Move to Jagran APP

Solar Eclipse 2021: शनि अमावस्या और साल का आखिरी सूर्यग्रहण आज, ऐसा करके कमाए पुण्‍य

Solar Eclipse 2021 शनि अमावस्या पर पूजन करने से साढ़े साती और ढैय्या से मिलती है मुक्ति। मेरठ में आचार्य मनीष स्वामी ने कहा कि शनि देव की वक्री दृष्टि का अशुभ असर दूर होता है। शनि अमावस्या को जल में तिल डाल कर स्नान करना चाहिए।

By Prem Dutt BhattEdited By: Published: Sat, 04 Dec 2021 07:40 AM (IST)Updated: Sat, 04 Dec 2021 09:07 AM (IST)
Solar Eclipse 2021: शनि अमावस्या और साल का आखिरी सूर्यग्रहण आज, ऐसा करके कमाए पुण्‍य
भारत में सूर्यग्रहण का नहीं रहेगा प्रभाव, नहीं लगेगा सूतक।

मेरठ, जागरण संवाददाता। Solar Eclipse 2021 वर्ष का अंतिम सूर्य ग्रहण चार दिसंबर को है। हालांकि भारत में इसका प्रभाव न होने के कारण सूतक नहीं लगेगा। शनि अमावस्या भी इसी दिन मनाई जाएगी। शनिवार को सुबह अमावस्या की तिथि रहने से चार दिसंबर को शनि अमावस्या रहेगी। मान्यता है कि शनि अमावस्या के दिन शनि देव का पूजन करने से साढ़े साती और ढैय्या से पीड़ित जातकों को राहत मिलती है।

loksabha election banner

दान करने का पुण्य

आचार्य मनीष स्वामी ने कहा कि शनि देव की वक्री दृष्टि का अशुभ असर दूर होता है। शनि अमावस्या को जल में तिल डाल कर स्नान करना चाहिए। इस दिन भगवान शनि के विगृह का तेलाभिषेक किया जाता है। दान करने का पुण्य भी कई गुना प्राप्त होता है। आचार्य मनीष ने बताया कि इस शनि अमावस्या को चर्तुग्रही योग बन रहा है। ऐसे में दान का महत्व कई गुना बढ़ जाता है। पीपल के वृक्ष पर दीपदान की भी परंपरा है।

यह रहेगा समय 

आचार्य प्रवीन चौहान ने बताया कि शनिवार को सूर्यग्रहण सुबह 10.59 बजे से दोपहर 3.07 बजे तक रहेगा। भारत में इसका असर न होने के कारण मंदिरों के कपाट आदि बंद नहीं होंगे। ज्योतिषों के अनुसार सूर्य ग्रहण के बाद राहु-केतु की बुरी छाया न केवल सूर्य बल्कि पृथ्वी से भी हट जाएगी। इस बार भारत में सूर्य ग्रहण दिखाई नहीं देगा। इस दिन दान पुण्‍य करने के अनेकों लाभ मिलते हैं। आज शनि अमावस्‍या के चलते मंदिरों में भी भीड़ नजर आएगी। शनिदेव जी की पूजा अर्चना की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.