के मारहरा जा रहे हैं।

बच्चों को बताया ध्यान रखना

आर्मी स्कूल में मंगलवार को पीटीएम में सभी परिजनों को बच्चों की मेडिकल जरूरतों का विशेष ध्यान देने के लिए जागरूक किया गया। इस मौके पर शिक्षक-शिक्षिकाओं ने सभी परिजनों को किसी भी तरह की बीमारी से पीड़ित बच्चे की जानकारी पहले से देने को कहा जिससे समय-समय पर उनके परिक्षण की व्यवस्था की जा सके। जानकारी रहने पर बच्चों के पहचान पत्र के पीछे भी इसकी जानकारी इंगित की जा सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.