मेरठ, जेएनएन। कोरोना के चलते वर्ष 2020 का टोक्यो ओलंपिक भी अब एक साल के लिए रद कर दिया गया है। इससे पहले तमाम राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय आयोजनों के रद होने से हर खेल से जुड़े खिलाड़ियों को घर पर ही रहना पड़ रहा है। खिलाड़ी खेल से भले ही दूर हैं लेकिन अपनी फिटनेस और स्ट्रेंथ पर मेहनत लगातार कर रहे हैं। इसी कड़ी में क्रिकेटर समीर रिजवी इन दिनों घर पर परिवार के साथ समय बिताते हुए बल्ले से अभ्यास छोड़कर वीडियो गेम के मिशन पूरे करने में जुटे हैं। इसमें उनका साथ उनके भाई-बहन भी दे रहे हैं।

देखते हैं अपने पसंदीदा बल्लेबाजों की बल्लेबाजी

समीर रिजवी के पसंदीदा बल्लेबाज रोहित शर्मा और स्टीव स्मिथ की बल्लेबाजी पुराने मैचों में देखते हैं। पुराने मैचों की हाईलाइट देखने के अलावा फिल्में देखते हैं। इसके अलावा दीवार पर गेंद मारकर कैच का अभ्यास करते हैं। भाई गेंद डालते हैं और थोड़ा बहुत बल्लेबाजी का भी अभ्यास कर लेते हैं। अभ्यास बंद होने से पहले तक गांधी बाग में अभ्यास करने जाते थे लेकिन फिलहाल घर के बाहर जाना बंद है।

स्टेमिना बनाए रखने की ट्रेनिंग जारी है

समीर घर में रहने के दौरान फिटनेस के लिए बाहर दौड़ने तो नहीं जा पा रहे हैं लेकिन घर पर स्ट्रेंथ ट्रेनिंग रेगुलर कर रहे हैं। इसमें बीसीसीआइ द्वारा निर्धारित व्यायाम शामिल हैं। इसके अलावा घर की सीढि़या चढ़ना-उतरना भी एक्सरसाइज का ही हिस्सा है। एक्सरसाइज का समय सुबह या शाम को रहता है। दिन में एक बार एक्सरसाइज करने के बाद अन्य गतिविधियों में शामिल होते हैं।

..तो कैंप में हिस्सा लेने जाते समीर

कोरोना के कारण ट्रेनिंग बंद न होने पर समीर रिजवी इन दिनों मेरठ में अभ्यास करने के साथ ही कैंप की तैयारी कर रहे थे। विशाखापट्नम में दो अप्रैल से दो मई तक अंडर-19 जोनल कैंप में तैयारी के लिए जाने वाले थे। फिलहाल यह कैंप टल गया है। अब 14 अप्रैल तक देश भर में लॉकडाउन होने से उसके बाद की स्थिति के बाद जब भी बीसीसीआइ का निर्णय आएगा तब कैंप शुरू होगा।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस