Move to Jagran APP

सौरभ ने व‌र्ल्ड रिकार्ड पछाड़ा..अफसोस रिकार्ड में दर्ज नहीं होगा

अंतरराष्ट्रीय शूटर सौरभ चौधरी ने एक बार फिर अपने प्रदर्शन से निशानेबाजी से हर किसी को चौंका दिया। दिल्ली में चल रहे नेशनल व व‌र्ल्ड कप के लिए ट्रायल-वन में सौरभ ने अपने ही पिछले साल के रिकार्ड को पीछे छोड़ दिया।

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Jan 2021 09:55 AM (IST)Updated: Sun, 17 Jan 2021 09:55 AM (IST)
सौरभ ने व‌र्ल्ड रिकार्ड पछाड़ा..अफसोस रिकार्ड में दर्ज नहीं होगा
सौरभ ने व‌र्ल्ड रिकार्ड पछाड़ा..अफसोस रिकार्ड में दर्ज नहीं होगा

मेरठ, जेएनएन। अंतरराष्ट्रीय शूटर सौरभ चौधरी ने एक बार फिर अपने प्रदर्शन से निशानेबाजी से हर किसी को चौंका दिया। दिल्ली में चल रहे नेशनल व व‌र्ल्ड कप के लिए ट्रायल-वन में सौरभ ने अपने ही पिछले साल के रिकार्ड को पीछे छोड़ दिया। इतना ही नहीं, पिछले साल दर्ज व‌र्ल्ड रिकार्ड को भी पीछे छोड़ शानदार प्रदर्शन किया। बस, अफसोस सिर्फ इतना रह जाएगा कि सौरभ चौधरी का यह कीíतमान नेशनल रिकार्ड या व‌र्ल्ड रिकार्ड में दर्ज नहीं हो पाएगा। ऐसा इसलिए, क्योंकि उनका यह प्रदर्शन किसी राष्ट्रीय चैंपियनशिप या शूटिग में व‌र्ल्ड कप या व‌र्ल्ड चैंपियनशिप में नहीं, बल्कि नेशनल के लिए चल रहे ट्रायल में देखने को मिला। सौरभ दिल्ली में चल रहे ट्रायल में हिस्सा ले रहे हैं। यहां 21 जनवरी तक ट्रायल-वन व ट्रायल-दो होंगे।

prime article banner

अपने रिकार्ड संग पछाड़ा व‌र्ल्ड रिकार्ड भी

दिल्ली के डा.कर्णी सिंह शूटिग रेंज में चल रहे ट्रायल में शुक्रवार को सौरभ चौधरी ने 600 में 590 शाट सटीक मारा। यह शाट सौरभ के 2018 के नेशनल रिकार्ड 587 से ज्यादा था। सौरभ का स्कोर 246.9 रहा, जो उनके 2019 के राष्ट्रीय प्रतियोगिता के फाइनल के रिकार्ड से 0.5 अधिक है। इतना ही नहीं, सौरभ ने अपने प्रदर्शन से 2019 के व‌र्ल्ड रिकार्ड को भी पीछे छोड़ दिया। 10 मीटर एयर पिस्टल शूटिग में पिछले साल कोरियाई निशानेबाज किम सोंग गुक ने 246.5 स्कोर कर व‌र्ल्ड रिकार्ड बनाया था। सौरभ ने इस रिकार्ड को भी पीछे छोड़ दिया।

सौरभ को प्रभावित नहीं करता कोई रिकार्ड

सौरभ के कोच अमित शेरोन का कहना है कि सौरभ कभी भी किसी भी तरह के रिकार्ड की न तो चिता करते हैं न ही उसके लिए परेशान होते हैं। सौरभ के लिए उनका सामान्य शाट ही दुनिया के लिए बेहतरीन प्रदर्शन बन जाता है। अभी तक के उनके प्रदर्शन से हम आश्वस्त हैं कि सौरभ देश के लिए ओलंपिक पदक लाएंगे। टोक्यो ओलंपिक में पहले ही सौरभ ने कोटा हासिल कर लिया है।

लाकडाउन में करते रहे अभ्यास

अमित शेरोन के अनुसार लाकडाउन के दौरान जब पूरी दुनिया घरों में बंद थी, तो सौरभ अपने मेरठ स्थित घर पर घंटों अभ्यास किया करते थे। अमित के अनुसार सौरभ की क्षमता को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि यह रिकार्ड उनके लिए कुछ भी नहीं है। आने वाले दिनों में ऐसे कई और रिकार्ड सौरभ तोड़ेंगे और नए बनाएंगे भी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.