Move to Jagran APP

पैरा नेशनल पावरलिफ्टिंग चैंपियनशिप में नए रिकॉर्ड से सचिन ने जीता सोना

नागपुर में हुई सीनियर पावर लिफ्टिंग प्रतियोगिता में मेरठ के सचिन चौधरी ने नौवां राष्ट्रीय स्वर्ण पदक जीता। सचिन ने साल 2017 में 20 किलो भार उठाने का अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा है।

By Taruna TayalEdited By: Published: Wed, 27 Mar 2019 03:09 PM (IST)Updated: Wed, 27 Mar 2019 03:09 PM (IST)
पैरा नेशनल पावरलिफ्टिंग चैंपियनशिप में नए रिकॉर्ड से सचिन ने जीता सोना
पैरा नेशनल पावरलिफ्टिंग चैंपियनशिप में नए रिकॉर्ड से सचिन ने जीता सोना
मेरठ, जेएनएन। नागपुर में 23-24 मार्च को आयोजित 17वें सीनियर नेशनल पैरा पावरलिफ्टिंग चैंपियनशिप में मेरठ के पैरा ओलंपियन सचिन चौधरी ने नए नेशनल रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीता है। 97 किलोग्राम भार वर्ग में प्रतिभाग करते हुए सचिन ने 210 किलो का भार उठाकर नया रिकॉर्ड बनाया है। सचिन ने साल 2017 में 20 किलो भार उठाने का अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा है। 2017 में दुबई वल्र्ड कप में भी 200 किलोग्राम भार उठाकर सचिन ने अपने नेशनल रिकॉर्ड को बरकरार रखा। इस प्रतियोगिता में सचिन ने अपने करियर का नौवां राष्ट्रीय स्वर्ण पदक जीता है।
अब वर्ल्‍ड चैंपियनशिप पर नजर
राष्ट्रीय पदक विजेता बनने के साथ ही सचिन का चयन 12 से 20 जुलाई तक कजाकस्तान में आयोजित पैरा वर्ल्‍ड चैंपियनशिप के लिए भी हो गया है। वल्र्ड कप में भी सचिव 97 किलो वर्ग में ही हिस्सा लेंगे। एक बार ओलंपिक में हिस्सा ले चुके सचिन ने गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स में पदक जीता था। पैरा एथलेटिक्स में सचिन के नाम 11 अंतरराष्ट्रीय पदक हैं। पिछला कॉमनवेल्थ गेम्स सचिन का चौथा गेम था जिसमें उन्हें सफलता मिली। लंदन पैरा ओलंपिक गेम्स में हिस्सा लेने वाले सचिन ने मेलबर्न, दिल्ली और ग्लैश्गो कॉमनवेल्थ गेम्स में भी हिस्सा लिया था।
अब 2020 ओलंपिक्स पर है नजर
सचिन चौधरी की नजर अब 2020 पैरा ओलंपिक गेम्स पर टिकी हुई है। पैरा एथलेटिक्स में ओलंपिक गेम्स के लिए क्वालीफाई करने के लिए हर साल खिलाडिय़ों को कुछ प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग करने की अनिवार्यता कर दी गई है। सचिन ने टोक्यो ओलंपिक में 88 किलो भार वर्ग के लिए क्वालीफाई कर लिया है। अब वह 97 किलो वर्ग में भी क्वालीफाई करने की तैयारी में है। इसीलिए वह वर्ल्‍ड चैंपियनशिप में 97 किलो वर्ग में हिस्सा ले रहे हैं। दोनों में क्वालीफाई होने पर फेडरेशन जिस वर्ग में उन्हें ओलंपिक्स में प्रतिभाग कराएगी वह उसी भार वर्ग में हिस्सा लेंगे।
अब साई में चलेगा कैंप
वर्ल्‍ड चैंपियनशिप के लिए सचिन एक महीने की कैंप में शामिल होंगे। यह कैंप साई के बेंगलुरू सेंटर पर चलेगा। साल 2018 में सचिन की विश्व रैंकिंग नंबर-एक पर पहुंच गई थी। आइपीसी स्पोट्र्स डाटा मैनेजमेंट सिस्टम की ओर से जारी साल 2018 ऑफिशियल वर्ल्‍ड रैंकिंग में सचिन सबसे ऊपर काबिज थे। पिछले साल चोटिल होने के कारण वह रैंकिंग में थोड़ा नीचे आ गए लेकिन वर्तमान में टोक्यो ओलंपिक्स की लिस्ट में सचिन की वर्ल्‍ड रैंकिंग पांच है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.