Move to Jagran APP

Unlock-1: मेरठ में दिखी चहल पहल,सफाई के लिए शहर के कई क्षेत्रों में खोली गईं दुकानें Meerut News

शहर में आज मंगलवार को कई क्षेत्रों में दुकानें खोली गईं। दुकानें खोलकर दुकानदारों ने सफाई आदि का काम निपटाया।

By Prem BhattEdited By: Published: Tue, 02 Jun 2020 02:40 PM (IST)Updated: Tue, 02 Jun 2020 02:40 PM (IST)
Unlock-1: मेरठ में दिखी चहल पहल,सफाई के लिए शहर के कई क्षेत्रों में खोली गईं दुकानें Meerut News
Unlock-1: मेरठ में दिखी चहल पहल,सफाई के लिए शहर के कई क्षेत्रों में खोली गईं दुकानें Meerut News

मेरठ, जेएनएन। शहर में आज मंगलवार को कई क्षेत्रों में दुकानें खोली गईं। दुकानें खोलकर दुकानदारों ने सफाई आदि का काम निपटाया। प्रशासन का यह कदम दुकानदारों के लिए राहत देने वाला रहा। लगभग 70 दिनों के लॉकडाउन के दौरान मेरठ में बाजार पूरी तरह से बंद रहे। केवल जरूरत के सामानों के लिए ही चुनिंदा दुकानें खोली गई थी। व्‍यापारी काफी समय से बाजार खुलवाने की मांग करते आ रहे थे। मंगलवार को शहर में चहल पहल दिखी।

loksabha election banner

सफाई के लिए आज इन क्षेत्रों के बाजार खुले

(थानाक्षेत्र और उनके प्रमुख बाजार)

सिविल लाइन: साकेत गोल मार्केट, विवि रोड

मेडिकल: जेल चुंगी, गढ़ रोड, शास्त्रीनगर पी

गंगानगर: गंगानगर, कसेरू बक्सर

लालकुर्ती: लालकुर्ती, पीएल शर्मा रोड, बेगमपुल से गढ़ रोड की एक साइड

सदर बाजार: सदर के सभी बाजार, आबूलेन

रेलवे रोड: जैन नगर, गुरुनानक नगर

तर्क के साथ बनाया था दबाव

केंद्र और प्रदेश सरकार जहां एक जून से देश को अनलॉक करने की बात कर रही हैं वहीं मेरठ का जिला प्रशासन इसके बाद भी कोई राहत शहर की 20 लाख जनता को देने की बात नहीं कर रहा था। जिसे लेकर व्यापारी, उद्यमी, जनप्रतिनिधि तथा आम जनता परेशान है। हर ओर से जिला प्रशासन पर शहर में गतिविधियां शुरू करने का दबाव बनाया जा रहा था। आखिरकार जिला प्रशासन को दबाव के सामने झुकना पड़ा। व्यापारियों और जनप्रतिनिधियों की बातों में तर्क भी था। जब सर्वाधिक संक्रमण के शिकार आगरा शहर में बाजार खोले जा सकते हैं तो मेरठ में क्यों नहीं?

दिन में जारी किया यथास्थिति का आदेश

सोमवार को दिन में जिलाधिकारी ने मेरठ शहर के चार वाडरें को छोड़कर बाकि पूरे शहर और छावनी क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित किया तथा लिखित आदेश जारी करके अग्रिम आदेश तक पूर्व में लागू पाबंदियां अग्रिम आदेशों तक जारी रखने की घोषणा की। उसी आदेश के आधार पर जिला जज को भी रिपोर्ट तैयार करके भेजी गई।

समस्या समझो प्रशासन

संयुक्त व्यापार संघ के अध्यक्ष नवीन गुप्ता का कहना है कि तीन घंटे में दुकान की सफाई और मेंटीनेंस संभव नहीं है। बंद दुकानों में खासा नुकसान हुआ है। व्यापारी पीड़ित हैं। प्रशासन को उनकी समस्या को समझकर समय बढ़ाना होगा। अधिकारी मांग नहीं सुन रहे हैं।

बाजार खुलेंगे तभी खौफ से निकलेगी जनता

संयुक्त व्यापार संघ के दूसरे गुट के अध्यक्ष अजय गुप्ता का कहना है कि जिला प्रशासन के साथ जो व्यापारियों का वादा हुआ है, उसका व्यापारी पालन करेंगे। समय से दुकानें खुलेंगी और बंद होंगी। हम खुद यह सुनिश्चित कराएंगे लेकिन अब बाजारों को खोला जाना चाहिए। बाजार खुलने से ही जनता कोरोना के खौफ से मुक्त हो सकती है।

उद्योगों के 200 आवेदनों को भी इंतजार

शहर के विभिन्न क्षेत्रों में स्थित सैकड़ों उद्योग ऐसे हैं जो कंटेनमेंट जोन में स्थापित होने के कारण आज तक खुल नहीं सके हैं। जबकि उन्होंने अनुमति के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन कर रखा है। उप आयुक्त उद्योग वी के कौशल की माने तो लगभग 200 आवेदनों को जिला प्रशासन द्वारा जारी की जाने वाली नई गाइडलाइन का ही इंतजार है।

इनका कहना है

रविवार को भी व्यापारियों ने वादा निभाया। अब मंगलवार को भी शर्तों का पालन किया जाएगा। जिला प्रशासन व्यापारियों के हितों के लिए गंभीर है। हालात सामान्य होते ही बाजार खोल दिए जाएंगे।

- अजय तिवारी, एडीएम सिटी 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.