Move to Jagran APP

ShatabdiNagar Scheme : डीएम के साथ वार्ता बेनतीजा रहने पर पानी की टंकी पर चढ़े किसान Meerut News

ShatabdiNagar Scheme से संबंधित मुआवजा प्रकरण से नाराज किसानों ने धरनास्थल से एलान किया कि जब तक उनकी मांग पूरी नहीं होती वह टंकी से नीचे नहीं उतरेंगे।

By Prem BhattEdited By: Published: Mon, 21 Oct 2019 09:26 AM (IST)Updated: Mon, 21 Oct 2019 09:26 AM (IST)
ShatabdiNagar Scheme : डीएम के साथ वार्ता बेनतीजा रहने पर पानी की टंकी पर चढ़े किसान Meerut News
ShatabdiNagar Scheme : डीएम के साथ वार्ता बेनतीजा रहने पर पानी की टंकी पर चढ़े किसान Meerut News

मेरठ, जेएनएन। ShatabdiNagar Scheme शताब्दीनगर योजना से संबंधित मुआवजा प्रकरण सुलझने का नाम नहीं ले रहा है। डीएम से वार्ता बेनतीजा होने के बाद अब किसानों ने आक्रामक रवैया अपना लिया है। रविवार को धरना दे रहे किसानों में से करीब 20 किसान पानी की टंकी पर जा चढ़े। नाराज किसानों ने धरनास्थल से एलान किया कि जब तक उनकी मांग पूरी नहीं होती, वह टंकी से नीचे नहीं उतरेंगे। इसके अलावा धरना दे रहे बाकी किसान एमडीए की गतिविधि पर नजर रखेंगे। अगर कब्जा लेने की कार्रवाई हुई तो, उसका सामना करेंगे। वहीं, टंकी के नीचे महिलाएं भी धरना देकर बैठक गईं।

loksabha election banner

नई नीति के तहत चाह रहे मुआवजा

तीन बार बढ़ा हुआ मुआवजा लेने के बाद शताब्दीनगर योजना से संबंधित घोपला व जैनपुर आदि गांवों के किसान अब नई भूमि अधिग्रहण नीति के तहत मुआवजा चाहते हैं। इस नीति के तहत मुआवजा लेने के लिए 2014 से लगातार धरना भी चल रहा है। अब जब हाई कोर्ट के आदेश पर आवंटियों को प्लाट देने के लिए सेक्टर-छह से किसानों का कब्जा खाली कराने की कार्रवाई शुरू है तो किसान सामने आ गए हैं।

बैठक पर नहीं हो पाया समझौता

शुक्रवार को किसानों ने एमडीए की टीम को भगा दिया था, जिसके बाद शनिवार को डीएम के साथ बैठक हुई। इस बैठक से भी समझौता नहीं हो पाया था।किसानों को अंदेशा है कि एमडीए फिर से कार्रवाई के लिए टीम भेजेगा, इसलिए उन्होंने आंदोलन को उग्र कर दिया है। सेक्टर-चार (सी) जहां कई साल से विजयपाल घोपला धरने पर बैठे हुए थे, वहां पर सैकड़ों किसान जमा होने लगे हैं, ये भीड़ अब रोजाना रहेगी। विजयपाल अब नजदीक के ही शिव मंदिर पर शुक्रवार से आमरण अनशन पर बैठे हुए हैं। रिठानी पुलिस चौकी के पास भी काफी संख्या में किसान निगरानी कर रहे हैं। वहीं, भारतीय किसान यूनियन के नेता संजय दौरालिया ने बताया कि किसानों ने एकमत होकर फैसला किया है कि जब तक उनकी मांग पूरी नहीं होती, तब तक किसान टंकी से नहीं उतरेंगे।

अधिकारी नहीं आए, तैनात रही पुलिस-एंबुलेंस

किसानों के टंकी पर चढ़ने व धरना स्थल पर जमा होने पर पुलिस तैनात कर दी गई। पुलिस धरनास्थल के आसपास गतिविधि पर नजर रखती रही। एंबुलेंस भी तैनात कर दी गई।

देर शाम पहुंचे अधिकारी, नहीं उतरे किसान

देर शाम एसीएम ब्रह्मपुरी और सीओ धरना स्थल पहुंचे। उन्होंने किसानों से टंकी से नीचे उतरने की अपील की। किसान नहीं माने तो अधिकारी विजय पाल घोपला के पहुंचे। उनसे किसानों को नीचे उतारने को कहा, लेकिन विजयपाल ने मना कर दिया। इसके बाद अधिकारी चले आए और वहां सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई। टंकी के पास भी पुलिस कर्मी तैनात कर दिए गए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.