Move to Jagran APP

मेरठ में 40 करोड़ की लागत में बनेगी स्मार्ट रोड, इस सड़क का हुआ है चयन, जानिए विशेषताएं

मेरठ में गढ़ रोड पर हापुड़ अड्डे से तेजगढ़ी चौराहे तक 2.77 किमी की सड़क को शहर की स्मार्ट रोड के लिए चयनित किया गया है। मंडलायुक्त की पिछली बैठक में इस पर विस्तारपूर्वक चर्चा हुई। जिसके बाद लोक निर्माण विभाग को यह काम सौंप दिया गया है।

By Parveen VashishtaEdited By: Published: Tue, 23 Nov 2021 07:00 AM (IST)Updated: Tue, 23 Nov 2021 07:00 AM (IST)
मेरठ में 40 करोड़ की लागत में बनेगी स्मार्ट रोड, इस सड़क का हुआ है चयन, जानिए विशेषताएं
मेरठ में हापुड़ अड्डे से तेजगढ़ी चौराहे तक इस तरह विकसित होगी स्मार्ट रोड

मेरठ, विनय विश्वकर्मा। शहर की मुख्य सड़क के किनारे टहलने के लिए फुटपाथ, लंबी बेंच, अंडरग्राउंड इलेक्ट्रिक लाइन और पार्किंग की व्यवस्था आदि विशेष सुविधाओं के साथ स्मार्ट रोड विकसित होगी। इसके लिए गढ़ रोड पर हापुड़ अड्डे से तेजगढ़ी चौराहे तक 2.77 किमी की सड़क को शहर की स्मार्ट रोड के लिए चयनित किया गया है। मंडलायुक्त की पिछली बैठक में इस पर विस्तारपूर्वक चर्चा हुई। जिसके बाद लोक निर्माण विभाग को कार्यदायी संस्था के तौर पर यह काम सौंप दिया गया है। लोक निर्माण विभाग के अभियंताओं ने ड्राइंग व डिजाइन के साथ इसकी योजना पर तैयारी शुरू कर दी है।

loksabha election banner

सोलर लाइट से जगमग होगी स्मार्ट रोड

लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों ने बताया कि हापुड़ अड्डे से तेजगढ़ी तक स्मार्ट रोड पर कई ऐसी विशेष सुविधाएं होंगी। जो शहर में कहीं नहीं हैं। इसमें रात में रोशनी के लिए सोलर लाइट व अंडरग्रांउड बिजली लाइन आदि योजना शामिल हैं। स्मार्ट रोड के किनारे पर कहीं भी एलटी लाइन के तार, खंभे या पोल नहीं दिखाई पड़ेंगे। यह सभी अंडरग्राउंड होंगे। जिस तरह का डिवाइडर डीएम आवास के सामने बना है, ठीक उसी प्रकार से यहां भी सड़क के बीच डिवाइडर होगा और उसमें पौधों से हरियाली दिखाई देगी। लोक निर्माण विभाग ने स्मार्ट रोड की तैयारी शुरू कर दी है। संस्तुति मिलने के बाद जल्द ही इसका टेंडर जारी कर दिया जाएगा।

स्मार्ट रोड में यह मिलेंगी विशेष सुविधाएं

- स्मार्ट रोड की लागत - लगभग 40 करोड़

- स्मार्ट रोड की लंबाई - 2.775 किमी

- सड़क का मेन कैरिज वे - 6 लेन (दोनों तरफ का मिलाकर)

- सड़क की चौड़ाई - 21 मीटर

- सड़क के बीच में ग्रीन डिवाइडर - 2 मीटर

- फुटपाथ की चौड़ाई - 3 मीटर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.