मेरठ : केएल इंटरनेशनल स्कूल में रोटरी क्लब के सहयोग से शनिवार को अंतर विद्यालयी अंग्रेजी वाद-विवाद प्रतियोगिता आयोजित की गई। प्रतियोगिता में शहर के 10 स्कूलों की टीमों ने हिस्सा लिया। वाद-विवाद प्रतियोगिता का विषय 'फ्रीडम ऑफ प्रेस एंड मीडिया हैज डन मोर हार्म देन गुड' रहा। इस विषय पर प्रतियोगिता में शामिल छात्र-छात्राओं ने पक्ष और विपक्ष में मजबूती से अपनी बात रखी। प्रतियोगिता में बेहतरीन ढंग से अपना पक्ष रखते हुए सेंट मेरीज एकेडमी की टीम प्रथम स्थान पर विजेता रही। दूसरे स्थान पर द अध्ययन स्कूल और तीसरे स्थान पर केएल इंटरनेशनल स्कूल की टीम रही।

विषय के पक्ष में बोलते हुए छात्र-छात्राओं ने कहा कि जो मीडिया को कंट्रोल करता है वही सत्ता को कंट्रोल करता है, अत्यधिक मिथ्या खबरें दिखाई जाती हैं। ज्यादातर नकारात्मक खबरें दिखाते हैं, खबरों में अधिक मिर्च मसाला लगाया जाता है। कई बार खबरों को बढ़ा चढ़ा कर दिखाया जाता है। न्यायालय के पहले न्याय-अन्याय की बातें करना, पक्षकारी और पेड न्यूज, नई पीढ़ी को गॉसिप में उलझाना और व‌र्ल्ड प्रेस इंडेक्स में भारत का तीन स्थान गिरने जैसे बिंदुओं को सामने रक्षा।

वहीं विपक्ष में बच्चों ने कहा कि मीडिया के चलते ही हर समाचार अविलंब मिलती है, मीडिया में दुनिया की सच्ची तस्वीर दिखाई जाती है, यह समाज का आइना है। भ्रष्टाचार को उजागर मीडिया ही करती है और मीडिया किसी को आत्महत्या करने के लिए नहीं उकसाती है, जैसे तर्क को सामने रखा। स्कूल के वाइस चेयरमैन तेजेंद्र खुराना, प्रिंसिपल सुधांशु शेखर व निर्णायक मंडल ने विजेताओं को पुरस्कृत किया।

- नंदिनी गढोक, केएल इंटरनेशनल स्कूल

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप