मेरठ, जेएनएन। बदले पैटर्न में छात्र-छात्राओं को ढालने के लिए स्कूलों ने टर्म-1 के पहले बार-बार टेस्ट लेने के साथ ही दो या दो से अधिक प्री-बोर्ड भी लिए थे। उसी तर्ज पर अब टर्म-2 के लिए भी स्कूल कम से कम दो प्री-बोर्ड परीक्षा कराने की तैयारी कर रहे हैं। इसमें से पहला प्री-बोर्ड आनलाइन लेने की शुरुआत भी हो चुकी है। केएल इंटरनेशनल स्कूल ने कक्षा 10वीं के छात्र-छात्राओं के लिए टर्म-2 का पहला प्री-बोर्ड आनलाइन शुरू कर दिया गया है। इसी तरह शहर के अन्य स्कूल भी कोविड की स्थिति को देखते हुए पहला प्री-बोर्ड आनलाइन कराने की तैयारी कर रहे हैं जिससे परीक्षार्थियों को टर्म-2 परीक्षा का पेपर हल करने का मौका प्रदान कर सकें।

12वीं के छात्रों को कराएंगे प्रैक्टिकल

10वीं की टर्म-1 परीक्षा जल्द पूरी होने से पढ़ाई जल्दी शुरू हुई और सिलेबस भी पूरा हो चुका है या होने वाला है। वहीं 12वीं का टर्म-1 लंबा चला और टर्म-2 का सिलेबस भी अभी शेष है। ऐसे में 12वीं के परीक्षार्थी अभी तक प्रैक्टिकल का अभ्यास भी नहीं कर सके हैं। स्कूलों को कोविड की स्थिति सुधारने पर स्कूल खुलने का इंतजार है जिससे वह सबसे पहले 12वीं के परीक्षार्थियों को स्कूलों में प्रैक्टिकल कराएंगे।

फरवरी में होंगे 12वीं के प्री-बोर्ड

केएल इंटरनेशनल स्कूल के प्रिंसिपल सुधांशु शेखर के अनुसार 12वीं का सिलेबस समाप्त होने पर छात्रों को प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए भी तैयार करना है। मार्च के अंतिम सप्ताह में बोर्ड परीक्षा की संभावना को देखते हुए फरवरी के दूसरे पखवाड़े तक प्री-बोर्ड परीक्षाएं कराएंगे। 10वीं का पहला प्री-बोर्ड आनलाइन शुरू करा दिया है। स्कूल खुले तो 12वीं के छात्रों का प्री-बोर्ड आफलाइन ही कराने की योजना है। इससे छात्रों को विस्तृत उत्तरीय परीक्षा में दो घंटे लिखने का अभ्यास भी होगा।

स्कूल कर रहे तैयारी, तैयार रहें छात्र भी

दीवान पब्लिक स्कूल के प्रिंसिपल एके दुबे के अनुसार टर्म-1 की ही तरह टर्म-2 की अच्छी तैयारी के लिए भी बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए कम से कम दो प्री-बोर्ड कराना जरूरी है। स्कूल अपनी ओर से तैयारी कर रहे हैं और छात्र-छात्राओं को बनती-बिगड़ती परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए अपनी तैयारी करते रहना चाहिए।

Edited By: Jagran