मेरठ। ईरान के जहेदान में आयोजित तीसरे इंटरनेशनल वुशू कप 2019 में मेरठ की साक्षी जोहरी ने पाकिस्तान सहित अन्य देशों के खिलाड़ियों को हराकर स्वर्ण पदक जीता है। एक से चार मार्च तक आयोजित इस प्रतियोगिता में साक्षी ने वुशू के ताउलू वर्ग में ताइचिजिआन में स्वर्ण पदक और तादचिकुआन में रजत पदक जीता है। वुशू के ताउलू इवेंट में हथियार या फिर खाली हाथ युद्धकला का प्रदर्शन करना होता है जिसमें स्वीड और संतुलन अत्यधिक मायने रखता है। साक्षी ने तलवार के साथ किए गए प्रदर्शन में स्वर्ण पदक जीता है। बुढ़ाना गेट निवासी नरेश चंद जोहरी की बेटी साक्षी ने काफी समय तक स्टेडियम में ही अभ्यास किया है। हथियारों के साथ ट्रेनिंग की सुविधा मेरठ में न मिलने के कारण अब नोएडा में ट्रेनिंग ले रही हैं। साक्षी की यह दूसरा अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता थी। इससे पहले साक्षी ने बुलगरिया में हुई वुशू प्रतियोगिता में प्रतिभाग किया था। इस प्रतियोगिता में साक्षी ने पाकिस्तान, ईराक, ईरान, अफगानिस्तान, फिलिपींस आदि देशों के प्रतिभागियों को पछाड़ते हुए स्वर्ण व रजत पदक जीता है। साक्षी की इस उपलब्धि पर भारतीय वुशू संघ के प्रेसीडेंट भूपेंद्र सिंह बाजवा और सचिव सुहेल अहमद ने बधाई दी है।

अभिभावकों ने लिए संस्कारों के टिप्स

मेरठ। परतापुर स्थित बीआइटी ग्लोबल स्कूल में बुधवार को संस्कार कार्यशाला आयोजित की गई। जिसकी शुरुआत मुख्य अतिथि घाट ग्राम प्रधान राजेंद्र सिंह ने दीप जलाकर की। कार्यशाला में बच्चों को संस्कार देने के लिए गोष्ठी में अध्यापक और अभिभावकों को बच्चों को संस्कार सिखाने के टिप्स दिए। साथ ही बच्चों का व्यवहार बदलने के गुर भी सिखाए गए। इस दौरान चेयरमैन राकेश प्रकाश अग्रवाल, ट्रस्टी तन्मय अग्रवाल और डायरेक्टर संदीप रायजादा भी उपस्थित रहे।

बच्चों ने सीखा खान-पान का तरीका

मेरठ। मेरठ सिटी पब्लिक स्कूल प्री नर्सरी के बच्चों के लिए चल रही विभिन्न गतिविधियों के दौरान बुधवार को दैनिक जीवन की जानकारी दी। बच्चों ने सुबह जल्द उठना, ईश्वर की प्रार्थना करना, बड़ों का प्रणाम करना, उठने-बैठने का ढंग, खान-पान का तरीका, नियमित व्यायाम और चित्रों को चिपकना सीखा। इस दौरान राहुल केसवानी, वीनू अग्रवाल और सारिका भी उपस्थित रहीं।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस