Move to Jagran APP

ओलंपिक कोटे में मजबूत है सौरभ की दावेदारी

एशियाई खेलों में दस मीटर एयर पिस्टल में गोल्ड जीतने वाले मेरठ के सौरभ चौधरी ने व‌र्ल्ड शूटिंग चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता है। इससे उनकी ओलंपिक की दावेदारी मजबूत हुई है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 05 Sep 2018 02:00 PM (IST)Updated: Wed, 05 Sep 2018 02:00 PM (IST)
ओलंपिक कोटे में मजबूत है सौरभ की दावेदारी
ओलंपिक कोटे में मजबूत है सौरभ की दावेदारी

मेरठ। दक्षिण कोरिया के चांगवॉन में चल रही आइएसएसएफ शूटिंग व‌र्ल्ड चैंपियनशिप में मंगलवार को मेरठ के नाम पहला पदक आया। 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम जूनियर में शूटर एए पाटिल के साथ सौरभ चौधरी ने कांस्य पदक जीतकर पदकों की श्रंखला में जनपद का नाम जोड़ दिया। व‌र्ल्ड चैंपियनशिप में जूनियर वर्ग में खेलने के कारण सौरभ ओलंपिक कोटे के हकदार नहीं होंगे, लेकिन दूसरी तमाम प्रतियोगिताओं में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन उनकी दावेदारी मजबूत करता है। कोच अमित श्योराण व जिला राइफल संघ के सचिव वेदपाल भी सौरभ के ओलंपिक में जाने को लेकर आश्वस्त हैं।

loksabha election banner

सीनियर वर्ग में जीत चुके हैं स्वर्ण

सौरभ के कोच अमित श्योराण के अनुसार एशियन गेम्स में सौरभ ने सीनियर वर्ग में ही प्रतिभाग कर ओलंपियन को हराकर 10 मीटर एयर पिस्टल में स्वर्ण पदक जीता था। व‌र्ल्ड चैंपियनशिप में पहले ही सीनियर टीम बन जाने के कारण सौरभ का चयन जूनियर टीम में हुआ। व्यक्तिगत स्पर्धा में उनका प्रदर्शन अभी शेष है। इसके बाद सौरभ को यूथ चैंपियनशिप और नेशनल प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेना है।

खिलाड़ी नहीं, देश को मिलता है कोटा

जिला राइफल संघ के सचिव वेदपाल सिंह के अनुसार ओलंपिक कोटे के नियमों में अब परिवर्तन कर दिया गया है। अब ओलंपिक कोटा खिलाड़ी को नहीं देश को मिलता है। इसमें सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को ही ओलंपिक में भेजा जाएगा। ओलंपिक कोटे में हर एकल प्रतिस्पर्धा में दो खिलाड़ी भेजने का नियम है। व‌र्ल्ड चैंपियनशिप के बाद दो नेशनल चैंपियनशिप और अन्य प्रतियोगिताएं हैं, इनमें खिलाड़ियों को प्रदर्शन सुधारने का अवसर मिलता है। इसके बाद अंतिम ट्रायल के आधार पर चयन किया जाता है।

क्वालीफिकेशन राउंड के बाद ली बढ़त

10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम जूनियर में सौरभ अपनी पार्टनर एए पाटिल के साथ क्वालीफाइंग राउंड में चौथे स्थान पर रहे थे। दोनों ने 761 प्वाइंट शूट किए थे। टॉप पांच टीमों में पहले व तीसरे स्थान पर कोरिया की टीमें व दूसरे व चौथे स्थान पर भारत के शूटर थे। फाइनल राउंड में 407.3 प्वाइंट शूट करते हुए सौरभ व पाटिल ने तीसरे स्थान पर खेल समाप्त किया।

सौरभ की जीत पर जश्न

सौरभ चौधरी की जीत पर मंगलवार को बिनौली कस्बे में जश्न मनाया गया। उनके साथियों ने भी खुशी का इजहार किया। सौरभ की जीत पर कर्मस्थली बिनौली स्थित वीर शाहमल रायफल क्लब पर साथी निशानेबाजों ने कोच अमित श्योराण के साथ जश्न मनाया। इस दौरान सचिन शर्मा, अंश चौधरी, वाटसन मलिक, शेखर, विवेक सिवाच, आकाश तालियान, शुभम, शैली, वंश ग्रेवाल आदि मौजूद रहे। सौरभ के गांव कलीना में भी पदक जीतने पर पिता जगमोहन, ताऊ ओमपाल ¨सह, ब्रजमोहन, बड़े भाई नितिन, राजपाल ¨सह, सतबीर ¨सह ने भी मिठाई बांटकर खुशी मनाई। सौरभ के कोच अमित श्योराण ने व्यक्तिगत स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने की उम्मीद जताई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.