Move to Jagran APP

छह साल की नन्ही ईहा ने चमकाया मेरठ का नाम, राष्ट्रपति से मिला पुरस्कार

मिलिए छह साल की नन्ही ईहा दीक्षित से। इस बच्ची को पौधे लगाने की धुन है। अपना जन्मदिन भी पौधरोपण कर मनाती है। इसी कार्य के लिए ईहा को राष्ट्रपति से पुरस्कार मिला।

By Ashu SinghEdited By: Published: Wed, 23 Jan 2019 04:25 PM (IST)Updated: Wed, 23 Jan 2019 04:25 PM (IST)
छह साल की नन्ही ईहा ने चमकाया मेरठ का नाम, राष्ट्रपति से मिला पुरस्कार
छह साल की नन्ही ईहा ने चमकाया मेरठ का नाम, राष्ट्रपति से मिला पुरस्कार
मेरठ, जेएनएन। छह साल की ईहा दीक्षित ने मंगलवार को राष्ट्रपति भवन में सभी का ध्यान अपनी ओर आकृष्ट कराया। राष्ट्रपति रामनाथ गोविंद ने ईहा को समाज सेवा के लिए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार दिया। इस मौके पर ईहा पहली बच्ची रही, जिसने लोगों को संबोधित करते हुए सभी से पौधरोपण की अपील की। इस दौरान ईहा के चेहरे पर सम्मान की चमक साफ दिखी।
पर्यावरण संरक्षण के लिए उल्लेखनीय कार्य
जागृति विहार की रहने वाली पहली कक्षा की छात्र ईहा दीक्षित ने पर्यावरण संरक्षण की मुहिम में उल्लेखनीय काम किया है। इसके लिए वह यूपी बुक आफ रिकार्ड और इंडिया बुक आफ रिकार्ड से सम्मानित हुई थी। समाज सेवा के लिए ईहा का चयन इस बार बाल पुरस्कार के लिए किया गया। सात दिन तक चलने वाले गणतंत्र दिवस समारोह में राष्ट्रपति ने मंगलवार को ईहा को गोल्ड मेडल, प्रशस्ति पत्र, दस हजार रुपये के बुक बाउचर के साथ एक लाख रुपये का पुरस्कार दिया। पुरस्कार राशि ईहा के खाते में ट्रांसफर कर दी गई।
सबसे कम उम्र की विजेता
राष्ट्रपति भवन में ईहा इस बार सबसे कम उम्र की रही, जिसे पुरस्कार मिला। ईहा पहली बच्ची रही जिसने राष्ट्रपति भवन में संबोधित भी किया। उसने लोगों से अपने जन्मदिन या शादी की सालगिरह पर एक-एक पौधा लगाने की अपील की। ईहा की अपील सभी को अच्छी लगी। राष्ट्रपति ने भी ईहा से बात की। इस यादगार पल के गवाह रहे ईहा के पिता कुलदीप ने बताया कि एक पिता के तौर पर गौरव का पल रहा। ईहा की बदौलत राष्ट्रपति भवन में जाने और देखने का मौका मिला। ईहा बुधवार को राजपथ की परेड में हिस्सा लेगी। गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी ईहा के मिलने का कार्यक्रम रखा गया है। 45 मिनट का समय इसके लिए निर्धारित किया गया है। राष्ट्रपति के ट्विटर हैंडल पर भी ईहा की तस्वीर डाली गई है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.