Move to Jagran APP

शिवालिक वन क्षेत्र आसपास के क्षेत्रों के लिए आक्सीजन हब: कमिश्नर संजय कुमार Saharanpur News

कमिश्नर संजय कुमार ने कहा कि शिवालिक वन क्षेत्र आस-पास के क्षेत्रों के लिए ऑक्सीजन हब है। इन पहाडिय़ों का एतिहासिक महत्व है लेकिन समय के साथ इनकी उपेक्षा से सामरिक महत्व खाेे रहा।

By Taruna TayalEdited By: Published: Wed, 29 Jul 2020 11:57 PM (IST)Updated: Wed, 29 Jul 2020 11:57 PM (IST)
शिवालिक वन क्षेत्र आसपास के क्षेत्रों के लिए आक्सीजन हब: कमिश्नर संजय कुमार Saharanpur News
शिवालिक वन क्षेत्र आसपास के क्षेत्रों के लिए आक्सीजन हब: कमिश्नर संजय कुमार Saharanpur News

सहारनपुर, जेएनएन। कमिश्नर संजय कुमार ने कहा कि शिवालिक वन क्षेत्र आस-पास के क्षेत्रों के लिए ऑक्सीजन हब है। इन पहाडिय़ों का एतिहासिक महत्व है, लेकिन समय के साथ इनकी उपेक्षा से हम सामरिक महत्व को खोते जा रहा हौंै। शिवालिक रेंज को राजाजी पार्क का हिस्सा बनाने के प्रयास किए जा रहे है जहां एक बार फिर टाइगर विचरण कर सकें।

loksabha election banner

कमिश्नर संजय कुमार बुधवार को सर्किट हाउस सभागार में वल्र्ड टाइगर डे के अवसर पर डाक विभाग द्वारा हैदरपुर वैटलैंड प्रवासी पक्षियों और लुप्त प्राय: हिरण के लिए नम स्थलीय स्वर्ग विषय पर विशेष आवरण व मुहर का विमोचन कर रहे थे। उन्होंने कहा कि डब्ल्यूडब्ल्यूूएफ के सर्वेक्षण में हैदरपुर वैटलैंड में 150 बारहङ्क्षसघा मिलने के प्रमाण मिले हैं। अब हैदरपुर वैटलैंड के एक हिस्से को बारहङ्क्षसघा के लिए कंजरवेशन रिजर्व बनाने का प्रस्ताव सरकार को भेजा गया है। हमारा प्रयास होगा कि शिवालिक रेंज टाइगर रिजर्व क्षेत्र बने, इसके लिए इस क्षेत्र को विकसित करने के प्रयास किए जा रहे है। इस क्षेत्र का विकास होने से यहां रोजगार के साधन बढ़ेंगे। पर्यावरण की दृष्टि से उपयोगी होगा और पर्यटन के अवसर भी बढेंग़े। डीआइजी उपेंद्र अग्रवाल ने कहा कि वैश्विक महामारी के चलते आज इंसान पर खतरा मंडरा रहा है।

मुख्य वन संरक्षक वीके जैन ने कहा कि प्राकृतिक हिसाब से शिवालिक और हैदरपुर वैटलैंड का यह क्षेत्र आलौकिक है। उन्होंने कहा कि दिल्ली-यमुनोत्री मार्ग के बनने के बाद शिवालिक के जंगलों में 15 किमी. तक का एलिवेटिड रोड के निर्माण से इस क्षेत्र की गिनती दुनिया के बेहतर क्षेत्रों में होने लगेगी। उन्होंने बताया कि इस क्षेत्र में लगभग 30 तेंदुए देखे गए हैं। हैदरपुर वैटलैंड पर लगभग 300 प्रजातियों के तीस लाख प्रवासी पक्षी हर वर्ष लंबी यात्रा करके आते है। वरिष्ठ अधीक्षक डाक नरङ्क्षसघ ने डाक विभाग द्वारा हैदरपुर वैटलैंड प्रवासी पक्षियों और लुप्तप्राय स्व्रोम्प हिरण के लिए नम स्थलीय स्वर्ग विषय पर विशेष आवरण व मुहर का प्रदर्शन किया।

उन्होंने कहा कि यह प्रदर्शनी देशभर के डाकघरों में लगाई जाएगी। इस अवसर पर नगर आयुक्त ज्ञानेंद्र ङ्क्षसह, डीएफओ विजय ङ्क्षसह, मुजफ्फरनगर सूरज, शामली संजीव कुमार, शिवालिक रेंज आर बालाचंद्रन, विद्युत विभाग के मुख्य अभियंता जीसी झा आदि रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.