Move to Jagran APP

शौर्य दिवस के नाम पर ¨हदूवादी संगठनों ने लहराई तलवार

जागरण संवाददाता, मेरठ : अयोध्या में विवादित ढांचा ढहने की घटना को बुधवार को 25 साल पूरे

By JagranEdited By: Published: Thu, 07 Dec 2017 03:37 AM (IST)Updated: Thu, 07 Dec 2017 03:37 AM (IST)
शौर्य दिवस के नाम पर ¨हदूवादी संगठनों ने लहराई तलवार
शौर्य दिवस के नाम पर ¨हदूवादी संगठनों ने लहराई तलवार

जागरण संवाददाता, मेरठ : अयोध्या में विवादित ढांचा ढहने की घटना को बुधवार को 25 साल पूरे हुए। इस अवसर पर बजरंग दल और विश्व ¨हदू परिषद ने संयुक्त रूप से कमिश्नरी पार्क में शौर्य दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया। इस दौरान निकाले गए शौर्य जुलूस के दौरान संगठन से जुडे़ युवाओं ने हाथ में नंगी तलवार लेकर जमकर नारेबाजी की। इस दौरान मौके पर भारी पुलिस फोर्स तैनात था, लेकिन हाथ में तलवार लिए युवाओं को रोकने का किसी ने प्रयास नहीं किया।

loksabha election banner

कार्यक्रम में बड़ी संख्या में युवाओं के जमा होने को लेकर भारी संख्या में पुलिस फोर्स, पीएसी, आरएएफ को भी तैनात किया गया था। उधर, कार्यक्रम शुरू होने से पहले दोनों संगठनों ने जुलूस निकाला और जमकर नारेबाजी की। जुलूस में शामिल युवाओं के हाथों में नंगी तलवार थी, युवाओं ने तलवार लहराते हुए गाड़ियों पर चढ़कर काफी देर हंगामा किया। युवाओं के हाथ में नंगी तलवार देखकर मौके से गुजर रहे राहगीरों में भी घबराहट का माहौल बना। फोर्स के सामने भी युवा हाथ में नंगी तलवार लहराते रहे, लेकिन किसी पुलिस के अधिकारी ने उन्हें टोका तक नहीं।

निशाने पर रही केंद्र और प्रदेश सरकार

कमिश्नरी पार्क में आयोजित शौर्य दिवस कार्यक्रम में बजरंग दल और विहिप के नेताओं ने जमकर केंद्र और प्रदेश सरकार पर हमला बोला। विहिप के केंद्रीय संयुक्त मंत्री सुरेंद्र जैन ने कहा कि देश में कई बार ¨हदुओं की सरकार सत्ता में आई, लेकिन किसी ने भी राम मंदिर निर्माण की दिशा में पहल नहीं की। अब वादों का निभाने का समय आ गया है। बजरंग दल के प्रदेश संयोजक बलराज डूंगर ने कहा कि बाबरी नाम से देश में कही पर भी मस्जिद का निर्माण नहीं होना चाहिए। सरकार को बिना देरी किए मंदिर निर्माण की प्रक्रिया शुरू कर देनी चाहिए। इस दौरान जगतगुरु किशन स्वरूप इंद्रप्रस्थ पीठाधीश्वर, महामंडलेश्वर महेंद्र दास आदि संतों और सुदर्शन चक्र, गुलाब सिंह, निमेश वशिष्ठ, शीलेंद्र चौहान, शीलकांत सिंघल, गजेंद्र नीलकंठ, अनुज राठी, प्रवीण राणा आदि ने भी अपने संबोधन में मंदिर निर्माण की जोरदार वकालत की। कार्यक्रम की अध्यक्षता अमन सिंह और संचालन गोपाल शर्मा ने किया।

लव जिहाद के खिलाफ होगा आंदोलन

विहिप और बजरंग दल के नेताओं ने स्पष्ट किया कि लव जिहाद को किसी भी हाल में देश में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। हर स्तर पर इस तरह की घटनाओं और जिम्मेदार लोगों के खिलाफ आंदोलन शुरू किया जाएगा।

कानून बनाकर कराए मंदिर का निर्माण

शिवसेना ने भी जुलूस निकाला और प्रधानमंत्री के नाम का ज्ञापन डीएम कार्यालय में दिया। इस दौरान शिव सेना की भवानी इकाई की महिला सदस्यों ने भी हाथों में नंगी तलवार लिए हुए थी। शिव सेना के जिला प्रमुख धर्मेद्र तोमर ने कहा कि केंद्र सरकार को कानून बनाकर मंदिर निर्माण की शीघ्र प्रकिया शुरू करनी चाहिए। इस दौरान चहन सिंह बालियान, अवधेश शर्मा, जिले सिंह फौजी, अंजलि शर्मा, सारिका रस्तौगी, प्रशांत त्यागी आदि शामिल रहे।

अधिकारियों से धक्कामुक्की

शौर्य दिवस के अवसर पर निकाले गए जुलूस के दौरान ¨हदूवादी संगठनों के सदस्यों ने जमकर बाइक और कार पर लटकर हुड़दंग मचाया। कई युवा सदस्य बाइक से स्टंट भी करते नजर आए। अधिकारियों द्वारा जुलूस के दौरान आगे बढ़ने से रोके जाने पर धक्कामुक्की भी की गई।

इन्होंने कहा--

विभिन्न संगठनों द्वारा जुलूस और कार्यक्रम का आयोजन किया गया। भीड़ अधिक थी, इस कारण हाथों में नंगी तलवार आदि हथियार मैं नहीं देख सका। हाथों में इस तरह तलवार लेकर चलना गलत है। मामले की जांच कराई जाएगी।

- मुकेश चंद्र, एडीएम सिटी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.