मेरठ,जेएनएन। बैंकों द्वारा निर्धारित किए गए नियम व शिक्षण संस्थानों की लापरवाही के कारण तमाम छात्रों की छात्रवृत्ति अटक गई है। बैंक खाते में गड़बड़ी होने के कारण छात्रवृत्ति छात्रों के खातों में नहीं पहुंच सकी है। जिस कारण छात्रवृत्ति की धनराशि को नियमानुसार विभागीय लेखा में जमा कराया जा चुका है।

पूर्वदशम एवं दशमोत्तर छात्रवृत्ति व शुल्क प्रतिपूर्ति की धनराशि को नियमों के जाल से छात्रों से दूर कर दिया है। जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग ने ऐसे ही 17 नियमों का हवाला देकर दिक्कतों को दूर करने के लिए संबंधित विभागों को पत्र जारी किया है। बैंक खाते के लिए तय किए गए नियम व शिक्षण संस्थानों की लापरवाही के कारण दिक्कत लगातार बढ़ रहीं हैं। यहीं कारण रहा कि तमाम छात्रों के बैंक खाते में दिक्कत होने से जारी की गई छात्रवृत्ति की धनराशि जमा नहीं हो सकी और बाद में धनराशि को विभागीय लेखा में जमा कराया गया। जिला कल्याण विभाग अधिकारी महेश कंडवाल ने बताया कि बैंक खातों से आधार लिंक न कराने, खातों की क्रेडिट लिमिट न बढ़ाए जाने, खाता बंद होने आदि 17 ऐसे बिंदू हैं, जिस कारण छात्रों के खाते में छात्रवृत्ति की धनराशि जमा नहीं कराई जा सकी है। अब गड़बड़ी दूर करने के लिए निदेशक, रजिस्ट्रार, प्राचार्य, प्रधानाचार्य, छात्रवृत्ति के नोडल अधिकारी आदि को पत्र जारी किया गया है।

पितृहीन व दिव्यांग विद्याíथयों को मिलेगी सहायता : तरुण मित्र परिषद, श्रद्धा सदन के तत्वाधान में पितृहीन व दिव्यांग विद्याíथयों की सहायता की जाएगी। परिषद के महासचिव अशोक जैन ने बताया कि परिषद द्वारा कक्षा छठी से बारहवीं तक अध्ययनरत साधनहीन, पितृहीन व दिव्यांग विद्याíथयों को स्टेशनरी, लेखन सामग्री व आíथक सहायता हेतु छात्रवृत्तियां प्रदान की जाएंगी। जिसके लिए जरूरतमंद पात्र श्रद्धा सदन, हस्तिनापुर पर संपर्क कर सकते है। 2 अक्टूबर को श्रद्धा सदन के प्रांगण में कार्यक्रम आयोजित कर असहाय विद्यार्थीयों को आíथक सहायता व शिक्षण सामग्री प्रदान की जाएगी।

-------------------------------

किसान संघ की बैठक आयोजित

संवाद सूत्र, माछरा: अखिल भारतीय किसान संघ की बैठक शनिवार को मुकेश त्यागी के आवास पर हुई, जिसमें सदस्यता अभियान पर चर्चा की गई।

संघ जिलाध्यक्ष राकेश त्यागी ने कहा कि जनपद के समस्त ब्लाकों में सदस्यता अभियान जारी है। 20 हजार नये सदस्य बन चुके हैं। शेष लक्ष्य शीघ्र पूरा करा दिया जायेगा। ग्राम समिति ब्लाक समितियों का गठन 30 सितंबर तक हो जायेगा। अध्यक्षता सुभाष त्यागी ने की। लोमस त्यागी, जितेन्द्र शर्मा, कृष्णदत्त शर्मा, महेन्द्र, रामभूल, नरेश, विनोद खटीक, अशोक त्यागी, मीनू त्यागी, सुभाष त्यागी, शिवनंदन त्यागी, राजकुमार, देवेन्द्र आदि उपस्थित थे।

Edited By: Jagran